वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए घर बैठे करें आवेदन, यह है पूरा प्रोसेस

                                        Always Super Technology On Super Tech Master

                 वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए घर बैठे करें आवेदन, यह है पूरा प्रोसेस

pension scheme

अगर आपकी आयु 60 वर्ष से ज्यादा है और आपके पास नियमित आय का कोई साधन नहीं है, तो आप सरकार की वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के तहत आपको हर महीने तय राशि पेंशन के रूप में दी जाएगी। इस योजना के लिए आप घर बैठे आवेदन कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का पूरा तरीका...

pension scheme

जरूरी दस्तावेज की सूची

पासपोर्ट साइज फोटो

प्रमाण पत्र

आधार कार्ड

जन्म प्रमाण पत्र

पहचान पत्र

बैंक की पास बुक


नोट: वृद्धावस्था पेंशन के लिए राष्ट्रीयकृत बैंक में अकाउंट होना जरूरी है।

pension scheme

वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए ऐसे करें आवेदन

आपको आवेदन करने के लिए सबसे पहले http://sspy-up.gov.in/index.aspx इस साइट पर जाना होगा। यहां आपको वृद्धावस्था पेंशन योजना का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।

pension scheme

वृद्धावस्था पेंशन योजना पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर नया पेज खुलेगा। अब यहां आपको 'ऑनलाइन आवेदन करें' का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।

pension scheme

अब आपके सामने एक और नया पेज ओपन होगा, जिसमें आपको कई विकल्प दिखाई देंगे। इनमें से 'न्यू एंट्री फॉर्म' पर ऑप्शन पर टैप करें।

pension scheme

इतना करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा, उसमें अपनी सही जानकारी भरकर नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके सेव कर दें।

वृद्ध नागरिक

अब आपको फॉर्म जमा हो जाएगा और इससे जुड़ी जानकारी आपके फोन पर आ जाएगी। अगर आप वृद्धावस्था पेंशन योजना के बारे में अधिक जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तो इस लिंक http://sspy-up.gov.in/pdf/oap_scm.pdf पर क्लिक करें।

pension scheme

बता दें कि अलग-अलग राज्यों के लिए अलग-अलग पेंशन योजना है। हमने आपको ऊपर जिस योजना के बारे में बताया है, वो उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए है। इस ही तरह बिहार के लोगों के लिए मुख्यमंत्री पेंशन योजना है। बिहार मुख्यमंत्री पेंशन में आवेदन के लिए इस लिंक पर जाना होगा https://www.sspmis.in/HomePage।



You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master