Asus ROG Zephyrus M16

Always Super Technology On Super Tech Master

Asus ROG Zephyrus M16 रिव्यु


Asus ROG Zephyrus M16 पीसी निर्माता की मशीन का एक जानवर बना हुआ है, और अपने पूर्ववर्ती पर कुछ महत्वपूर्ण सुधारों के साथ आता है। यह जानने के लिए हमारा रिव्यू पढ़ें कि क्या यह फ्लैगशिप गेमिंग लैपटॉप 3.5 लाख रुपये के आकर्षक प्राइस टैग के लायक है। गेमिंग लैपटॉप को एक आला उत्पाद माना जाता है, दिन-प्रतिदिन के कार्यों को बहुत आसानी और कुशलता से संभालने की क्षमता के बावजूद। गेमिंग, एक सेगमेंट के रूप में, पिछले कुछ वर्षों से तेजी से बढ़ा है, और अधिक से अधिक लोग गेमिंग को अपना रहे हैं, चाहे वह एक आकस्मिक गतिविधि के रूप में हो या पेशेवर रूप से, गेमिंग कंपनियों ने इस पर ध्यान दिया है और बहुत सारे गेमिंग उत्पाद हैं और इस बिंदु पर बाजार में सहायक उपकरण। एक कंपनी जिसने गेमर्स की मांगों को वास्तव में अच्छी तरह से पूरा किया है, वह है ताइवानी पीसी-निर्माता आसुस। अपने रिपब्लिक ऑफ गेमर्स (आरओजी) गेमिंग उत्पादों और एक्सेसरीज की लाइन के साथ, आसुस ने गेमर्स को कुछ बेहतरीन गेमिंग पीसी और लैपटॉप के साथ लंबे समय से प्रसन्न किया है। कंपनी ने इस साल की शुरुआत में गेमिंग लैपटॉप के अपने Asus ROG Zephyrus रेंज को रीफ्रेश किया, और हमें समीक्षा के लिए Asus ROG Zephyrus M16 मिला, और मैं पिछले एक महीने से इसे अपने गेमिंग डिवाइस के रूप में इस्तेमाल कर रहा हूं। इस लेख में, मैं आपको बताऊंगा कि मुझे Asus ROG Zephyrus M16 के बारे में क्या पसंद आया, स्मार्टफोन के बारे में मुझे क्या पसंद नहीं आया, और अंत में, क्या आपको इस गेमिंग लैपटॉप पर कम से कम 1,79,990 रुपये खर्च करने चाहिए। चलो शुरू करें।
Asus ROG Zephyrus M16 Disign 
डिजाईन के मामले में Asus ROG Zephyrus M16 का डिजाईन साधारण है। लैपटॉप चौकोर किनारों के साथ काले रंग में आता है। लैपटॉप का बैक पैनल हार्ड प्लास्टिक का है, जिसमें एक बिंदीदार पैटर्न है जो इन इंद्रधनुषी रंग के लहजे को दिखाता है जो केवल कुछ कोणों से दिखाई देते हैं। बैक पैनल के कोने पर Asus ROG बैज है। आगे की ओर, लैपटॉप के सुंदर डिस्प्ले के चारों ओर बहुत कम बेज़ेल हैं (इस पर थोड़ी देर में अधिक)। डिवाइस पर एक आरजीबी बैकलिट कीबोर्ड है, और यह रबर जैसा फिनिश नीचे पैनल पर है जहां कीबोर्ड मौजूद है। अब, यह पकड़ और उपयोगिता के लिए अच्छा है, लेकिन यह एक दाग चुंबक है और आप इस सामग्री पर पसीने और तेल के दाग से नहीं बच सकते।
Asus ROG Zephyrus का डिज़ाइन इसके पूर्ववर्ती 2021 Zephyrus M16 जैसा ही है। आसुस ने साइज घटाया है और इसका वजन पिछले साल के ROG Zephyrus M16 से कम है। अब, यह आसुस से कम आकार और वजन के साथ एक सुरक्षित और परिचित डिजाइन दृष्टिकोण है, और लैपटॉप पर पर्याप्त पोर्ट हैं जो किसी भी लैपटॉप गेमर को कभी भी आवश्यकता होगी (लैपटॉप के दाएं और बाएं किनारे पर रखा गया)। यहां डिजाइन फोकस नहीं है क्योंकि ज्यादातर हार्डकोर गेमर्स आमतौर पर इस बात की परवाह नहीं करते हैं कि उनका डिवाइस कैसा दिखता है। लेकिन, लैपटॉप पर रबर जैसी फिनिश कुछ ऐसी है जो Zephyrus M16 को बहुत जल्दी बहुत पुराना बना देती है। जबकि यह आपकी हथेलियों को जगह पर रखने के लिए अच्छा है, इसमें पसीने और तेल के दाग लगने की बहुत संभावना होती है, जिससे छुटकारा पाना मुश्किल होता है।

