It is not an apple or a banana, this is the fruit which gives the most energy, its taste is so amazing that you will not feel tired of eating it, it is also unmatched for gaining weight.

Always Super Technology On Super Tech Master

यह सेब या केला नहीं है, यह वह फल है जो सबसे ज्यादा ऊर्जा देता है, इसका स्वाद इतना लाजवाब है कि इसे खाकर आपका मन नहीं भरेगा, यह वजन बढ़ाने के लिए भी बेजोड़ है।


अगर आप भी सोचते हैं कि सबसे ताकतवर फल सेब या केला है और ये सबसे ज्यादा ऊर्जा देते हैं तो आप गलत हैं। पावरहाउस एक ऐसा फल है जिसका स्वाद हर कोई नहीं चख पाता. हम इस फल के बारे में जानते हैं जो भारत में साल में 2-3 महीनों के लिए 100 से अधिक किस्मों में उपलब्ध होता है।

वजन बढ़ाने के लिए सर्वश्रेष्ठ फल: अगर आपसे पूछा जाए कि कौन सा फल सबसे ताकतवर है और इसे खाने से जबरदस्त ऊर्जा मिलती है, तो आप कौन सा नाम चुनेंगे? आप सेब, केला या बेरी के नाम पर नाम ले सकते हैं। क्योंकि सेब खाने की सलाह बचपन से ही दी जाती रही है, वहीं केले को लेकर भी स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह सबसे तेजी से ऊर्जा देता है और यही कारण है कि हम खासकर एथलीटों या कड़ी मेहनत करने वाले लोगों को रोजाना केला खाने के लिए कहते हैं। लेकिन आपको बता दें कि सिर्फ ये दोनों फल ही नहीं बल्कि अंगूर, अनानास, तरबूज और खरबूज भी एनर्जी के मामले में इन फलों के मुकाबले फेल हैं।

राष्ट्रीय पोषण संस्थान अपने आहार दिशानिर्देशों में सूखे मेवे, ताजे फल और सलाद में कैलोरी की मात्रा सूचीबद्ध करता है। आपको बता दें कि कैलोरी का सीधा मतलब ऊर्जा होता है। भोजन के माध्यम से आप जो कैलोरी ग्रहण करते हैं वह पाचन के बाद ऊर्जा में टूट जाती है और इस ऊर्जा से शरीर अपने सभी काम करने में सक्षम होता है। इसलिए, शरीर को दैनिक गतिविधियों के लिए अधिकतम कैलोरी की आवश्यकता होती है।

एनआईएन ने अपने दिशानिर्देशों में ताजे फलों में कैलोरी की मात्रा सूचीबद्ध की है। इसके लिए 12 तरह के फल लिए गए. इनमें केला, सेब, अंगूर, अमरूद और अन्य फल शामिल हैं। हालाँकि, अगर हम कैलोरी की मात्रा जानते हैं, तो हर किसी का पसंदीदा फल शीर्ष पर आम है। गाइडलाइन के मुताबिक, आम में सबसे ज्यादा कैलोरी पाई जाती है. यहां तक ​​कि जो कैलोरी आपको दो सेब खाने से नहीं मिलेगी वह एक आम खाने से मिल जाएगी।

किस फल में कितनी कैलोरी होती है?
फल की कैलोरी सामग्रीसेब 65
केला 90
30-अंगूर 70
अमरूद 50
4-कटहल 90
आम 180
मौसमी या नारंगी 40
पपीता 80
अनानास 50
चीकू 80
सेब कस्टर्ड 130
तरबूज/खरबूज 15
कैलोरी किसके लिए फायदेमंद है?
बढ़ते बच्चों के अलावा, सभी श्रमिकों के लिए पर्याप्त दैनिक कैलोरी का सेवन आवश्यक है। जो लोग पतले, कम वजन वाले और वसा की आवश्यकता वाले हैं उन्हें भी उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ खाने चाहिए। ये लोग आम जैसे उच्च कैलोरी वाले फल खा सकते हैं। भारत में आम की 100 से भी अधिक किस्में उपलब्ध हैं। इसका स्वाद इतना लाजवाब होता है कि आधा भारत इसे पसंद करता है.

किसे कैलोरी बर्न करने की जरूरत है?
अधिक वजन वाले लोग. उन्हें कम कैलोरी वाला खाना खाना चाहिए। माना जाता है कि शरीर में कैलोरी का अत्यधिक सेवन मोटापा बढ़ाता है। इन लोगों को कैलोरी बर्न करने की जरूरत होती है, इसके लिए इन्हें व्यायाम और डाइट फॉलो करने की सलाह दी जाती है। ऐसे में मोटापे से पीड़ित लोग कम कैलोरी वाले फलों का चयन करके नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन के इस कैलोरी चार्ट का उपयोग कर सकते हैं।

You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master