Bangalore, now India's fight against results against Silicon Valley, Tech Boom

Always Super Technology On Super Tech Master

 अब भारत में सिलिकॉन वैली, टेक बूम के खिलाफ बैंगलोर


बेंगलुरु आज उन्मत्त विकास लागतों को दर्शाता है। भारत में 194 बिलियन डॉलर के आईटी सेवा उद्योग ने सिटी इंडिया सिलिकॉन वैली बना दिया है।

सैंकी टैंक के आसपास जनवरी में टहलने के दौरान, बेंगलुरु में एक हरी झील, किम्सुका अय्यर ने देखा कि दर्जनों पेड़ों को एक्स और अश्वेतों के साथ चित्रित किया गया था। शहर के रूप में कि कई निवासी अभी भी बैंगलोर कहते हैं, 34 -वर्ष के विपणन निदेशक ने प्रतीकों को समझा: पेड़ों का वध किया जाना था। उसे जल्दी से पता चला कि सरकार ने पानी के किनारे पर राजमार्ग पर एक उच्च मार्ग के निर्माण को मंजूरी दे दी थी। सड़क के लिए रास्ता बनाने के लिए, पेड़ों को वहां जाना पड़ा - और किसी ने भी पड़ोसी निवासियों से उनकी राय से पूछने की जहमत नहीं उठाई। "लोग परेशान थे," अय्यर ने कहा। "एक बार पेड़ चले गए, वे चले गए।"

30 साल पहले, बेंगलुरु को एक नींद की जगह के रूप में जाना जाता था, जहां भारतीयों ने अपने छोटे शहर के माहौल और इसके शांत जलवायु के लिए धन्यवाद, रिटायर होने के लिए चुना था। लगभग 200 झीलों को अनगिनत चैनलों से जोड़ा गया था, कम ऊंचाई वाले कॉटेज को बेड़े में समूहित किया गया था, और जहां भी जाना था, वहां साइकिल चलाना आसान था।

शहर आज उन्मत्त विकास की लागत को दर्शाता है। भारत में 194 बिलियन डॉलर के आईटी सेवा उद्योग ने बेंगलुरु को देश में सिलिकॉन वैली बना दिया है। आर्थिक उछाल के साथ, जनसंख्या 1990 के बाद से 13 मिलियन से अधिक है। 1970 के दशक में, पेड़ों की छतरी लगभग 70% बेंगलुरु; भारतीय विज्ञान संस्थान के अनुसार, आज, यह 3%से कम है। पिछले साल, नेविगेशन सॉफ्टवेयर के डेवलपर ने भारत में यातायात (और दुनिया में n ° 5) द्वारा सबसे अवरुद्ध स्थान के रूप में शहर को स्थान दिया।

अवैध निर्माण ने कई चैनलों को भर दिया है, जिससे बारिश के तूफान के दौरान गंभीर बाढ़ आ गई है। मई में, अचानक बाढ़ ने आईटी सर्विसेज दिग्गज इन्फोसिस लिमिटेड के एक कर्मचारी को मार डाला। और एक साल पहले मजबूत वर्षा के बाद, स्थानीय समाचार चैनलों और सोशल मीडिया ने बाढ़ वाले लक्जरी घरों की छवियों और पानी में खड़े लोगों को धकेलने वाले लोगों को जलाया। तूफानों ने रिंग रोड को बंद करने के लिए मजबूर किया, जहां गोल्डमैन सैक्स ग्रुप इंक और माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प। परिसर हैं।

कर्नाटक के राजस्व मंत्री कृष्णा बायर गौड़ा ने प्रत्यारोपण पर अराजक प्रसार को दोषी ठहराया, जिसने डेवलपर्स को सड़कों, स्वच्छता और इसी पानी के बुनियादी ढांचे के बिना आवास परियोजनाओं का निर्माण करने की अनुमति दी। निर्माता "नियामक चैनल या आवश्यक अनुमोदन के माध्यम से नहीं जाते हैं," वे कहते हैं। "वे एक शॉर्टकट पाते हैं।"

