हर दिन 1 जीबी से ज़्यादा इंटरनेट डेटा वाला बेहतर रीचार्ज पैक कौन सा

                           Always Super Technology On Super Tech Master

                    हर दिन 1 जीबी से ज़्यादा रीचार्ज पैक

 

मोबाइल फोन पर इंटरनेट डेटा इस्तेमाल करने वाले हर यूज़र की ज़रूरतें अलग-अलग होती हैं। कुछ यूज़र के पास घर में ब्रॉडबैंड कनेक्शन होता है जिस वजह से मोबाइल डेटा की खपत ज़्यादा नहीं होती। वहीं, कुछ यूज़र ऐसे भी हैं जो पूरी तरह से मोबाइल इंटरनेट डेटा पर ही आश्रित होते हैं। ऐसे ही यूज़र के लिए टेलीकॉम कंपनियां अलग-अलग किस्म के प्लान लेकर आई हैं। अब तक तो यही दावा किया जाता रहा है कि ज़्यादातर मोबाइल यूज़र दिन में सर्वाधिक 1 जीबी डेटा की ही खपत करते हैं। इस वजह से ही अनलिमिटेड डेटा वाले सभी पैक में हर दिन 1 जीबी डेटा वाले प्लान की संख्या ज़्यादा है। लेकिन रिलायंस जियो ने शुरुआत से ही ग्राहकों को ऐसा भी प्लान दिया है जो हर दिन 2 जीबी डेटा की सीमा के साथ आता है।

शुरुआत में तो अन्य टेलीकॉम कंपनियों ने इस प्लान के जवाब में कुछ खास नहीं किया था। लेकिन अब परिस्थिति बदल गई है। वोडाफोन और एयरटेलजैसी टेलीकॉम कंपनियां ऐसे प्लान लेकर आ चुकी हैं जिनमें ग्राहकों को ज़्यादा डेटा खपत करने को मिलता है। अगर आप भी ऐसे ही ग्राहकों में से हैं जिन्हें हर दिन इस्तेमाल करने के लिए 1 जीबी से ज़्यादा डेटा चाहिए तो आगे दी गई जानकारी आपको काम की है।

रिलायंस जियो 

कंपनी हर दिन 2 जीबी 4जी डेटा देती है और 49 दिन की वैधता के हिसाब के कुल डेटा 98 जीबी हो जाता है। अगर आप दिन में 2 जीबी डेटा की खपत कर लेते हैं तो आपको इसके बाद 64 केबीपीएस की स्पीड से डेटा मिलेगा।

डेटा के अलावा आपके अनलिमिटेड वॉयस कॉल की सुविधा है। अनलिमिटेड एसएमएस भी भेजा जा सकता है और इन सबके अलावा जियो के सभी ऐप्स का सब्सक्रिप्शन तो मुफ्त है ही।

एयरटेल
349 रुपये वाले एयरटेल प्लान को सितंबर में लॉन्च किया गया था और उस समय इस पैक में 1 जीबी डेटा हर रोज मिलता था। इसके अलावा 28 दिनों की वैधता के साथ अनलिमिटेड लोकल व एसटीडी कॉल और 100 एसएमएस हर रोज़ भी मिलते थे। नवंबर में इस पैक में हर रोज मिलने वाली डेटा लिमिट को बढ़ाकर 1.5 जीबी कर दिया गया। अब, 349 रुपये वाले एयरटेल के अलावा, यूज़र को इस पैक में रोमिंग पर मुफ्त आउटगोइंग कॉल की सुविधा भी मिलेगी।

वोडाफोन
वोडाफोन ने अपने 348 रुपये वाले प्रीपेड पैक को अगस्त महीने में लॉन्च किया था। कंपनी ने अब  उपभोक्ता को अब 348 रुपये वाले प्रीपेड पैक में हर दिन इस्तेमाल के लिए 1 जीबी की जगह 2 जीबी डेटा मिलेगा। इस तरह से देखा जाए तो अब ग्राहकों को पहले मिलने वाले कुल 28 जीबी डेटा की जगह 56 जीबी डेटा मिलेगा।

