Samsung Galaxy Book 3 Pro

Always Super Technology On Super Tech Master

Samsung Galaxy Book 3 Pro अल्टीमेट 2-इन-1 लैपटॉप


प्रीमियम डिज़ाइन और शानदार डिस्प्ले -- मैं सैमसंग के नए गैलेक्सी बुक 3 प्रो 360 का नियमित ग्राहकों के लिए इस तरह वर्णन करूँगा। लेकिन विंडोज के दीवानों और तकनीक की जानकारी रखने वाले ग्राहकों के लिए यह लैपटॉप उससे कहीं अधिक है। सैमसंग अल्ट्रा-प्रीमियम सेगमेंट में उल्लेखनीय उत्पाद तैयार करता रहा है। गैलेक्सी जेड फोल्ड 4 प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में निर्विवाद चैंपियन है, और 2021 गैलेक्सी बड्स 2 ईयरबड्स अभी भी कई उपयोगकर्ताओं के लिए मेरी शीर्ष पसंद हैं। लैपटॉप श्रेणी में, सैमसंग ने पहले ही अपनी गैलेक्सी बुक्स के साथ एक उच्च मानक स्थापित कर दिया है। और इस साल, सैमसंग ने अपनी नवीनतम पेशकश से प्रभावित करना जारी रखा है। गैलेक्सी बुक 3 प्रो 360 512 जीबी स्टोरेज विकल्प के लिए 1,63,990 रुपये से शुरू होता है। यदि आप 1TB SSD स्टोरेज मॉडल (जिसकी मैं समीक्षा भी कर रहा हूं) के लिए जाता हूं, तो लागत 1,79,990 रुपये हो जाती है। किसी भी तरह से यह वहन करने योग्य नहीं है, विशेष रूप से व्यापक आर्थिक स्थितियों को देखते हुए। हालाँकि, सैमसंग इन शर्तों से बेखबर नहीं है। यह जानता है कि मेज पर क्या है। मुझे आश्चर्य नहीं होगा अगर कंपनी एम2-सीरीज एसओसी के साथ एप्पल के 16-इंच मैकबुक प्रो को चुनौती देने की हिम्मत करती है। निष्पक्ष होने के लिए, सैमसंग का मामला कुछ स्तरों पर मान्य है। इसलिए, क्या इसका मतलब यह है कि गैलेक्सी बुक 3 प्रो 360 बाजार में सबसे अच्छा उत्पादकता-केंद्रित लैपटॉप है? संक्षिप्त उत्तर होगा नहीं। क्या इसका मतलब यह है कि आपको इसे खरीदने पर विचार नहीं करना चाहिए? बिल्कुल नहीं। लगभग एक महीने तक गैलेक्सी बुक 3 प्रो 360 का उपयोग करने के बाद, मेरे विचार यहां हैं।


