Apple MacBook Air 15

Always Super Technology On Super Tech Master

Apple MacBook Air 15 (2023) डिस्प्ले ग्लॉस


संभावना है कि आपको मैकबुक प्रो की आवश्यकता नहीं है। वास्तव में, आपके आस-पास के अधिकांश लोगों को इसकी आवश्यकता नहीं है। फिर भी उन्होंने इसकी ओर रुख किया क्योंकि मैकबुक एयर - वर्षों से - केवल 13-इंच विकल्प की पेशकश करता था।
अब यह एक ऐसा आकार है जो अधिकांश लोगों के लिए काफी अच्छा है, लेकिन कभी-कभी आप अधिक स्क्रीन रीयल एस्टेट चाहते हैं। सामग्री देखने के लिए या शायद वीडियो संपादन के लिए, बड़ी स्क्रीन बहुत बेहतर है। मैकबुक प्रो में हमेशा बड़ी स्क्रीन और अधिक शक्ति होती है।
पहले मैकबुक एयर एम1 के आने के बाद से, प्रो और एयर के बीच की रेखा बहुत तेजी से कम हो गई है। ऐप्पल ने मैकबुक एयर को एक अत्यंत उपयोगी वस्तु बना दिया है जो देखने में भी बहुत अच्छी लगती है। केवल स्क्रीन का आकार ही शायद कुछ लोगों के लिए परेशानी का सबब था।
15-इंच मैकबुक एयर के साथ, Apple ने उस कमी को भी भर दिया है। 15-इंच वैरिएंट काफी हद तक बेहद अच्छे और विश्वसनीय 13-इंच मैकबुक एयर जैसा दिखता है। हमने 13-इंच मैकबुक एयर को अधिकांश खरीदारों के लिए पसंदीदा लैपटॉप कहा है। 15-इंच वैरिएंट - बड़ी स्क्रीन के साथ - केवल ऐप्पल के दावों को मजबूती देगा कि मैकबुक एयर दुनिया में सबसे लोकप्रिय लैपटॉप है। हम अपने दैनिक ड्राइवर के रूप में मैकबुक एयर (15-इंच) का उपयोग करते हैं और बड़ी स्क्रीन के अलावा आपको यहां क्या मिलता है।

