2020 के लिए शीर्ष 10 टेक समाचार

                                           Always Super Technology On Super Tech Master

                           2020 के लिए शीर्ष 10 टेक समाचार

आखिरकार एमआईटी टेक्नोलॉजी रिव्यू के लिए सबसे बड़ी तकनीकी क्रांतियों की एक सूची प्रकाशित करने का समय आ गया है। यह सूची उन तकनीकी नवाचारों को श्रद्धांजलि देती है, जिनके आने वाले वर्ष के लिए वैश्विक स्तर पर प्रभाव पड़ने की संभावना है। 2020 के दस सबसे आश्चर्यजनक तकनीकी नवाचारों का डिक्रिप्शन।


सैटेलाइट मेगा-नक्षत्र: क्रांतिकारी उपग्रह
मेगा-नक्षत्र उपग्रह के पीछे साहसी जुआ पूरे ग्रह को एक उच्च गति के इंटरनेट नेटवर्क के साथ कवर करना है। इस नई तकनीक के साथ, वाईफाई स्पॉट और मोबाइल नेटवर्क को हमेशा के लिए प्रतिबंधित करना संभव होगा। ये उपग्रह कक्षा में उपग्रहों की संख्या को गुणा करने के लिए अंतरिक्ष को मुक्त करते हुए लगभग पूरे ग्रह के लिए आसान और व्यापक नेटवर्क का उपयोग करने की अनुमति दे सकते हैं। इसने कहा, यह ध्यान देने योग्य है कि SpaceX, OneWeb, Amazon, और Telesat Operate जैसे उद्योग के नेताओं के अंतरराष्ट्रीय विनियमन के बिना, तकनीकी प्रणालियों में यह क्रांति जल्दी से अराजकता का कारण बन सकती है।


2. टाइनी ऐ: लघु कृत्रिम बुद्धिमत्ता

अब एल्गोरिदम को क्लाउड से लिंक करने की आवश्यकता के बिना कृत्रिम रूप से हमारे फोन और अन्य उपकरणों के रूप में उपकरणों को संचालित करना संभव है। टिनी एआई बनाने के लिए, शोधकर्ताओं ने ज्ञान विरूपण नामक एक तकनीक के माध्यम से एल्गोरिथ्म की क्षमता या गति को खोए बिना मौजूदा कृत्रिम बुद्धि के आकार को कम करने में कामयाब रहे। हमारे फोन में निर्मित एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एल्गोरिथ्म होने का फायदा ट्रांसफर में देरी न होना होगा क्योंकि इससे डेटा लीक की समस्या को भुलाए बिना क्लाउड के माध्यम से संचार नहीं होगा। एक उभरता हुआ उद्योग जिसके नेता Google, IBM, Apple और Amazon हैं।

3. कृत्रिम बुद्धि अणु: स्वास्थ्य में क्रांति

जब मानव बुद्धि और मशीनें एक साथ काम करती हैं, तो वे अणु पाते हैं जो स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। हाल ही में, इसका उपयोग विशेष रूप से एक नए प्रकार के एंटीबायोटिक की पहचान करने के लिए किया गया है। यह पहली बार है कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता ने पतली हवा से बाहर एक सक्षम प्रकार के एंटीबायोटिक की पहचान करने में मदद की है। आमतौर पर, एक नई दवा विकसित करना बहुत महंगा है क्योंकि अणुओं की पहचान करना बहुत मुश्किल है। एआई की मदद से लाखों अणुओं का आकलन जल्दी और कुशलता से किया जा सकता है।

4. गूलर: क्वांटम वर्चस्व की ओर एक और कदम

हमने जितना सोचा था, हम क्वांटम वर्चस्व प्राप्त करने के बहुत करीब हैं। जबकि एक क्वांटम कंप्यूटर अभी भी एक पारंपरिक कंप्यूटर से बेहतर प्रदर्शन करता है, Google पहले ही अपने Sycamore क्वांटम प्रोसेसर के साथ इस मोड़ को पार करने का दावा करता है। तकनीकी रत्न तीन मिनट और बीस सेकंड के अंतरिक्ष में संख्याओं के एक बेतरतीब ढंग से वितरित सेट का चयन करने में सक्षम होगा (एक ही कार्य को पूरा करने के लिए एक पारंपरिक कंप्यूटर के लिए 10,000 साल लगेंगे)। हालांकि, इस नवाचार के रूप में प्रभावशाली लगता है, कुछ साल, अगर दशकों नहीं, तो हमें एक क्वांटम कंप्यूटर से अलग करें जो महान वैज्ञानिक दायरे की समस्याओं को हल करने में सक्षम है।

