कोरोना से मोबाइल और लैपटॉप की किल्लत शुरू, बिक्री अब 70 से 75 फीसद तक पहुंची

                                           Always Super Technology On Super Tech Master

  कोरोना से मोबाइल और लैपटॉप की बिक्री    70 से 75 फीसद तक पहुंची

samsung launch new devices

देश में कोरोना महामारी की बढ़ती अनिश्चितता और कामकाज के साथ साथ पढ़ाई लिखाई के बदलते तरीकों ने मोबाइल और लैपटॉप की बिक्री इतनी बढ़ा दी है कि बाजार में इसकी किक्लत शुरू हो गई है। हिन्दुस्तान को मिली जानकारी के मुताबिक तमाम जगहों पर इन उत्पादों में पहले से चल रहे डिस्काउंट भी खत्म हो गए हैं और बढ़ती मांग के चलते दुकानदारों के लिए भी उसे पूरा करना मुश्किल होता जा रहा है। 

सुधरी बिक्री अनलॉक में
इलेक्ट्रॉनिक्स रीटेल चेन विजय सेल्स के डायरेक्टर नीलेश गुप्ता ने हिंदुस्तान को बताया है कि जून महीने में कारोबार पहले जैसा सामान्य होना शुरु हो गया है। सबसे ज्यादा मांग स्मार्टफोन और लैपटॉप की हो रही है जिसे पूरा करना दिन पर दिन मुश्किल होता जा रहा है। उनके मुताबिक लॉकडाउन से बंद हुई बिक्री अब 70 से 75 फीसदी तक पहुंच गई है। 

नीलेश गुप्ता ने ये भी कहा कि शहरों में घरों पर नौकरों के न होने के चलते वाशिंग मशीन और डिश वॉशर जैसी चीजों की बिक्री काफी बढ़ी है। साथ ही मोबाइल के स्पेयरपार्ट्स को लेकर भी मुश्किल देखने को मिल रही है। चीन से आयात किया जाने वाला सामान कस्टम में फंसने के चलते पार्ट्स आने की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। वहीं टीवी, फ्रिज जैसी दूसरी चीजों की बिक्री में भी बढ़त देखी गई है।
मजबूरी में खरीदारी
ऑनलॉक शुरू होने के बाद भी तमाम दफ्तरों में वर्क फ्रॉम होम ही हो रहा है साथ ही जुलाई से बच्चों के स्कूल की ऑनलाइन पढ़ाई के चलते मोबाइल और लैपटॉप की जरूरत बढ़ गई है। दिल्ली के सफदरजंग एन्क्लेव में रहने वाले मनीष कुमार और उनकी पत्नी दोनों नौकरी करते हैं। उन्होंने बताया कि घर में एक लैपटॉप और समार्टफोन होने के बाद भी जुलाई के पहले हफ्ते में ही उन्हें बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई के चलते एक स्मार्टफोन और लैपटॉप खरीदना पड़ा है। साथ ही बच्चों के स्कूल से जुड़े प्रोजेक्ट पूरा  करने के लिए उन्हें प्रिंटर भी खरीदना पड़ा। उनके मुताबिक जो लैपटॉप कोरोना से पहले 30-35 फीसदी डिस्काउंट पर मिल करते थे उनपर अब न के बराबर ही छूट मिल रही है। 
 लगाम लगे बढ़ते दाम पर
एसोचैम के महासचिव दीपक सूद ने हिंदुस्तान को बताया कि मौजूदा दिनों में दुनियाभर मोबाइल और लैपटॉप की मांग पैदा हुई है वो अप्रत्याशित है। उनके मुताबिक ये मांग तुरंत पूरा कर पाना संभव नहीं है। ऐसे में इन चीजों के दामों में भी बढ़त देखने को मिल रही है। दीपक सूद को कई जगहों से फीडबैक मिल रहा है कि दुकानों पर इमर्जेंसी हालात में मोबाइल, लैपटॉप के साथ साथ सैनेटाइजर, मास्क जैसी जरूरी चीजों को भी मनमाने दाम पर बेचा जा रहा है। ऐसे में राज्य सरकारों को महामारी के दौर में ग्राहकों के हित की रक्षा करनी चाहिए।


You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master