Skin Care Tips You Should Never Ignore

Always Super Technology On Super Tech Master

त्वचा की देखभाल के टिप्स आपको कभी भी नज़रअंदाज़ नहीं करने चाहिए


जैसा कि हम सुंदर और स्वस्थ त्वचा के लिए प्रयास करते हैं, हमें अक्सर ऐसी जानकारी मिलती है जो भ्रामक होती है। इन मिथकों को जानने से आप त्वचा की देखभाल के बारे में अधिक सूचित विकल्प चुन सकेंगे।
स्किनकेयर हमारे दैनिक जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन इतनी अधिक जानकारी उपलब्ध होने के कारण वास्तविकता और मिथक के बीच अंतर करना मुश्किल हो सकता है। जैसा कि हम सुंदर और स्वस्थ त्वचा के लिए प्रयास करते हैं, हमें अक्सर ऐसी जानकारी मिलती है जो भ्रामक होती है। इन मिथकों को समझने और उनका खंडन करने से आप त्वचा की देखभाल के बारे में अधिक सूचित निर्णय ले पाएंगे और आपकी त्वचा को बेहतर दिखने और महसूस करने में मदद मिलेगी। इस अवधारणा से कि महंगे उत्पाद हमेशा बेहतर होते हैं, इस विश्वास तक कि स्किनकेयर उत्पाद उम्र बढ़ने को उलट सकते हैं, एबीपी लाइव ने इन मिथकों को खत्म करने के लिए विशेषज्ञों की राय मांगी। DermaPuritys की वाइस प्रेसिडेंट ललिता आर्य ने नीचे कुछ मिथकों का भंडाफोड़ किया है।

1. मुंहासों को रोकने के लिए आपको दिन में कई बार अपना चेहरा धोना चाहिए
तथ्य: अपने चेहरे को अधिक धोने से आपकी त्वचा से उसका प्राकृतिक तेल निकल सकता है, जिससे यह और भी अधिक तेल का उत्पादन कर सकता है और ब्रेकआउट की ओर अग्रसर हो सकता है।

2. महंगे उत्पाद हमेशा बेहतर होते हैं
तथ्य: मूल्य टैग आवश्यक रूप से किसी उत्पाद की गुणवत्ता को नहीं दर्शाता है। कभी-कभी, किफायती त्वचा देखभाल उत्पाद महंगे लोगों की तुलना में ठीक या उससे भी बेहतर काम करते हैं।

3. बादलों के दिनों में आपको सनस्क्रीन लगाने की ज़रूरत नहीं है
तथ्य: यूवी किरणें अभी भी बादलों में प्रवेश कर सकती हैं और आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। मौसम चाहे कोई भी हो, हर दिन सनस्क्रीन लगाना महत्वपूर्ण है।
उनके अलावा, सेलिब्रिटी त्वचा विशेषज्ञ और टेंडर स्किन इंटरनेशनल की संस्थापक डॉ. सोनिया टेकचंदानी ने भी साझा किया:

4. आपको हर दिन अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करना चाहिए
तथ्य: हर दिन एक्सफोलिएट करने से प्राकृतिक तेल निकल सकता है और जलन हो सकती है। सप्ताह में एक या दो बार एक्सफोलिएट करना सबसे अच्छा है।

5. स्किनकेयर उत्पाद उम्र बढ़ने को उलट सकते हैं
तथ्य: जबकि स्किनकेयर उत्पाद आपकी त्वचा की बनावट में सुधार कर सकते हैं, वे उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को उलट नहीं सकते हैं, बल्कि केवल इसे धीमा कर सकते हैं। बुढ़ापा एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिसे रोका या उलटा नहीं किया जा सकता है।
अंत में, अर्थी रघुराम, त्वचा और बाल विशेषज्ञ और दिया ऑर्गेनिक्स की संस्थापक ने भी सूची में कुछ मिथक और तथ्य जोड़े:

6. आपको केवल अपनी त्वचा के प्रकार के लिए बने उत्पादों का ही उपयोग करना चाहिए
तथ्य: जबकि आपकी त्वचा के प्रकार के अनुरूप उत्पादों का उपयोग करना आवश्यक है, केवल उन उत्पादों का उपयोग करना आवश्यक नहीं है। कई सामग्रियां सभी प्रकार की त्वचा को लाभ पहुंचा सकती हैं, जैसे कि विटामिन सी, जो त्वचा को चमका सकता है और त्वचा की रंगत को भी बाहर कर सकता है।

7. चॉकलेट खाने से मुंहासे हो जाते हैं
तथ्य: मुँहासे विभिन्न प्रकार के कारकों के कारण होता है, जिनमें हार्मोन, आनुवंशिकी और भरा हुआ छिद्र शामिल हैं। जबकि समग्र स्वास्थ्य के लिए संतुलित आहार खाना आवश्यक है, अगर आपकी त्वचा पर मुंहासे हैं तो चॉकलेट से बचने की कोई आवश्यकता नहीं है।

8. प्राकृतिक सामग्री हमेशा बेहतर होती है
तथ्य: एलोवेरा या टी ट्री ऑयल जैसे कुछ प्राकृतिक तत्व फायदेमंद हो सकते हैं, लेकिन सभी प्राकृतिक तत्व आपकी त्वचा के लिए अच्छे नहीं होते हैं। उदाहरण के लिए, ज़हर आइवी एक प्राकृतिक घटक है जो गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है। किसी भी नए स्किनकेयर उत्पाद का उपयोग करने से पहले हमेशा अपना शोध करें, चाहे वह प्राकृतिक हो या सिंथेटिक।

9. आप जितने अधिक उत्पादों का उपयोग करेंगे, उतना अच्छा होगा
तथ्य: कई त्वचा देखभाल उत्पादों का उपयोग करना फायदेमंद हो सकता है, लेकिन तभी जब उनका सही तरीके से उपयोग किया जाए। बहुत सारे उत्पादों का उपयोग करने से जलन हो सकती है और आपकी त्वचा की सुरक्षात्मक बाधा भी क्षतिग्रस्त हो सकती है। सफाई, मॉइस्चराइजिंग और अपनी त्वचा को धूप से बचाने की एक साधारण दिनचर्या पर टिके रहें।
स्किनकेयर संबंधी इन गलतफहमियों से बचकर, आप अधिक शिक्षित निर्णय लेने और एक स्वस्थ स्किनकेयर रूटीन स्थापित करने में सक्षम होंगे जो आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप हो। अपनी त्वचा देखभाल व्यवस्था में उत्पादों को शामिल करने से पहले त्वचा देखभाल विशेषज्ञ से परामर्श करना हमेशा बेहतर होता है।

You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master