Asus ROG Zephyrus M16 Display 
डिस्प्ले की बात करें तो, Asus ROG Zephyrus M16 में QHD+ रेजोल्यूशन (2560 x 1600 पिक्सल) के साथ 16 इंच का “ROG Nebula” डिस्प्ले है, और 3ms लेटेंसी के साथ 165Hz रिफ्रेश रेट है। डिस्प्ले वैरिएबल रिफ्रेश रेट के लिए AdaptiveSync के साथ आता है। और डॉल्बी विजन एचडीआर को भी सपोर्ट करता है।
इस लैपटॉप का डिस्प्ले बहुत अच्छा है, इमेज की गुणवत्ता क्रिस्प है और QHD+ रेजोल्यूशन के साथ अच्छी डिटेल है। डिस्प्ले सुपर रिस्पॉन्सिव भी है, लेकिन मैं यह पता नहीं लगा सका कि बैटरी पर हाई रिफ्रेश रेट पर इसे कैसे लॉक रखा जाए। हर बार जब आप बैटरी पर डिस्प्ले बंद करते हैं, तो रिफ्रेश रेट 60Hz पर डायल हो जाएगा। हालाँकि, शक्ति पर, जवाबदेही शीर्ष पर है। मैंने उच्चतम संभव फ्रेम दर सेटिंग पर गेम खेले, और ROG Zephyrus ने मुझे अपने सत्रों के दौरान Forza Horizon 5 जैसे खेलों के साथ लगभग 100Hz फ्रेम दर लगातार दी, जो बहुत अच्छा है।
चमक के संदर्भ में, Asus ROG Zephyrus का डिस्प्ले बहुत अच्छा है, और आप इसे उज्ज्वल बाहरी वातावरण में उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह गेमिंग लैपटॉप पर सबसे चमकीला डिस्प्ले नहीं है जिसे हमने देखा है।