बायर गौड़ा ने विश्व बैंक से 30 बिलियन रुपये ($ 362 मिलियन) का ऋण पूछा कि वह कहता है कि बेंगलुरु को अपने तूफान नालियों को खोलना शुरू करना चाहिए, एक अपशिष्ट जल उपचार बुनियादी ढांचा बनाना चाहिए और जलवायु परिवर्तन के खतरों का बेहतर जवाब देना चाहिए। यह चेतावनी देता है कि शहर की समस्याएं एक असंख्य और कई पैटर्न हैं और इसे हल करना आसान नहीं होगा। "हमें अपनी योजना में देर हो चुकी है," उन्होंने कहा।

बेंगलुरु के कुछ हिस्सों ने अपने बुकोलिक चरित्र को बनाए रखने में सफल रहे हैं। क्यूबन पार्क, दुर्लभ शेष हरे स्वर्ग में से एक, गर्जना करने वाले यातायात में एक राहत प्रदान करता है, जो अपने 198 एकड़ में घेरता है, जो आतंकवादी नागरिकों द्वारा संरक्षित है, जिन्होंने इसकी हरी सीमा के कुछ हिस्सों पर भरोसा करने के लिए बार -बार प्रयासों का सामना किया है। वर्षों से, निवासियों ने विकास को रोकने के लिए राज्य की सरकार को जारी रखा है, कभी -कभी राजमार्गों के निर्माण के प्रयासों को अवरुद्ध करने के लिए मानव चैनल बनाते हैं।

समूह की सफलता ने सैंकी टैंक के निवासियों को प्रेरित किया, जिसका नाम ब्रिटिश कर्नल के नाम पर रखा गया था, जिन्होंने 140 साल पहले उन्हें डरा दिया था। जब वियाडक्ट योजनाओं पर शब्द सामने आया, तो निवासियों ने नगरपालिका एजेंसियों और कर्नाटक के मुख्यमंत्री को परियोजना को रोकने का अनुरोध करने का अनुरोध किया। प्रीति रविवार, एक नर्तक जो क्षेत्र में रहता है, का कहना है कि यह समझना भी मुश्किल था कि वियाडक्ट के लिए कौन जिम्मेदार था क्योंकि "कोई नहीं जानता कि दूसरा क्या करता है"।

सरकार की योजनाओं को जब्त करने के बाद, स्थानीय शिक्षाविदों ने फरवरी में पर्यावरणीय प्रभाव का मूल्यांकन प्रकाशित किया। उन्होंने पाया कि 55 पेड़ कम हो जाएंगे, 39 के खिलाफ एक आधिकारिक रिपोर्ट को सौंपा गया था जिसे शहर ने प्रकाशित किया था। उन्होंने कहा कि वियाडक्ट बनाने के लिए पेड़ों का वध हवा और पानी की गुणवत्ता को कम कर देगा और इस क्षेत्र में शोर बढ़ाएगा, जिससे झील के पास रहने वाली 88 प्रजातियों की धमकी दी जाएगी। निवासियों ने सुझाव दिया कि वियाडक्ट के बजाय, यह बेहतर होगा - और बहुत सस्ता - ट्रैफिक लाइट्स को स्वचालित और सिंक्रनाइज़ करें, सार्वजनिक परिवहन में सुधार करें और पुलों को जोड़ें

निवासियों के लिए एक मंच के दौरान, एक नगरपालिका इंजीनियर, बी.एस. फिर उन्होंने सुझाव दिया कि झील के पास नियोजित वियाडक्ट पास में भीड़ को बढ़ा सकता है, इसलिए वास्तविक समाधान वियाडक्ट्स की एक श्रृंखला होगी। "यह वास्तव में स्पष्ट हो गया है कि उन्होंने यह नहीं सोचा था," अय्यर बताते हैं। "परियोजना का शाब्दिक अर्थ नहीं है क्योंकि यह इस विशाल खंड में छह अड़चन का कारण होगा। यह पहले दिन से यातायात को खराब कर देगा।"

