Apple’s HomePod

Always Super Technology On Super Tech Master

Apple का HomePod अब भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध

 Apple  ने अपने दूसरी पीढ़ी के होमपॉड स्मार्ट स्पीकर के शुरुआती लॉन्च के साथ दुनिया भर के उपभोक्ताओं को चौंका दिया। अब, भारतीय उपभोक्ताओं की खुशी के लिए यह प्रीमियम स्मार्ट स्पीकर आज से भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। होमपॉड के नवीनतम संस्करण ने इसकी कीमत कम करते हुए कुछ सुविधाएँ प्राप्त की हैं। यहां आपको Apple के स्मार्ट स्पीकर के बारे में जानने की जरूरत है।

Apple का लेटेस्ट HomePod स्मार्ट स्पीकर 32,900 रुपये में उपलब्ध होगा। जबकि यह प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध है क्योंकि Apple ने जनवरी में डिवाइस की घोषणा की थी, अब यह आधिकारिक तौर पर शुक्रवार, 3 फरवरी से बिक्री के लिए उपलब्ध है।

भले ही यह एक व्यावसायिक सफलता नहीं थी, Apple के मूल HomePod ने अपनी उत्कृष्ट ध्वनि गुणवत्ता के लिए प्रशंसा अर्जित की। उस मोर्चे पर, दूसरी पीढ़ी का होमपॉड थोड़ा डाउनग्रेड जैसा प्रतीत हो सकता है क्योंकि मूल संस्करण पर सात ट्वीटर की तुलना में यह केवल पांच ट्वीटर के साथ आता है। साथ ही, दूसरी पीढ़ी के होमपॉड में केवल चार माइक्रोफोन हैं, पिछली पीढ़ी के साथ उपलब्ध छह माइक्रोफोनों में से दो नीचे।

लेकिन, कंपनी ने होमपॉड में एक नया 4 इंच का उच्च-भ्रमण वूफर जोड़ा है, जो स्मार्ट स्पीकर को अतिरिक्त बास क्षमताओं के साथ प्रदान करना चाहिए। इसके अलावा, दूसरी पीढ़ी के होमपॉड का S7 प्रोसेसर मूल में पाए गए A8 प्रोसेसर का अपग्रेड है, जिसका अर्थ है कि नए संस्करण में कम्प्यूटेशनल ऑडियो में सुधार होना चाहिए।

पिछली पीढ़ी के होमपॉड स्पीकर ने अपने माइक्रोफोन का इस्तेमाल कमरे में सतहों से आने वाले ऑडियो के प्रतिबिंबों को सुनने के लिए किया था ताकि यह ऑडियो को स्वचालित रूप से समायोजित कर सके। यह फीचर होमपॉड 2 के साथ भी काम करना चाहिए। साथ ही, नया होमपॉड स्पीकर डॉल्बी एटमॉस ऑडियो के साथ स्पेसियल ऑडियो को सपोर्ट करता है और मल्टी-रूम एयरप्ले और स्टीरियो पेयरिंग को भी सपोर्ट करेगा। स्टीरियो पेयरिंग सुविधा का उपयोग दो होमपॉड स्पीकर को स्टीरियो सेटअप बनाने के लिए कनेक्ट करने के लिए किया जा सकता है।

पहली नज़र में, HomePod 2 अपने पूर्ववर्ती के लगभग समान दिखता है। यह बाहर चारों ओर समान स्पंजी सामग्री के साथ आता है। होमपॉड 2 के शीर्ष पर टच पैनल मूल के समान है, लेकिन होमपॉड मिनी की तरह अब इसमें थोड़ा सा धंसा हुआ है।

पहली पीढ़ी के स्मार्ट स्पीकर के साथ एक प्रमुख समस्या यह थी कि यह यूनिट में निर्मित एक गैर-वियोज्य केबल के साथ आता था। Apple ने होमपॉड 2 के साथ उस समस्या को एक वियोज्य केबल देकर तय किया जिसे जरूरत पड़ने पर आसानी से बदला जा सकता है।

होमपॉड 2 के साथ आने वाला एक और अपग्रेड मैटर के लिए सपोर्ट है, स्मार्ट होम कनेक्टिविटी जो कि अमेज़ॅन, गूगल, आइकिया और अन्य द्वारा भी समर्थित है। यह स्मार्ट लाइट जैसे उपकरणों के साथ उपयोग के लिए एक नई कम ऊर्जा वाली स्मार्ट होम कनेक्टिविटी तकनीक थ्रेड को भी सपोर्ट करता है।

होमपॉड 2 पर अन्य कनेक्टिविटी सुविधाओं में वाईफाई और ब्लू टूथ 5.0 शामिल हैं। यह अल्ट्रा वाइडबैंड तकनीक के साथ आता है जिसे होमपॉड मिनी में दिखाया गया था। यह आपको मीडिया को अपने iPhone से HomePod पर स्थानांतरित करने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, जब आप घर पहुँचते हैं, तो आप अपने iPhone पर चल रहे गाने को अपने HomePod 2 में स्थानांतरित कर सकते हैं।

होमपॉड 2 के लिए एक और महत्वपूर्ण नया अपडेट यह है कि इसमें तापमान और आर्द्रता सेंसर मिलते हैं जो मूल होमपॉड में अनुपस्थित थे। दिलचस्प बात यह है कि काफी सस्ते होमपॉड मिनी में पहले से ही ये विशेषताएं हैं, लेकिन होमपॉड 16.3 सॉफ्टवेयर अपडेट तक इसे ऐप्पल द्वारा कभी भी सक्षम नहीं किया गया था।

आपको अपने कमरे में तापमान और आर्द्रता को आसानी से नापने की अनुमति देने के अलावा, आप स्वचालित कार्य भी बना सकते हैं जो निश्चित तापमान और आर्द्रता मूल्यों के आधार पर ट्रिगर हो जाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके घर में तापमान एक निश्चित स्तर से ऊपर चला जाता है, तो आप अपने स्मार्ट एयर कंडीशनर को स्वचालित रूप से चालू करने के लिए ऐप्पल होम ऐप को सेट कर सकते हैं।

You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master