आइए नामकरण योजना से शुरू करें। मोनिकर सुझाव देता है कि यह तीसरी-जीन गैलेक्सी बुक है, और 360 परिवर्तनीय (2-इन -1) डिज़ाइन की व्याख्या करता है। इसके अलावा प्रो की वैल्यू बहुत कम है।
ऐसा इसलिए है क्योंकि सैमसंग पहले से ही गैलेक्सी बुक 3 360 लाइनअप के साथ अधिक किफायती कन्वर्टिबल लैपटॉप पेश कर रहा है। नाम में प्रो ज्यादातर प्रदर्शन अनुभव के बारे में है। बेशक, इसमें इंटेल की नई (और अधिक शक्तिशाली) 13 वीं-जीन पी-सीरीज़ सीपीयू शामिल हैं।
वर्षों से, सैमसंग ने सीखा है कि ऐप्पल के समान अपने उत्पादों को कैसे स्थापित किया जाए। वेनिला मॉडल के विपरीत, गैलेक्सी बुक 3 प्रो 360 चतुराई से 3K (2800x1800) रिज़ॉल्यूशन और 120Hz ताज़ा दर के साथ 16-इंच AMOLED टच-सक्षम डिस्प्ले पेश करता है। जबकि गैलेक्सी बुक 360 दो विकल्पों में आता है - 13 और 15-इंच और देशी रिज़ॉल्यूशन पूर्ण-एचडी पर अधिकतम होता है। गैलेक्सी बुक 3 प्रो 360 पर बड़ी स्क्रीन और उच्च ताज़ा दर गैलेक्सी बुक 3 अल्ट्रा और गैलेक्सी टैब एस 8 अल्ट्रा दोनों का सर्वश्रेष्ठ प्रदान करती है, जो अधिक भुगतान करने के इच्छुक ग्राहकों को आकर्षित कर सकती है। यदि हम प्रदर्शन के बारे में बात करते हैं, तो सैमसंग हाई-एंड डिस्प्ले बनाने में अग्रणी है, और गैलेक्सी बुक 3 प्रो 360 अपनी प्रतिष्ठा पर खरा उतरता है। यदि आप बड़ी स्क्रीन वाले लैपटॉप के प्रशंसक हैं, तो इसमें शिकायत करने के लिए बहुत कुछ नहीं है। रंग ज्वलंत हैं, और चमक अधिक है। यदि आपके दैनिक कार्य में Microsoft Excel जैसी स्प्रेडशीट का उपयोग करना शामिल है, तो एक बड़ी स्क्रीन विशेष रूप से सहायक हो सकती है। बाईं ओर एज / क्रोम ब्राउज़र चलाते समय Microsoft नोटपैड ऐप पर स्क्रिबलिंग करते समय मुझे यह विशेष रूप से उपयोगी लगता है। विंडोज 11 का स्नैप लेआउट, जो मिनिमाइज बटन पर होवर करके ऐप्स को फैलाता है, इस अनुभव को और भी सुखद बनाता है।
डिफ़ॉल्ट रूप से, सैमसंग बैटरी की खपत को सीमित करने के लिए रिज़ॉल्यूशन, एचडीआर और रिफ्रेश रेट जैसी कुछ डिस्प्ले सेटिंग्स को प्रतिबंधित करता है। दूसरी ओर, मैंने 120Hz रिफ्रेश रेट सहित सभी सुविधाओं को सक्षम किया। यह सब करने से देखने के अनुभव में काफी सुधार होता है, लेकिन बैटरी की कीमत पर। उत्तरार्द्ध पर थोड़ा और अधिक। स्पैन के बिना टच स्क्रीन का उपयोग करना मानक है। हाई-एंड एचपी और आसुस के लैपटॉप की तुलना में मैंने कोई बड़ा अंतर नहीं देखा। हालाँकि, सैमसंग अपने प्रतिद्वंद्वियों पर SPen (बॉक्स में शामिल) के साथ बढ़त हासिल करता है। सुपर-ग्लॉसी स्क्रीन प्रदान करने के बावजूद, स्टाइलस और गैलेक्सी बुक 3 प्रो 360 डिस्प्ले के बीच का घर्षण लगभग वास्तविक जीवन जैसा है। अंतराल भी बमुश्किल ध्यान देने योग्य है। शायद सैमसंग स्टाइलस पर एक अतिरिक्त अनुकूलन योग्य बटन जोड़ने पर विचार कर सकता है, या ऐप्पल आईपैड प्रो की होवरिंग सुविधा गेम को अगले स्तर तक ले जा सकती है।
डिज़ाइन के मामले में, सैमसंग गैलेक्सी बुक 3 प्रो 360 का वज़न 2 किलो से कम रखने में कामयाब रहा है, इसके विशाल डिस्प्ले और मेटल बॉडी के बावजूद। कीबोर्ड डेक में लगभग कोई फ्लेक्स नहीं है, जो आक्रामक टाइपर्स के लिए अच्छा है। टाइपिंग की बात करें तो हमें बैकलिट कीबोर्ड एक नमपैड के साथ मिलता है। एक विशाल ट्रैकपैड भी है, जो कुछ क्रिएटर्स के लिए उपयोगी हो सकता है। हालाँकि, मैं इस जोड़ से पूरी तरह से खुश नहीं हूँ क्योंकि ट्रैकपैड बाईं ओर झुक जाता है, जिससे आपके बाएं हाथ को आराम करने के लिए कम जगह मिलती है। बड़ा ट्रैकपैड भी जगह लेता है जिसे बड़ी चाबियों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता था, जिसे मैं पसंद करता। पोर्ट का चयन अच्छा है, अगर सबसे अच्छा नहीं है। गैलेक्सी बुक 3 प्रो 360 में एक एचडीएमआई, यूएसबी-ए, माइक्रोएसडी स्लॉट और यहां तक कि दो थंडरबोल्ट 4 पोर्ट भी शामिल हैं। सैमसंग अंतरिक्ष का उपयोग कर सकता था और कंपनी को Apple से अलग करने के लिए एक अतिरिक्त USB-A पोर्ट जोड़ा। शुक्र है, हमें अभी भी एक 3.5 मिमी ऑडियो जैक मिलता है, जो धीरे-धीरे कुछ ऐप्पल लैपटॉप के साथ-साथ हाई-एंड लेनोवो और एचपी नोटबुक पर अप्रचलित होता जा रहा है। अंत में, एस पेन के लिए कोई समर्पित पोर्ट नहीं है, और आपको इस पर निर्भर रहना होगा। इसके लिए मेटल बॉडी चुंबकीय रूप से छड़ी।  