निराश निवासियों ने फरवरी में रविवार की सुबह झील के चारों ओर एक मूक सैर करने का फैसला किया। शहर के केंद्र में एक छोटी सी जगह पर विरोध प्रदर्शन के सीमित नियमों को बायपास करने के लिए, उन्होंने प्रतिभागियों को पूरी तरह से काले रंग में कपड़े पहनने के लिए कहा, लेकिन बैनर परिवहन या ट्रैफ़िक को अवरुद्ध करने से बचने के लिए। जब वे कार्रवाई की तैयारी कर रहे थे, तो कुछ आयोजकों ने पुलिस कॉल प्राप्त किए, जो उन्हें मार्च रद्द करने की सलाह देते थे। फिर, प्रदर्शन के एक महीने बाद, 70 प्रतिभागियों को पता चला कि उन्हें अवैध विधानसभा और खतरनाक बाधा के लिए जांच की गई थी। "उन्होंने सिर्फ हम पर किताब शुरू करने का फैसला किया," एक निवासी कृष्ण पानियम ने कहा।

पुलिस कमिश्नर को लिखे गए पत्र में, उन्होंने तर्क दिया कि यह "समझ से बाहर है कि एक समुदाय के निवासियों द्वारा एक झील के चारों ओर एक साधारण मूक चलना किसी भी अपराध के रूप में व्याख्या की जा सकती है, और यहां तक ​​कि इस तरह के गंभीर भी कम"।

कर्नाटक चुनावों से पहले अपने अभियान में, कांग्रेस ने स्थानीय भाजपा नेताओं द्वारा भ्रष्टाचार को क्या कहा और राज्य उद्यमियों के साथ आरामदायक समझौतों पर ध्यान केंद्रित किया। कार्यालय में प्रवेश के बाद से, नई सरकार ने बेंगलुरु की चुनौतियों के लिए संभावित समाधानों को काटने के लिए व्यापारिक नेताओं का सामना किया है। राजीव गौड़ा इन प्रयासों में शामिल हैं (राजस्व मंत्री के साथ कोई संबंध नहीं), कांग्रेस के एक पूर्व राष्ट्रीय विधायक जो बेंगलुरु में शहरी समस्याओं की जांच करने वाली समिति पर बैठता है

गौड़ा ने सार्वजनिक परिवहन के उपयोग में वृद्धि पर प्रकाश डाला है क्योंकि राज्य ने महिलाओं को मुफ्त बस यात्राएं की हैं और कहा कि शहर का उद्देश्य सेवा का विस्तार करने के लिए 4,000 अतिरिक्त वाहनों को खरीदना है। उनका कहना है कि हवाई अड्डे के लिए मेट्रो सिस्टम के लंबे विस्तार को पूरा करने के लिए धन को अलग रखा गया था और आवासीय क्षेत्रों में उपनगरीय यातायात के साथ संभाला गया था। और ओवरलैपिंग और प्रतिस्पर्धी शहर की चूक के भूलभुलैया के समन्वय के लिए एक नई एजेंसी बनाई जा रही है।

अधिक विवादास्पद लगभग 500 बिलियन रुपये की लागत से शहर को पार करने वाले भूमिगत राजमार्गों के एक नेटवर्क के लिए प्रस्ताव हैं, जो कि शहरी योजनाकारों के अनुसार, बेंगलुरु की बार -बार त्रुटियों को खराब कर देगा। गौड़ा का कहना है कि नए प्रबंधन ने सुरंगों के निर्माण को बाहर नहीं किया है, जिसका उपयोग सार्वजनिक परिवहन के लिए भी किया जाएगा। लेकिन उनका कहना है कि अगले साल राष्ट्रीय चुनावों पर नजर में बुनियादी ढांचा निवेश किया जाएगा। "यह देश के बाकी हिस्सों का प्रदर्शन होगा," उन्होंने कहा। शहर कांग्रेस के नेता "एक विरासत को छोड़ना चाहते हैं:" इस व्यक्ति ने बैंगलोर के लिए क्या किया? "" "


You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master