मुफ्त वॉयस कॉल की सुविधा होगी, पहले की तरह। ग्राहक रोमिंग में भी बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के आउटगोइंग कॉल कर पाएंगे। बता दें कि अनलिमिटेड कॉल की एक सीमा है। यूज़र एक दिन में सर्वाधिक 250 मिनट मुफ्त बातें कर सकता है और हफ्ते में यह सीमा 1000 मिनट की है। अगर आप निर्धारित सीमा से ज़्यादा बात करते हैं तो हर कॉल के लिए 1 पैसे प्रति सेकेंड की दर से शुल्क देना होगा।

आइडिया
चौंकाने वाली बात है कि अग्रणी टेलीकॉम कंपनियों में सिर्फ आइडिया ऐसी है जिसके पास हर दिन 2 जीबी डेटा वाला कोई पैक नहीं है। अच्छी बात यह है कि कंपनी के पास प्रति दिन 1.5 जीबी डेटा वाले प्लान हैं। दरअसल, आइडिया ने  पहले यह हर दिन 1 जीबी डेटा के साथ आता था। लेकिन अब इसे अपग्रेड कर दिया गया है।

अब ग्राहकों को हर दिन इस्तेमाल के लिए 1.5 जीबी 3जी डेटा मिलता है। इस तरह से 28 दिनों की वैधता वाले इस प्लान में आपको कुल 42 जीबी डेटा मिल जाएगा। साथ में अनलिमिटेड कॉल की भी सुविधा होगी, रोमिंग में भी। इसके अलावा ग्राहकों को 100 एसएमएस भी मुफ्त मिलेंगे। लगभग ऐसी ही सुविधाओं वाला एक प्लान 897 रुपये का है। इसकी वैधता 70 दिनों की है। इसमें ग्राहकों को कुल 105 जीबी डेटा मिलता है।

 

          Reliance Jio के सभी प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान


 जियो ने पिछले करीब एक साल से बेहद कम दाम में जियो सेवाओं का लाभ ले रहे यूज़र के लिए निश्चित तौर पर यह चौंकाने वाला बदलाव है। जियो ने अपने प्रीपेड और पोस्टपेड के कुछ टैरिफ़ को खत्म भी कर दिया है।

बता दें कि पिछले एक साल से ज़्यादा वक्त में कंपनी ने बेहद किफ़ायती जियो प्लान लॉन्च किए हैं। और टेलीकॉम इंडस्ट्री में जियो को टक्कर देने के लिए दूसरी कंपनियों को भी अपने टैरिफ़, रीचार्ज की कीमतों में बदलाव करना पड़ा। अब देखना होगा कि सस्ते जियो प्लान का इस्तेमाल कर रहे जियो यूज़र कंपनी के इन नए टैरिफ़ प्लान को किस तरह अपनाते हैं। हम आपको बताते हैं जियो के सभी नए प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान के बारे में।

रिलायंस जियो के प्रीपेड प्लान
प्रीपेड जियो यूज़र के लिए सबसे सस्ता प्लान 399 रुपये में 1 जीबी डेटा प्रतिदिन के साथ आता है, जो कि 309 रुपये वाले पैक की तुलना में करीब 30 प्रतिशत ज़्यादा महंगा है।
 

jio
  • नया 52 रुपये का रीचार्ज पैक आया है जिसकी वैधता 7 दिनों की है। इसमें ग्राहकों को हर दिन इस्तेमाल करने के लिए 150 एमबी 4जी डेटा मिलेगा। कुल डेटा 1.05 जीबी है। इस पैक में 70 मुफ्त एसएमएस करने की सुविधा मिलेगी।
 
  • 98 रुपये वाले पैक में भी हर रोज 150 एमबी डेटा मिलेगा, लेकिन 2 हफ्तों के लिए। इस प्लान में कुल 2.1 जीबी डेटा मिलेगा। इस पैक में अब यूज़र को 140 मुफ्त एसएमएस का फायदा मिलेगा।
 
  • 149 रुपये वाला प्लान चुनने वाले यूज़र को 28 दिनों तक इस्तेमाल करने के लिए 2 जीबी की जगह 4 जीबी डेटा मिलेगा। लेकिन एसएमएस की संख्या 300 तक ही सीमित है।
 
