Common Emotional Triggers People Feel in Relationships

Always Super Technology On Super Tech Master

सामान्य भावनात्मक ट्रिगर जो लोग रिश्तों में महसूस करते हैं


सुना हुआ महसूस न करने का दिखावा करने से लेकर, रिश्ते में कुछ सामान्य भावनात्मक ट्रिगर यहां दिए गए हैं।
एक रिश्ते में, हर किसी के पास ट्रिगर्स का अपना सेट होता है। चाहे वह अतीत की स्थिति हो या कुछ शब्द, या कोई स्मृति, ट्रिगर दीर्घकालिक घावों को भर सकते हैं और रिश्ते में संघर्ष या अलगाव भी पैदा कर सकते हैं। इसे समझाते हुए थेरेपिस्ट दिव्या रॉबिन ने लिखा, “ट्रिगर एक कारण से होते हैं। जब कोई स्थिति या अनुभव हमें अतीत की स्थिति (अक्सर दर्दनाक) की याद दिलाता है तो हम भावनात्मक उत्तेजनाओं का अनुभव करते हैं। यह कोई भी रूप ले सकता है. जब हम ट्रिगर महसूस करते हैं तो अपनी भावनाओं को कैसे नियंत्रित करें, यह बताते हुए दिव्या ने कहा: “वैसे भी, हमारे ट्रिगर हमें अंतर्दृष्टि देते हैं कि हम कहां ठीक हो सकते हैं। यह हमारे ट्रिगर्स का उपयोग करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। उनसे बचने के बजाय. उनके बारे में उत्सुक रहें.
यहां कुछ सामान्य भावनात्मक ट्रिगर हैं जो लोग अपने रिश्तों में महसूस करते हैं:
जब आपके पास एक मजबूत भावनात्मक प्रतिक्रिया और आश्चर्य हो
"वह कहां से आता है!?" संभावना है... आप हैं
एक भावनात्मक ट्रिगर के साथ आमने-सामने आने का अहसास।
मैं हमारे समाज में "ट्रिगर" शब्द बहुत सुनता हूं और मुझे विश्वास है
संदर्भ को समझना जरूरी है. छुटकारा देना
किसी कारण से घटित होता है.
जब कोई स्थिति या स्थिति उत्पन्न होती है तो हम भावनात्मक ट्रिगर का अनुभव करते हैं
अनुभव हमें अतीत के किसी अनुभव की याद दिलाता है (अक्सर)।
घाव)। यह किसी भी रूप में हो सकता है.
शायद स्थिति आपको परिचित लगे.
शायद ऐसा ही किसी जगह पर हुआ हो.
शायद आपको कोई अनुभूति महसूस हुई हो.
शायद यही वाक्य कहा गया था.
किसी भी तरह, हमारे ट्रिगर्स हमें अंतर्दृष्टि देते हैं
हम ठीक कर सकते हैं. यह हमारे उपयोग करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है
ट्रिगर्स उनसे बचने की बजाय उनके बारे में जानने को उत्सुक रहें।
यदि आपको यह लेख उपयोगी लगा, तो मैं चाहूंगा कि आप इसका अनुसरण करें
रोजमर्रा के मानसिक स्वास्थ्य के लिए @mindmatterswithdiv के साथ
एक लाइसेंस प्राप्त संबंध चिकित्सक से सामग्री,
भावनाएँ और जीवन परिवर्तन।
उपेक्षित महसूस करना: किसी रिश्ते में देखा या सुना हुआ महसूस न होना एक प्रमुख ट्रिगर है। एक-दूसरे को समय आवंटित करना और एक अच्छा श्रोता बनना महत्वपूर्ण है। कभी-कभी किसी रिश्ते में सांसारिक चीजें एक साथ करने से लोगों को बेहतर तरीके से जुड़ने में मदद मिलती है।
बहुत ज्यादा महसूस करना: कभी-कभी हमें ऐसा महसूस होता है कि हम दूसरे व्यक्ति के लिए मुट्ठीभर हैं। ऐसे मामलों में, हमें उस स्थिति में लौटने की ज़रूरत है जहां हमने पहली बार अपने बारे में सुना था - इससे हमें अपने लिए अधिक करुणा विकसित करने में मदद मिलेगी।

साथी को अनुपलब्ध महसूस करना: जब हम लगातार महसूस करते हैं कि दूसरा व्यक्ति हमारे लिए कभी उपलब्ध नहीं है, तो हम परित्यक्त महसूस करते हैं। तभी हम ट्रिगर करते हैं।

सीमाओं का सम्मान नहीं किया जाता है: जब हमें लगता है कि हमारी सीमाओं का सम्मान नहीं किया जाता है, तो हमें बातचीत करनी चाहिए और व्यक्ति को यह समझाने की कोशिश करनी चाहिए कि सीमाएं हमारे लिए कितनी महत्वपूर्ण हैं।

छोड़े जाने का एहसास: जब हमें ऐसा महसूस होता है कि हम लगातार पीछे छूट रहे हैं, तो हमें यह याद रखना होगा कि हमारा आत्म-सम्मान इस पर निर्भर नहीं करता है।

अकेलापन: जब हम अकेला महसूस करते हैं, तो हमें अपने अंदर झाँकने की ज़रूरत होती है और यह पता लगाने की कोशिश करनी चाहिए कि क्या हम रिश्ते में और अपने दम पर ज़रूरतों को पूरा कर सकते हैं।

ऐसा महसूस करना कि हम बोल नहीं सकते: जब हमें ऐसा महसूस होता है कि हमें दबाया जा रहा है और हमारे पास कोई आवाज़ नहीं है, तो यह एक बड़ा कारण हो सकता है।

दिखावा करना: जब हम लंबे समय तक दिखावा करते हैं कि सब कुछ ठीक है, लेकिन जब ऐसा नहीं होता है, तो यह रिश्ते में टकराव पैदा कर सकता है।

You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master