डिज़ाइन और प्रदर्शन
15-इंच पर भी, हवा अभी भी हवा ही है, जिसका अर्थ है कि बड़ी स्क्रीन के लिए पतलेपन का त्याग नहीं किया जाता है। यह सिर्फ इतना है कि 15-इंच मैकबुक एयर का दायरा बड़ा है। यह बड़ा दिखता है और बड़ा लगता भी है, लेकिन ऐसा चौड़ाई के कारण है। किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जो मुख्य रूप से एक दशक से अधिक समय से मैकबुक एयर उपयोगकर्ता रहा है - मैकबुक प्रोस पर दो वर्षों को छोड़कर - मुझे पहले चौड़ाई का उपयोग करने में कठिनाई हुई, लेकिन ऐप्पल ने इसे हल्का होने के साथ-साथ पतला बनाने का एक बहुत ही उल्लेखनीय काम किया है। इसका वजन लगभग 1.5 किलोग्राम है, जो इस आकार के लैपटॉप के लिए वास्तव में बहुत प्रभावशाली है। इस आकार के अधिकांश प्रतिद्वंद्वी विंडोज़-आधारित लैपटॉप न केवल भारी हैं, बल्कि मोटे भी हैं।
डिज़ाइन बिल्कुल 13-इंच मैकबुक एयर जैसा ही है, जो बिल्कुल भी आश्चर्य की बात नहीं है क्योंकि Apple ने पिछले साल इसे रीफ्रेश किया था। मेरी थोड़ी सी चिंता यह है कि क्या 15 इंच का एयर बैकपैक में फिट हो सकता है जहां 13 इंच आसानी से फिट हो जाता है। बैकपैक थोड़ा भारी लगता है, लेकिन 15-इंच मैकबुक एयर उनमें से कुछ को वास्तव में आसानी से समायोजित कर लेता है।
Apple द्वारा बदले गए डिज़ाइन तत्वों में से एक मैकबुक एयर के स्पीकर हैं। स्पीकर वास्तव में छिपे हुए हैं - कीबोर्ड के किनारे के विपरीत - जो लैपटॉप को कीबोर्ड और ट्रैकपैड के संदर्भ में अधिक जगह देता है।
बाकी तत्व लगभग समान हैं। पोर्ट और उनका प्लेसमेंट 13-इंच मॉडल के समान है, जिसका अर्थ है कि आपको बाईं ओर दो थंडरबोल्ट और एक मैगसेफ मिलता है जबकि दाईं ओर हेडफोन जैक है।
MacBook Air M1 के बाद से, Apple फैनलेस डिज़ाइन पर अड़ा हुआ है और ऐसा करना जारी रखा है। और हम इससे प्रभावित हैं क्योंकि यह एक शोर-मुक्त लैपटॉप है जो गर्म नहीं होता है। इस अर्थ में, यह एक "वास्तविक" लैपटॉप है क्योंकि आप इसे घंटों तक अपनी गोद में रख सकते हैं और यह बिल्कुल भी असुविधाजनक नहीं है। कुछ ऐसा जो किसी अन्य लैपटॉप के बारे में नहीं कहा जा सकता।
15 इंच की स्क्रीन वास्तव में 15.3 इंच की स्क्रीन है और इसमें नॉच बरकरार है। नॉच कुछ ऐसा है जो वहीं पर है। यदि आपने नॉच वाला मैकबुक प्रो या 13-इंच मैकबुक एयर एम2 का उपयोग किया है, तो आपको पता चल जाएगा कि यह परेशान करने वाला नहीं है। यह उपयोगी भी नहीं है, लेकिन यह उन चीजों में से एक है जो वहां मौजूद हैं और आप जानते हैं कि Apple जल्द ही इसका उपयोग करना बंद कर देगा। एक फेसआईडी अच्छा होगा, है ना?
डिस्प्ले मैकबुक प्रो मॉडल जितना अच्छा नहीं है क्योंकि उनमें मिनी-एलईडी डिस्प्ले है। Apple ने उसी लिक्विड रेटिना डिस्प्ले का उपयोग किया जिससे अधिकांश उपयोगकर्ता परिचित हैं। और इसमें उपहास करने की कोई बात नहीं है क्योंकि सामग्री देखना एक वास्तविक आनंद है। रंग स्पष्ट और चमकीले हैं और कंट्रास्ट का स्तर भी सही है। ट्रू टोन के माध्यम से परिवेश प्रकाश रंग समायोजन अभी भी एक आकर्षण की तरह काम करता है। स्क्रीन 500 निट्स तक चमक प्रदान करती है और 1 बिलियन रंगों का समर्थन करती है। ऐप्पल का दावा है कि तुलनीय पीसी लैपटॉप की तुलना में इसका रिज़ॉल्यूशन दोगुना और 25% अधिक चमकीला है। हालाँकि इन दावों को वैध बनाना कठिन है, हम कहेंगे कि यह काम करने के लिए एक बहुत अच्छा प्रदर्शन है।
जो लोग मैकबुक एयर पर बड़ी स्क्रीन देखने से चूक गए, वे 15-इंच मैकबुक एयर पर पूर्ण सामग्री अनुभव की सराहना करेंगे।