  • 459 रुपये वाले जियो प्लान में ग्राहकों को 84 दिनों के लिए हर दिन 1 जीबी 4जी डेटा मिलेगा। इसके साथ मुफ्त फोन कॉल की सुविधा भी ज़ारी रहेगी। मुफ्त एसएमएस और कंपनी के सभी ऐप्स के मुफ्त सब्सक्रिप्शन वाला फायदा मिलता रहेगा।
 
  • 399 रुपये वाले प्लान में अब ग्राहकों को 70 दिनों के लिए हर दिन 1 जीबी 4जी डेटा मिलेगा। इसके साथ पुराने ऑफर जारी रहेंगे।
 
  • 509 रुपये वाले प्लान की वैधता प्रीपेड ग्राहकों के लिए कम कर दी गई है। अब 56 दिन के बजाय इस प्लान की वैधता 49 दिनों की होगी।
 
  • 999 रुपये वाले जियो प्लान में अब 90 जीबी की जगह 60 जीबी डेटा मिलेगा। इसका प्लान की वैधता अब भी 90 दिनों की है और अन्य ऑफर में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है।
 
  • 1,999 रुपये वाले जियो प्लान में अब ग्राहकों को 155 जीबी की जगह 125 जीबी डेटा मिलेगा, 180 दिनों की वैधता के साथ।
 
  • 4,999 रुपये वाले प्लान में 380 जीबी की जगह 350 जीबी डेटा दिया जाएगा। इस पैक की वैधता 360 दिनों की है।

बता दें कि सभी डेटा प्लान में 4जी डेटा की सीमा खत्म होने के बाद ग्राहकों को 128 केबीपीएस की स्पीड से डेटा मिलता है। बता दें कि जियो के सभी प्रीपेड प्लान में अनलिमिटेड वॉयस कॉल, मुफ्त रोमिंग और जियो ऐप के लिए अनलिमिटेड एक्सेस की सुविधा मिलती है।

रिलायंस जियो के पोस्टपेड प्लान
जियो के सभी पोस्टपेड प्लान अब एक बिलिंग साइकिल (30 दिन) की वैधता के साथ ही आते हैं। टैरिफ़ में इन बदलाव से पहले, जियो ने अपने पोस्टपेड प्लान को तीन महीने की वैधता के साथ जारी किया था। बहरहाल, अब हर पोस्टपेड प्लान के साथ एक सिक्योरिटी डिपॉज़िट भी है और पोस्ट-एफयूपी स्पीड 64 केबीपीएस होगी।
 
jio
 
  • 399 रुपये वाले प्लान में 400 रुपये की सिक्योरिटी डिपॉज़िट करने पर 30 जीबी डेटा हर रोज मिलता है।
 
  • 409 रुपये वाले पैक में 500 रुपये डिपॉजिट करने होंगे और यूज़र को बिना किसी डेली लिमिट के 20 जीबी डेटा मिलेगा।
 
  • 509 रुपये वाले प्लान में 2 जीबी प्रतिदिन के हिसाब से कुल 60 जीबी डेटा मिलता है और सिक्योरिटी डिपॉजिट 600 रुपये है।
 
  • अगर आप हर रोज 3 जीबी डेटा चाहते हैं तो 950 रुपये डिपॉजिट करके नया 799 रुपये वाला प्लान ले सकते हैं।
 
  • जियो का सबसे महंगा पोस्टपेड प्लान 999 रुपये का है जिसमें यूज़र को बिना किसी डेली लिमिट के 60 जीबी डेटा मिलता है। इस पैक के लिए सिक्योरिटी डिपॉज़िट 1,150 रुपये है।

प्रीपेड प्लान की तरह ही इन सभी पोस्टपेड प्लान को लेने पर यूज़र को अनलिमिटेड लोकल व एसटीडी वॉयस कॉल, मुफ्त रोमिंग व  एसएमएस की सुविधा मिलती है। इसके अलावा जियो ऐप की सभी सर्विस का भी मुफ्त एक्सेस मिलता है।

  
 
 
 

You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master