मोटापा रोकने के ये हैं पांच रामबाण तरीके सेलेब्रिटी कोच नेहा रंगलानी से समझिए चुटकियों में सारा खेल

                                       Always Super Technology On Super Tech Master

                                                 ये हैं पांच रामबाण तरीके मोटापा रोकने के

 नेहा रंगलानी

 जब से कोरोना संक्रमण शुरू हुआ है, लोगों का लगातार घर में रहना बाहर की दुनिया से उनका संपर्क कम हो रहा है। इस सबके चलते सिर्फ साधारण लोगों में ही नहीं बल्कि मनोरंजन, खेल, कारोबार और दूसरी गतिविधियों से जुड़े लोगों को भी स्वास्थ्य समस्याएं देखने को मिल रही हैं। इन समस्याओं के समाधान जानने की कोशिश हमने की सेलिब्रिटी हेल्थ कोच नेहा रंगलानी से।


नेहा रंगलानी 

 वास्तव में ऐसे कई कारक हैं, जो चर्बी को बढ़ाने या घटाने की प्रक्रिया में भूमिका निभाते हैं, जैसे अनुवांशिकी, जीवविज्ञान, तनाव, मनोविज्ञान। और अभी की स्थिति में स्वास्थ्य से जुड़ी कई चुनौतियां हैं। सही रूटीन नहीं है, सोने का समय तय नहीं है, हम हेल्दी फूड नहीं ले रहे हैं और कई अन्य चुनौतियाँ भी हैं। इसलिये, यही कारण हैं कि हमारा वजन बढ़ रहा है।


मोटापा रोकने के तरीके

 सबसे पहली सलाह है तनाव का ध्यान रखना। तनाव मुक्त रहना बहुत महत्वपूर्ण है। सोनी बीबीसी अर्थ ने भी लोगों को प्रशिक्षित करने के लिए एक शो शुरू किया है, व्हाई डू आई पुट वेट। इसमें भी स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले विभिन्न कारकों के बारे में बताया गया है। आपका नजरया, भावनाएं, मानसिक स्थिति, मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य, इन सभी का वजन कम करने की प्रक्रिया में महत्व होता है। पहले तो एक रूटीन तय करना चाहिए और बेतरतीब खाने से बचना चाहिए। चूंकि हमारे पास बहुत समय है, इसलिये हम खाली समय में बहुत सारा जंक फूड लेते हैं, जो स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। सोच-समझकर खाना जरूरी है।


मोटापा रोकने के तरीके

 यह सच है; ऐक्टिविटी और किसी भी तरह की एक्सरसाइज बहुत महत्वपूर्ण है। लेकिन आजकल कसरत का चलन कम है। अब हमारी लाइफस्टाइल काफी सुस्त हो गई है, ज्यादातर हम लैपटॉप पर काम करते हैं जिससे शरीर का मूवमेन्ट कम होता है और ऐसी लाइफस्टाइल में कसरत करते रहना जरूरी है।


मोटापा

 एडवरटाइजिंग और मार्केटिंग के जरिये फूड इंडस्ट्री हमें अपने उत्पादों पर लुभाने की कोशिश करती है और दावा करती है कि वे हेल्दी हैं। हालांकिपैकेज्ड फूड्स की तुलना में घर के बने और प्राकृतिक फूड्स ज्यादा स्थायी, सस्ते और पोषक होते हैं। स्वास्थ्य के नाम पर बाजार में जो भी प्रोसेस्ड फूड बेचे जाते हैं, वे चर्बी बढ़ाते हैं, क्योंकि उनमें प्रिजर्वेटिव्स होते हैं। इसलिये, यकीन मानिए कि वजन कम करने की प्रक्रिया में घर का बना खाना सर्वश्रेष्ठ होता है।


मोटापा

हमारी पीढ़ी अपने पूर्वजों की तरह सक्रिय नहीं है। पहले घर में नौकर नहीं होते थे, बिल्डिंग में लिफ्ट नहीं होती थी, लोग लंबी दूरी पैदल तय करते थे। हमारे पूर्वजों ने बहुत सक्रिय जीवन जिया। हमारी लाइफस्टाइल पूरी तरह अलग है, हमें एक बटन दबाने से सब कुछ मिल जाता है। इस कारण से हम बहुत कम चलने-फिरने लगे हैं। और इसलिये कसरत बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि अगर हम एक्सरसाइज नहीं करेंगे, तो हमारी मांसपेशियाँ ढीली हो जाएंगी और इसलिये मांसपेशियों को मूवमेन्ट देना बहुत महत्वपूर्ण है। और चूंकि हम हमेशा एक ही पोजीशन में बैठे रहते हैं, हमारी कमर और पेट की मांसपेशियाँ कमजोर हो जाती हैं। व्यक्तिगत तौर पर मुझे योग अच्छा लगता है, योग करने से मजबूती मिलती है। 

 
नेहा रंगलानी

पहली और अत्यंत महत्वपूर्ण बात है सही भोजन करना। स्वास्थ्यकर पेय लेना। दूसरी चीज है पूरी नींद लेना। क्योंकि नींद ही आपके  मूड और मानसिक स्वास्थ्य को तय करती है। इसके बाद, तनाव से बचें। अपने तनाव को लेकर जागरूक होना उतना ही महत्वपूर्ण है। और अंत में, खुद से प्यार करें। अपनी तुलना कभी किसी दूसरे से न करें। और हमें अपने शरीर के बारे में नकारात्मक बात नहीं करनी चाहिये। हमारा शरीर हमारा घर है और यह एक पावर स्टोर भी है। खुद से प्यार करना और स्वयं को स्वीकार करना बहुत महत्वपूर्ण है। 

 

 

मो


टापा रोकने के ये हैं पांच रामबाण तरीके, सेलेब्रिटी कोच नेहा रंगलानी से समझिए चुटकियों में सारा खेल

मोटापा रोकने के ये हैं पांच रामबाण तरीके, सेलेब्रिटी कोच नेहा रंगलानी से समझिए चुटकियों में सारा खेल

मोटापा रोकने के ये हैं पांच रामबाण तरीके, सेलेब्रिटी कोच नेहा रंगलानी से समझिए चुटकियों में सारा खेल

 

मोटापा रोकने के ये हैं पांच रामबाण तरीके, सेलेब्रिटी कोच नेहा रंगलानी से समझिए चुटकियों में सारा खेल

 

You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master