Study finds wild elephants demonstrate puzzle-solving skills

Always Super Technology On Super Tech Master

जंगली हाथी पहेली सुलझाने के कौशल का प्रदर्शन करते हैं


 कटहल से आकर्षित होकर, थाईलैंड के एशियाई हाथी अपना स्वादिष्ट पुरस्कार जीतने के लिए तीन अलग-अलग पहेली बक्सों को रचनात्मक रूप से हल करने में सक्षम थे।

ज़मीन पर रहने वाले जानवरों में हाथियों का दिमाग सबसे बड़ा होता है, जिसमें 250 अरब से अधिक न्यूरॉन्स होते हैं। तुलनात्मक रूप से, मनुष्य के पास 86 अरब हैं। इसलिए यह आश्चर्य की बात नहीं है कि दिग्गज नवप्रवर्तक हैं, खासकर सीखने, समस्या सुलझाने और उपकरणों के उपयोग में।

एनिमल बिहेवियर द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन में, थाईलैंड के सालाकप्रा वन्यजीव अभ्यारण्य में जंगली हाथियों को भोजन तक पहुंचने के लिए पहेली बक्सों को खोलते हुए देखा गया: कटहल के दुर्गंधयुक्त टुकड़े। बैंकॉक से 4 घंटे की दूरी पर कंचनबुरी में किए गए अध्ययन में इन जानवरों को प्रशिक्षित नहीं किया गया। इसके बजाय, जंगल में 77 हाथियों का निरीक्षण करने के लिए निगरानी कैमरे लगाए गए थे, जो यह देखने के लिए इंतजार कर रहे थे कि क्या वे अपने निवास स्थान में रखे गए तीन नए बक्सों के पास पहुंचेंगे। क्या अंदर का फल इसके लायक था?

ऐसा लगता है। छह महीने तक, 44 हाथी बक्सों के पास पहुंचे और उनके साथ नए तरीकों से बातचीत की। और इंसानों की तरह, उन्होंने समाधान खोजने के लिए अलग-अलग तरीके चुने।

चुने गए डिब्बे के आधार पर, एक चेन खींचकर एक बॉक्स को अनलॉक किया जा सकता है ताकि दरवाजा आपकी ओर खुले; दरवाजे को बॉक्स में धकेलें; या दरवाज़ा दाहिनी ओर खिसका कर। ग्यारह हाथी अपने "अहा पल" को खोजने और एक कम्पार्टमेंट प्रकार को हल करने में सक्षम थे, जबकि आठ ने दो प्रकार को हल किया। पाँच हाथियों ने सभी तीन प्रकारों को हल किया, जिन्हें "सबसे नवीन" कहा गया। मनुष्यों की तरह, यह अभ्यास पूर्ण हो गया था: हाथी जो अधिक बार और अधिक दृढ़ता के साथ पहेलियों के साथ बातचीत करते थे वे अधिक सफल थे।

हाथी की बुद्धिमत्ता कोई नया या विवादास्पद विषय नहीं है: पचीडर्म को व्यापक रूप से सीतासियों (व्हेल, डॉल्फ़िन) और प्राइमेट्स के बराबर माना जाता है। एशियाई हाथियों (एलिफ़स मैक्सिमस) ने, विशेष रूप से, रचनात्मक क्षमता का प्रदर्शन किया है। 2011 में, वैज्ञानिकों ने इनमें से तीन सौम्य दिग्गजों की "अंतर्दृष्टि" का परीक्षण किया: सहज समस्या समाधान की क्षमता, जहां कोई व्यक्ति परीक्षण और त्रुटि के बाद अचानक समाधान ढूंढ लेता है।

भोजन को अपने सिर के ऊपर रखकर, अध्ययन ने परीक्षण किया कि क्या हाथी इसे प्राप्त करने के लिए लाठी या अन्य उपकरणों का उपयोग करेंगे - और एक सात वर्षीय नर ने किया। एक बड़े प्लास्टिक के घन को हिलाने से, जिस पर वह खड़ा हुआ, हाथी को उसका इनाम मिला। एक बार जब घन हटा दिया गया, तो उसने इस विचार को अन्य वस्तुओं पर लागू किया, और इनाम पाने के लिए उन्हें ढेर कर दिया।

पिछले अध्ययन इस अंतर्दृष्टि क्षमता को प्रदर्शित करने में विफल रहे हैं। 2011 में शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि यह बुद्धिमत्ता की कमी के कारण नहीं, बल्कि कार्यों की प्रकृति के कारण था। चूंकि हाथियों को औजारों को अपनी सूंड से पकड़ना होगा, इससे संवेदी अंग के रूप में सूंड का उपयोग सीमित हो जाएगा, जिससे उनकी सफलता की संभावना प्रभावित होगी।

यह देखते हुए कि मानव-वन्यजीव संघर्ष स्थानिक है, हाथियों की बुद्धिमत्ता का एक अध्ययन "हाथियों की अपने प्राकृतिक आवास में मनुष्यों के साथ अनुकूलन करने, काबू पाने या लगातार बातचीत से बचने की क्षमता पर प्रकाश डालता है," पहली लेखिका सारा एल लिखती हैं। जैकबसन, एक मनोविज्ञान डॉक्टरेट छात्र, जो न्यूयॉर्क की सिटी यूनिवर्सिटी में पशु संज्ञान का अध्ययन कर रहा है। एशियाई हाथी को 1986 से IUCN रेड लिस्ट में "लुप्तप्राय" माना गया है, भारत में लगभग 30,000 व्यक्ति शेष हैं।

You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master