प्रदर्शन, बैटरी जीवन
मैं जानता हूं कि ज्यादातर लोग जो मैकबुक खरीदते हैं - या मैकबुक खरीदना चाहते हैं - उनके लिए एयर सबसे अच्छा सौदा है। खासकर जब से एम1 और एम2 मॉडल परिदृश्य में आये हैं। निःसंदेह, ऐसे लोग भी हैं जिन्हें केवल मैकबुक प्रो की आवश्यकता है, क्योंकि एप्पल की दुनिया में, प्रो लेबल इतनी आसानी से नहीं दिया जाता है। Apple का सर्वश्रेष्ठ आमतौर पर प्रो या अल्ट्रा श्रृंखला के उत्पादों के लिए आरक्षित होता है। फिर भी, 15-इंच मैकबुक एयर समग्र अनुभव के मामले में बहुत प्रो लगता है। शायद यह आकार है या सिर्फ तथ्य यह है कि यह लैपटॉप एक पेशेवर की तरह सब कुछ संभाल लेता है।
एम2 प्रोसेसर सभी प्रकार की चीजों को चलाने के लिए बेहद उपयोगी है। लेकिन एम1 प्रोसेसर भी ऐसा ही था और यह अधिकांश उपयोगकर्ताओं को भी प्रभावित करता है। एम2 प्रोसेसर बस थोड़ी सी दीर्घायु जोड़ता है और कुछ मोर्चों पर प्रदर्शन में सुधार करता है। लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं जिसे अधिकांश उपयोगकर्ता वास्तव में नोटिस करेंगे।
MacBook Air M1 के आने के बाद से Apple अन्य ब्रांड्स की तुलना में परफॉर्मेंस के मामले में एक कदम आगे निकल गया है। हालाँकि M2 प्रोसेसर M1 की तुलना में सुधार प्रदान करता है, लेकिन सामान्य उपयोगकर्ताओं द्वारा इस पर ध्यान नहीं दिया जा सकता है। ऐप्स तेजी से खुलते हैं, कहीं कोई रुकावट या अंतराल नहीं होता है और इसके ज़्यादा गर्म होने की कोई संभावना नहीं होती है। मैकबुक एयर को सबसे कठिन "रोज़मर्रा" कार्यों - वीडियो संपादन, फोटो संपादन - में डालें और इसमें कोई परेशानी नहीं होगी। प्रदर्शन के मामले में, आपके लिए इस कीमत पर एक ऐसा लैपटॉप खरीदना वाकई मुश्किल होगा जो मैकबुक एयर एम2 से मेल खा सके।
15-इंच मैकबुक एयर में चार प्रदर्शन कोर और चार दक्षता कोर, एक 10-कोर जीपीयू और एक 16-कोर न्यूरल इंजन के साथ 8-कोर प्रोसेसर है। 13-इंच मैकबुक एयर की तरह, 15-इंच वैरिएंट 8GB रैम और 256GB वैरिएंट से शुरू होता है और 24GB और 2TB स्टोरेज तक जाता है। अधिकांश खरीदारों के लिए 8 जीबी रैम काम करेगी।

MacBook Air M1 के आने के बाद से Apple अन्य ब्रांड्स की तुलना में परफॉर्मेंस के मामले में एक कदम आगे निकल गया है। हालाँकि M2 प्रोसेसर M1 की तुलना में सुधार प्रदान करता है, लेकिन सामान्य उपयोगकर्ताओं द्वारा इस पर ध्यान नहीं दिया जा सकता है। ऐप्स तेजी से खुलते हैं, कहीं कोई रुकावट या अंतराल नहीं होता है और इसके ज़्यादा गर्म होने की कोई संभावना नहीं होती है। मैकबुक एयर को सबसे कठिन "रोज़मर्रा" कार्यों - वीडियो संपादन, फोटो संपादन - में डालें और इसमें कोई परेशानी नहीं होगी। प्रदर्शन के मामले में, आपके लिए इस कीमत पर एक ऐसा लैपटॉप खरीदना वाकई मुश्किल होगा जो मैकबुक एयर एम2 से मेल खा सके।
15-इंच मैकबुक एयर में चार प्रदर्शन कोर और चार दक्षता कोर, एक 10-कोर जीपीयू और एक 16-कोर न्यूरल इंजन के साथ 8-कोर प्रोसेसर है। 13-इंच मैकबुक एयर की तरह, 15-इंच वैरिएंट 8GB रैम और 256GB वैरिएंट से शुरू होता है और 24GB और 2TB स्टोरेज तक जाता है। अधिकांश खरीदारों के लिए 8 जीबी रैम काम करेगी।
Apple ने 15-इंच MacBook Air के लिए ऑडियो सिस्टम को अपडेट किया है। इसमें दो ट्वीटर और फोर्स-कैंसलिंग वूफर के दो सेट के साथ एक नया छह-स्पीकर ऑडियो सिस्टम है। 13-इंच मैकबुक एयर में क्वाड-स्पीकर सेटअप है और अंतर स्पष्ट है।
अब कई वर्षों से, Apple MacBooks में प्रभावशाली स्पीकर हैं और यह भी अलग नहीं है। बास स्तर प्रभावशाली हैं और समग्र ध्वनि हस्ताक्षर वास्तव में अच्छा है। ऐसे व्यक्ति के लिए जिसे "छोटी" स्क्रीन पर सामग्री देखना पसंद नहीं है, मैंने निश्चित रूप से मैकबुक एयर पर फिल्मों और टीवी शो का आनंद लिया। और यह काफी हद तक उत्कृष्ट स्पीकर सेटअप के कारण था जिसे Apple ने मैकबुक एयर में फिट किया है।
Apple के M सीरीज के प्रोसेसर ने बैटरी गेम को हमेशा के लिए बदल दिया। एम1 या एम2 प्रोसेसर वाले सभी मैकबुक में अद्भुत बैटरी लाइफ होती है। 15 इंच का मैकबुक अर्थ में अलग नहीं है। Apple का दावा है कि यह वीडियो प्लेबैक के लिए 18 घंटे तक चल सकता है। ये दावे अधिक सटीक हैं क्योंकि कभी-कभी वीडियो प्लेबैक 18 घंटे से अधिक समय तक चलता है। दैनिक कार्यों के लिए, मुझे एक बार चार्ज करने पर आसानी से 14 घंटे मिल सकते हैं। इस प्रकार की बैटरी लाइफ असाधारण से कम नहीं है, और यह एम-सीरीज़ संचालित मैक की सबसे बड़ी यूएसपी में से एक बनी हुई है।
13-इंच मैकबुक एयर के बारे में एक और अच्छी बात यह है कि आपको 15-इंच मैकबुक एयर के सभी वेरिएंट के साथ 35W डुअल-पोर्ट चार्जर मिलता है। हालाँकि यह एक आसान चार्जर है, कभी-कभी ऐसा लगता है कि मैकबुक एयर को चार्ज करने में 35W थोड़ा धीमा है। लेकिन प्रतिवाद यह हो सकता है कि जब आपकी बैटरी लाइफ बढ़िया हो, तो क्या आपको तेज़ चार्जिंग की ज़रूरत है?