गैलेक्सी बुक 3 प्रो 360 इंटेल ईवो प्रमाणित है, जिसका अर्थ है कि लैपटॉप में चिकना और हल्का डिज़ाइन सुनिश्चित करने के लिए हार्डवेयर शामिल है। यह इंटेल की 13वीं-जेन i7-1360P के साथ आता है, जो अल्ट्रापोर्टेबल डिवाइस के लिए इंटेल की नई पी-सीरीज़ चिप्स में से एक है। यह गेमिंग के लिए आदर्श लैपटॉप नहीं है क्योंकि इसमें डेडिकेटेड जीपीयू नहीं है। यदि आप मेरे जैसे कट्टर गेमर नहीं हैं, तो फीफा 22, एपेक्स लेजेंड्स और एज ऑफ एम्पायर्स IV जैसे रनिंग टाइटल कोई मुद्दा नहीं होना चाहिए। ताज़ा दर के बारे में शिकायत करने के लिए बहुत कुछ नहीं है, लेकिन गहन ग्राफिक्स की अपेक्षा न करें।
हालांकि, 1,63,990 रुपये में डेडिकेटेड जीपीयू की उम्मीद करना बहुत ज्यादा नहीं है। हालांकि, एक डेडिकेटेड जीपीयू लैपटॉप को बड़ा बना सकता है, जिससे सैमसंग ने परहेज किया है। अन्यथा, दैनिक कार्य के लिए, गैलेक्सी बुक 3 प्रो 360 का उपयोग करना आसान है। बूट समय बमुश्किल ध्यान देने योग्य है, और कीबोर्ड पर टच आईडी उत्तरदायी है। दो वेब ब्राउजर खुले होने और बैकग्राउंड में कई फोल्डर और ऐप चलने के बावजूद, मुझे कोई लैग या अचानक क्रैश का अनुभव नहीं हुआ। हालाँकि, विंडोज अपडेट के बाद, कुछ डेस्कटॉप ऐप जैसे नोटपैड और व्हाट्सएप ने लैपटॉप के सो जाने पर अपने आप बंद होना शुरू कर दिया, जिसका मुझे अभी तक पता नहीं चल पाया है। गेमिंग के अलावा, मैंने एडोब फोटोशॉप का इस्तेमाल किया, जो आसानी से चला। हालांकि, मुक्त DaVinci 18 ने संपादन के दौरान प्रमुख रुकावटें दिखाईं। सबसे अधिक संभावना है, यह सॉफ़्टवेयर के साथ समस्या प्रतीत होती है न कि स्वयं लैपटॉप में।
संख्या-केंद्रित ग्राहकों के लिए, गैलेक्सी बुक 3 प्रो 360 ने पीसी मार्क 10 के प्रदर्शन परीक्षण में 5421 स्कोर किया, जो लेनोवो योगा स्लिम 7आई कार्बन पर इंटेल कोर i7-1260P (5,058 अंक) से काफी बेहतर है। हालाँकि, यह आसुस ज़ेनबुक प्रो 14 डुओ पर i9-12900H (5,507 अंक) के मुकाबले अपेक्षाकृत कम गिरा। GPU की तरफ, Galaxy Book 3 Pro 360 ने 3D Mark's Time Spy टेस्ट में 1,819 स्कोर किया, जो उस कीमत के लिए एक औसत स्कोर है।
इन नंबरों से परे, सैमसंग फोन और ईयरबड्स के मालिकों के लिए विभिन्न गैलेक्सी इकोसिस्टम की विशेषताएं सोने पर सुहागा होंगी। यह महत्वपूर्ण कार्यालय बैठकों के दौरान उत्पादकता-केंद्रित उपयोगकर्ताओं की मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, आप सैमसंग फ्लो का उपयोग सैमसंग की फ़ोन सामग्री को सीधे लैपटॉप स्क्रीन पर मिरर करने के लिए कर सकते हैं। आप अपने गैलेक्सी बड्स पर ऑडियो मोड प्रबंधित करने के लिए अलग से गैलेक्सी बड्स डेस्कटॉप ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। हालाँकि, कोई हेड-ट्रैकिंग स्थानिक ऑडियो नहीं है जिसे आप चुनिंदा सैमसंग फोन और गैलेक्सी ईयरबड्स के साथ प्राप्त करते हैं। इसी तरह, अन्य सैमसंग ऐप जैसे नोट्स और गैलरी ऐप भी आपके गैलेक्सी फोन, टैबलेट और गैलेक्सी बुक 3 प्रो 360 के बीच निर्बाध कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए उपलब्ध हैं। जिन लोगों को दैनिक काम के लिए वेबकैम की आवश्यकता होती है, उनके लिए गैलेक्सी बुक 3 प्रो 360 का कैमरा उपलब्ध है। मैंने लैपटॉप पर जो सबसे अच्छा देखा है, उनमें से एक है। अभी भी सुधार की गुंजाइश है, और बड़े बदलाव देखने से पहले यह समय की बात है। हालाँकि, Apple Macs और iPad Pros की तुलना में समग्र ऑडियो अनुभव थोड़ा कम है।