5. जलवायु परिवर्तन विशेषता: नए मौसम की जानकारी

जैसे-जैसे डिजिटल तकनीक दिन-ब-दिन बदलती है, वैज्ञानिक अब प्राकृतिक आपदाओं में ग्लोबल वार्मिंग की भूमिका का पता लगाने में सक्षम हैं। यह नया डेटा हमें भविष्य में संभावित गंभीर मौसम की घटनाओं के लिए तैयार करने और ग्लोबल वार्मिंग के कारण होने वाली प्राकृतिक आपदाओं की पहचान करने में मदद कर सकता है। जलवायु परिवर्तन के कारण सामग्री और मानव क्षति के कारण होने वाले नवीनतम सबसे गंभीर जलवायु विवादों के बारे में सूचित करता है।

6. एंटी-एजिंग दवा, या युवा गोली का फव्वारा

यूथ का प्रसिद्ध फाउंटेन जहां एक मिथक है, वहीं एंटी-एजिंग गोलियां वास्तविकता बन रही हैं। उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करके कैंसर, मनोभ्रंश और हृदय रोग जैसी कई गंभीर बीमारियों के उपचार में तेजी लाई जा सकती है। कोशिकाओं की प्राकृतिक उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को लक्षित करने वाली ये सफल दवाएं पहले से ही मनुष्यों में परीक्षण की गई हैं और आशाजनक से अधिक दिखती हैं।

7. डेल्फ़्ट यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी: बेलगाम इंटरनेट

जैसा कि सभी जानते हैं कि इंटरनेट अब सुरक्षित नहीं है। यह इस बात के साथ है कि संगठन पहले अटूट क्वांटम इंटरनेट प्रणाली बनाने के लिए निर्धारित करते हैं। उनमें से, डेल्फ़्ट प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय को 2020 में अपनी स्वयं की क्वांटम इंटरनेट प्रणाली बनाने का प्रबंधन करना चाहिए। नेटवर्क उलझाव के आधार पर, यह प्रणाली अपने उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा सुनिश्चित करती है, जो दो नेटवर्क को एक दूसरे को ओवरलैप करने वाले आभासी अवरोधन पर भरोसा करते हैं। ।

8. डिजिटल मुद्रा: बिटकॉइन से परे
डिजिटल मुद्राओं के लोकप्रिय होने के साथ भौतिक मुद्रा का उपयोग लगातार घटता जा रहा है, डिजिटल रूप के कारण इसे स्थानांतरित करना आसान हो गया है। यह लेनदेन को नए मध्यस्थों के साथ या उनके बिना भी करने में सक्षम बनाता है। क्रिप्टोकरेंसी के विशिष्ट मामले में, जो ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करते हैं, योगदान विकेंद्रीकृत है और इसमें कई स्रोत हो सकते हैं। अद्वितीय स्वतंत्रता का आनंद लेने के अलावा, डिजिटल मुद्रा पूरे वित्तीय नेटवर्क में फैल सकती है।

9. वैयक्तिकृत चिकित्सा उपचार: दर्जी दवाएं

विशेष रूप से दुर्लभ या आनुवंशिक रोगों के लिए बनाए गए उपचार अब संभव हैं। एक एकल रोगी की जरूरतों को पूरा करने वाली दवाएं बनाना कुछ उपचारों को पूरा करने की अनुमति देने जैसा है। दर्जी की दवाएं टर्मिनल बीमारियों वाले कई लोगों के लिए आशा ला सकती हैं।

10. हमें जनगणना: विभेदक निजीकरण

विभेदक निजीकरण का उपयोग अब अमेरिकी जनगणना 2020 में किया जाएगा, बड़े पैमाने पर जनगणना के आवेदन। यह संगठनों को उनकी पहचान उजागर किए बिना उपयोगकर्ताओं और उपभोक्ताओं के बारे में जानकारी एकत्र करने की अनुमति देता है। इस एप्लिकेशन का लक्ष्य व्यक्तियों को खतरे में डाले बिना अधिक से अधिक जानकारी एकत्र करने में सक्षम होना है। विभेदक निजीकरण डेटा प्रबंधकों और वैज्ञानिकों को इस व्यक्तिगत डेटा तक पहुंच की अनुमति नहीं देता है। जबकि व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा आज बहस के केंद्र में है, विभेदक निजीकरण ने इसे हल करने का एक तरीका खोज लिया है।


                    Technology Master Of Super Master


You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master