ASUS ROG M16 PERFORMANCE AND BATTERY

Asus ROG Zephyrus M16 ब्लीडिंग एज स्पेसिफिकेशन्स के साथ आता है। लैपटॉप 12 वीं पीढ़ी के इंटेल कोर i9-12900H प्रोसेसर द्वारा संचालित है जो 32GB तक रैम के साथ 2.5 GHz पर चलता है। CPU को 16GB VRAM के साथ NVIDIA GeForce RTX 3080 Ti GPU के साथ पेयर किया गया है। इन विशिष्टताओं और एक शानदार प्रदर्शन के साथ, Asus ROG Zephyrus M16 प्रदर्शन और गेमिंग अनुभव की बात करें तो यह एक बेहतरीन लैपटॉप है। हालाँकि, यहाँ और वहाँ कुछ विचित्रताएँ हैं।
कोर परफॉर्मेंस की बात करें तो, कई चीजों को चलाने की क्षमता और तेजी से, Asus ROG Zephyrus M16 एसस कुछ ऐसा है। लैपटॉप ऐप खोलने में तेज है, और एक साथ कई कार्य (गेम सहित) आसानी से चला सकता है।
मैंने Asus ROG Zephyrus M16 (2022) को काम और गेमिंग के लिए समान रूप से इस्तेमाल किया, और लैपटॉप दोनों चीजों के लिए वास्तव में एक अच्छा डिवाइस लगा। काम करते हुए, मैं वीडियो या फोटो एडिटर जैसे कई ऐप चलाने में सक्षम था, साथ ही कुछ Google क्रोम विंडोज़ कुल मिलाकर लगभग 50-60 टैब के साथ, और इसने कभी कोई समस्या नहीं दी। कभी-कभी, मैंने अपने गेम को रोक दिया और ईमेल भेजने या तत्काल एक कहानी डालने के लिए उन्हें छोटा कर दिया, और लैपटॉप ने कभी भी मेरे उपयोग के दौरान धीमा होने के संकेत नहीं दिखाए।
Asus ROG Zephyrus M16 पर गेमिंग के अनुभव ने मेरे लिए मेरे PlayStation को बर्बाद कर दिया। उच्च फ्रेम दर का अनुभव जो यह लैपटॉप अधिकतम ग्राफिक्स के साथ क्यूएचडी रिज़ॉल्यूशन पर प्रदान करता है, वह काफी असाधारण है, और कुछ बेहतरीन पीसी सेटअप के साथ है जो 4K या क्यूएचडी रिज़ॉल्यूशन पर उच्च फ्रेम दर गेम चलाते हैं। उच्चतम फ्रेम दर जो मैं लैपटॉप पर हासिल कर सकता था, हालांकि, 140 हर्ट्ज से ऊपर था, जिसके परिणामस्वरूप एक बहुत ही immersive और सहज अनुभव होता है।
ग्राफिक्स के मामले में, Asus ROG Zephyrus M16 पर QHD+ डिस्प्ले अद्भुत काम करता है। आप इस डिस्प्ले पर मामूली विवरण देख सकते हैं, और जवाबदेही शीर्ष पायदान पर है। मैंने फोर्ज़ा होराइज़न 5, फ़्लाइट सिमुलेटर और कॉल ऑफ़ ड्यूटी जैसे गेम खेले: लैपटॉप पर वारज़ोन, और ये सभी गेम अधिकतम ग्राफिक सेटिंग्स पर आसानी से चलने में सक्षम थे।
हालाँकि, उच्च फ्रेम दर गेमिंग तभी संभव है जब लैपटॉप चार्जर से जुड़ा हो। मैंने ROG Zephyrus M16 पर आर्मरी क्रेट ऐप से सब कुछ बढ़ाने की कोशिश की, लेकिन लैपटॉप अभी भी गेमिंग अनुभव के रूप में उत्तरदायी नहीं था जैसा कि चार्जिंग पर था। यह एक निराशा है क्योंकि कई गेमिंग लैपटॉप हैं (जैसे एलियनवेयर X17 R1 जिसे मैं इसके साथ परीक्षण कर रहा था) जो बिजली पर उच्च फ्रेम दर डालने में सक्षम हैं।
Asus ROG Zephyrus M16 भी काफी गर्म होता है, और मैनुअल और टर्बो मोड पर पंखे काफी जोर से होते हैं। हालाँकि, यह हीटिंग और पंखे की आवाज़ के मामले में सबसे खराब नहीं है जो हमने इस रेंज के गेमिंग लैपटॉप में देखा है। ROG Zephyrus M16, वास्तव में, जब गर्मी अपव्यय की बात आती है तो बेहतर गेमिंग लैपटॉप में से एक है। रबरयुक्त सामग्री गेमिंग के दौरान आपकी हथेली को ठंडा रखने के लिए क्षेत्र को रखने में भी मदद करती है, लेकिन यह मत सोचिए कि आप अपनी गोद में लैपटॉप के साथ खेल सकेंगे।
बैटरी के मामले में, Asus ROG Zephyrus M16 में 12वीं जनरेशन Intel Core CPUs के साथ एक बार फिर से स्वागत योग्य सुधार देखा गया है। M16 के साथ मेरे कार्य सत्र के दौरान लैपटॉप आसानी से पांच घंटे से अधिक चला, और 240W फास्ट चार्जर के साथ चार्जिंग भी सुपर फास्ट है। यह फिर से, लैपटॉप की पिछली पीढ़ी से एक अच्छा सुधार है जो 11वीं पीढ़ी के इंटेल प्रोसेसर के साथ आया था।

You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master