Battery 


अन्यथा, पैकेज में 65W चार्जिंग ईंट शामिल है, हालांकि चार्जिंग केबल आश्चर्यजनक रूप से लंबी (2m) है, जिसे कई उपयोगकर्ता सराहेंगे।
अपने परीक्षण के दौरान, मैंने गैलेक्सी बुक 3 प्रो 360 का प्रदर्शन मोड सक्षम, 120Hz ताज़ा दर और 3K रिज़ॉल्यूशन के साथ उपयोग किया। लैपटॉप लगभग 6 घंटे प्रति चार्ज तक रहता है, जो कि अधिकांश विंडोज़ चलने वाले लैपटॉप की तुलना में प्रभावशाली है। उपयोगकर्ता फुल-एचडी रिज़ॉल्यूशन और 60Hz रिफ्रेश रेट जैसी मध्यम सेटिंग्स के साथ बैटरी को आसानी से प्रोलॉग कर सकते हैं।
M2/M1-संचालित Macs की तुलना में लंबी बैटरी लाइफ प्रदान करने से पहले सैमसंग के पास अभी भी कुछ मील की दूरी तय करनी है। लेकिन कंपनी निश्चित तौर पर सही दिशा में है।

मुझे गैलेक्सी बुक 3 प्रो 360 के बारे में ज्यादा शिकायत नहीं है, लेकिन सैमसंग के पास ग्राहकों को इस महंगे लैपटॉप के लिए राजी करने का एक बड़ा काम है, खासकर वैश्विक अर्थव्यवस्था को देखते हुए। गैलेक्सी बुक 3 प्रो 360 का मुख्य आकर्षण इसका पोर्टेबल और स्टाइलिश डिज़ाइन के साथ-साथ शानदार डिस्प्ले है। प्रदर्शन के लिहाज से, आपको कई मुद्दों का सामना नहीं करना पड़ेगा, हालांकि बाजार में अधिक शक्तिशाली जीपीयू और सीपीयू के साथ अधिक किफायती मूल्य पर नोटबुक हैं।
जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया है, सैमसंग इन चुनौतियों से बेखबर नहीं है, और कंपनी उत्पादकता-केंद्रित ग्राहकों के लिए अपनी नोटबुक की स्थिति बना रही है, जो एक शानदार प्रदर्शन, विश्वसनीय प्रदर्शन और लंबी बैटरी लाइफ को महत्व देते हैं। एक हद तक, गैलेक्सी बुक 3 प्रो 360 इन सभी बॉक्सों पर टिक करता है, लेकिन अगर आप पहले से ही सैमसंग गैलेक्सी इकोसिस्टम में हैं तो लैपटॉप खरीदना ज्यादा मायने रखता है। अन्यथा, यदि उत्पादकता आपकी प्राथमिकता है तो M2 मैकबुक प्रो एक बढ़िया विकल्प है। अगर आप एक अच्छी बैटरी और स्लीक डिज़ाइन की कीमत पर पावरहाउस चाहते हैं, तो Zenbook Pro 14 Duo OLED आपकी सूची में हो सकता है। अगली पीढ़ी में, सैमसंग ऑडियो सिस्टम को बेहतर बनाने, ट्रैकपैड के प्लेसमेंट और बेज़ल को कम करने पर विचार कर सकता है। तब तक, सैमसंग गैलेक्सी बुक 3 प्रो 360 पैसे से खरीदी जा सकने वाली चीजों की एक अच्छी याद दिलाता है।

You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master