Sawan Monday fast

Always Super Technology On Super Tech Master
व्रत रखते समय इन गलतियों से बचें


सावन सोमवार 2023: भूखे रहने से लेकर बहुत अधिक चीनी खाने तक, यहां कुछ सावन सोमवार व्रत संबंधी गलतियाँ हैं जिनसे बचना चाहिए।
Sawan Somwar 2023: साल का खास समय आ गया है. सावन का महीना साल के सबसे शुभ समयों में से एक माना जाता है। इस साल सावन बेहद खास है क्योंकि उन्नीस साल के लंबे अंतराल के बाद इस साल अधिक श्रावण मास के कारण दो महीने तक सावन मनाया जाएगा। यह वह महीना है जब हर शुभ काम किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि जब हम इस महीने में उपवास करते हैं और भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा करते हैं, तो वे हमें समृद्धि और खुशी का आशीर्वाद देते हैं। इस दौरान भगवान शिव और देवी पार्वती की पूरी श्रद्धा से पूजा की जाती है। इस महीने के दौरान, हर मंगलवार को देवी पार्वती का व्रत, जिसे मंगला गौरी व्रत कहा जाता है, मनाया जाता है।
जबकि हम इन शुभ दो महीनों के दौरान उपवास रखते हैं, यहाँ कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हम बीमार न पड़ें या गलतियाँ न करें।

ज्यादा खाना: व्रत के बाद खाने के चक्कर में पड़कर ज्यादा खा लेना एक गलती है। यह कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है और हमें बीमार बना सकता है। सावन का महीना शांति और भक्तिभाव से बिताना चाहिए। इस दौरान हमें बीमार होने से बचना चाहिए।

प्याज, लहसुन: सावन के महीने में प्याज और लहसुन का सेवन करना सख्त मना है। व्रत के दौरान हमें इन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए।

तले हुए खाद्य पदार्थ: उपवास रखना भी शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और स्वस्थ रखने का एक तरीका है। जब हम इस दौरान बहुत अधिक तले हुए खाद्य पदार्थ और नमकीन खाते हैं, तो यह हमारे प्रयासों को बर्बाद कर सकता है और पेट की समस्याओं का कारण बन सकता है।

चीनी: तेजी से बढ़ते समय भी चीनी की लालसा होना स्वाभाविक है। व्रत के दौरान चीनी के सेवन की अनुमति है। हालाँकि, बहुत अधिक चीनी का सेवन करने से शरीर में इंसुलिन का स्तर बढ़ सकता है।

भूखा रहना: उपवास और भूखा रहना एक ही बात नहीं है। कभी-कभी हम भ्रमित हो जाते हैं और सोचते हैं कि उपवास रखने के लिए हमें खुद को भूखा रखना होगा। हालाँकि, उपवास में शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति करना शामिल है।

You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master