Why is stretching so good?

Always Super Technology On Super Tech Master

स्ट्रेचिंग करना इतना अच्छा क्यों लगता है?


एचसीजी राजकोट अस्पताल के सलाहकार चिकित्सक डॉ. कुशारी लारसेटा ने कहा कि नियमित स्ट्रेचिंग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आपकी मांसपेशियों और जोड़ों को फायदा हो सकता है।

उचित स्ट्रेचिंग आपको हल्का और ऊर्जावान महसूस कराने में काफी मदद कर सकती है। क्या अधिक? विशेषज्ञ व्यस्त दिन के बाद भी, आपके थके हुए अंगों को आराम देने और आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद करने के लिए उचित स्ट्रेचिंग की सलाह देते हैं। इसलिए जब क्लिनिकल डायटिशियन सुचिता ए. मुखर्जी ने चर्चा की कि स्ट्रेचिंग इतनी अच्छी क्यों लगती है, तो हम ध्यान दिए बिना नहीं रह सके।

"यह कोई रहस्य नहीं है कि स्ट्रेचिंग से मुद्रा और रक्त परिसंचरण में सुधार होता है, चोट लगने से बचाव होता है, और आम तौर पर यह हमारे लिए अच्छा है क्योंकि इसमें केवल कुछ मिनट लगते हैं। तो स्ट्रेचिंग इतना आनंददायक क्यों है? उत्तर सरल है, क्योंकि स्ट्रेचिंग से एंडोर्फिन निकलता है जो आपके शरीर को ऊर्जावान बनाता है। मनोदशा और दर्द और अवसाद से छुटकारा दिलाता है। एंडोर्फिन दर्द को "मुखौटा" देता है और आपको बेहतर महसूस कराता है। मासू। यही उनकी मुख्य भूमिका है. वे दर्द संकेतों के संचरण को दबा सकते हैं और उत्साह भी पैदा कर सकते हैं," मुखर्जी ने कहा।

उन्होंने आगे कहा, "अगर आप चाहते हैं कि मैं आपको उठाऊं, तो अपना समय स्ट्रेचिंग में लगाइए और आप कुछ ही समय में बेहतर महसूस करेंगे।"

क्या यह उस तरह काम करता है?
डॉ. ने जोर देकर कहा कि स्ट्रेचिंग से जो राहत और खुशी मिलती है, वह तनाव दूर करने के लिए शरीर की सहज प्रतिक्रिया के कारण होती है। डॉ. लार्सेटा का कहना है कि नियमित स्ट्रेचिंग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से न केवल आपकी मांसपेशियों और जोड़ों को फायदा होता है, बल्कि यह मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है।

स्ट्रेचिंग से आपकी मांसपेशियों में रक्त का प्रवाह बढ़ता है, लचीलापन बढ़ता है और मांसपेशियों की कठोरता कम होती है। यह शारीरिक रिहाई एंडोर्फिन की रिहाई को भी ट्रिगर करती है, जो शरीर का प्राकृतिक 'फील गुड' रसायन है, जो आराम और कल्याण की भावनाओं में योगदान देता है," डॉ लार्सेटा ने कहा।

यहां कुछ स्ट्रेच हैं जिन्हें आप लचीलापन बढ़ाने और मांसपेशियों के तनाव को कम करने के लिए रोजाना कर सकते हैं।
गर्दन में खिंचाव: अपने सिर को थोड़ा सा एक तरफ झुकाएं और अपने कानों को अपने कंधों के करीब लाएं। 15-20 सेकंड तक रुकें, फिर करवट बदल लें।
*कंधे में खिंचाव: एक हाथ को अपनी छाती के सामने रखें और दूसरे हाथ से हाथ को धीरे से अपने शरीर की ओर दबाएं। 15-20 सेकंड के लिए रुकें और साइड बदल लें।

हैमस्ट्रिंग खिंचाव: फर्श पर बैठें, एक पैर फैलाएं, दूसरे पैर को मोड़ें और अपने पैर को अपनी आंतरिक जांघ पर सपाट रखें। अपनी पीठ सीधी रखते हुए, अपने फैले हुए पैर की ओर आगे बढ़ें। प्रति पैर 15-20 सेकंड तक रुकें।

लार्सेटा का कहना है कि इन स्ट्रेच को बिना ज़्यादा खींचे धीरे-धीरे और धीरे से करना महत्वपूर्ण है।

You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master