सामान्य सूचनाएं
मैकबुक टाइप करें
एप्पल ब्रांड
मैकबुक एयर 15 (2023) मॉडल
मैक ओएस
64-बिट ऑपरेटिंग सिस्टम प्रकार
आयाम Wxhxd 11.50 x 340.40 x 237.60
वजन 1.51 किलो
चांदी के रंग
भंडारण
512 जीबी एसएसडी हार्ड ड्राइव क्षमता
SATA हार्ड ड्राइव प्रकार
विवरण दिखाएँ
15.3 इंच डिस्प्ले साइज
डिस्प्ले रेजोल्यूशन 1864 x 2880 पिक्सल
एलईडी डिस्प्ले प्रकार
डिस्प्ले विशेषताएं एंटी-ग्लेयर एलईडी-बैकलिट फुल एचडी आईपीएस डिस्प्ले
टच स्क्रीन नंबर प्रदर्शित करें
प्रदर्शन
दूसरी पीढ़ी का Apple M2 प्रोसेसर
ग्राफ़िक्स प्रोसेसर M2 चिप
2.4GHz क्लॉक स्पीड
याद
क्षमता 8 जीबी
रैम का प्रकार DDR4
मेमोरी स्लॉट 1
1x8 गीगाबाइट मेमोरी लेआउट
बैटरी
3 सेल बैटरी सेल
लीपो बैटरी प्रकार
नेटवर्किंग
सेकेंडरी रियर कैमरा नं
ब्लूटूथहाँ
ब्लूटूथ संस्करण v5.3
यूएसबी 20 स्लॉट 1
यूएसबी 30 स्लॉट 2
वायरलेस LAN 802.11 b/g/n/ax
एचडीएमआई हां
अंतर्निर्मित माइक्रोफ़ोन हाँ
हाँ
डुअल स्पीकर
बंदरगाहों
हेडफोन जैक हाँ
माइक्रोफ़ोन जैक हाँ
परिधीय उपकरणों
कीबोर्ड बैकलिट कीबोर्ड
बैकलिट कीबोर्ड हाँ
मल्टी-टच जेस्चर सक्षम के साथ पॉइंटिंग डिवाइस टचपैड
ऑप्टिकल ड्राइव नं
फ़िंगरप्रिंट रीडर हाँ
अन्य
सेल्स पैक लैपटॉप, बैटरी, पावर एडाप्टर, उपयोगकर्ता गाइड
1 साल की वारंटी
अन्य विवरण
एप्पल कंप्यूटर निर्माता, एप्पल इंक, वन एप्पल पार्क वे, क्यूपर्टिनो, सीए 95014, यूएसए। या एप्पल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड नंबर 24, 19वीं मंजिल, कॉनकॉर्ड टॉवर सी, यूबी सिटी, विट्टल माल्या रोड, बैंगलोर
मूल देश: चीन
पैकर एप्पल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड नंबर 24, 19वीं मंजिल, कॉनकॉर्ड टॉवर सी, यूबी सिटी, विट्टल माल्या रोड, बैंगलोर
आम
भारत में कीमत 134900


You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master