Kolkata Metro: India's deepest metro station in Howrah is ready for launch

Always Super Technology On Super Tech Master

कोलकाता मेट्रो: हावड़ा में भारत का सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन लॉन्च के लिए तैयार है

 भारत की अग्रणी मेट्रो प्रणाली, कोलकाता मेट्रो ने हाल के वर्षों में तेजी से अपनी पहुंच का विस्तार किया है।

शहर और उसके उपनगरों में चल रही मेट्रो परियोजनाओं के निर्माण प्रयासों को तेज करने के साथ, कोलकाता मेट्रो देश में एकमात्र मेट्रो प्रणाली बनी हुई है जिसे भारतीय रेलवे द्वारा नियंत्रित और संचालित किया जाता है।

एक महत्वपूर्ण विकास में, हावड़ा मेट्रो स्टेशन का निर्माण कार्य अब पूरे जोरों पर है, जिसका लक्ष्य एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करना है।

हावड़ा मेट्रो स्टेशन भारत का सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन बनने के लिए तैयार है, जो कोलकाता के भूमिगत परिवहन को नई गहराई तक ले जाएगा।

एक बार चालू होने के बाद, हावड़ा मेट्रो स्टेशन पहले से ही चालू सियालदह मेट्रो स्टेशन के साथ-साथ, हलचल भरे शहर कोलकाता के लिए मुख्य प्रवेश द्वार के रूप में काम करेगा।

यह ईस्ट-वेस्ट मेट्रो परियोजना का एक अभिन्न अंग है, जो हावड़ा और कोलकाता के जुड़वां शहरों को निर्बाध रूप से जोड़ेगा। इसके पूरे कॉरिडोर में प्रतिदिन लगभग 6.7 लाख यात्रियों को सेवा प्रदान करने की उम्मीद है।

भारत की पहली अंडरवाटर मेट्रो सेवा कोलकाता की ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर परियोजना का हिस्सा है। ईस्ट-वेस्ट मेट्रो परियोजना सेक्टर V को हुगली नदी के पार हावड़ा मैदान से जोड़ेगी। इसका निर्माण 8,600 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है।

हावड़ा मैदान से एस्प्लेनेड तक ईस्ट-वेस्ट मेट्रो का बहुप्रतीक्षित 4.8 किलोमीटर का हिस्सा अगले महीने आम जनता के लिए खोले जाने की उम्मीद है।

वर्तमान में, साल्ट लेक सेक्टर V से सियालदह तक पूर्व-पश्चिम मेट्रो लाइन का लगभग 9.1 किमी हिस्सा चालू है।

2 नवंबर को, मेट्रो रेलवे के प्रबंध निदेशक पी उदय कुमार रेड्डी ने ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर के हावड़ा मैदान से एस्प्लेनेड खंड का व्यापक निरीक्षण किया, जिसे ग्रीन लाइन भी कहा जाता है।

वीके श्रीवास्तव, प्रधान मुख्य अभियंता, मेट्रो रेलवे और प्रबंध निदेशक, केएमआरसीएल, और मेट्रो रेलवे और केएमआरसीएल के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ, प्रबंध निदेशक ने हावड़ा मैदान मेट्रो स्टेशन से यह निरीक्षण यात्रा की और एस्प्लेनेड मेट्रो स्टेशन तक पहुंचने के लिए हुगली नदी के नीचे यात्रा की। , सब एक मेट्रो ट्रेन की सीमा के भीतर।

इसने विभिन्न महत्वपूर्ण घटकों की प्रगति का भी आकलन किया, जिसमें हावड़ा मैदान, हावड़ा, महाकरन और एस्प्लेनेड मेट्रो स्टेशनों के भूमिगत खंड, ट्रैक्शन सबस्टेशन, बिजली आपूर्ति प्रणाली और वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग बुनियादी ढांचे शामिल हैं।

हावड़ा और कोलकाता के बीच रिकॉर्ड गहराई और निर्बाध कनेक्टिविटी के साथ कोलकाता मेट्रो का विस्तार, सार्वजनिक परिवहन बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण के लिए शहर की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है।

जैसा कि हावड़ा मेट्रो स्टेशन इतिहास बनाने की तैयारी कर रहा है, कोलकाता निवासी और यात्री निकट भविष्य में और भी अधिक कुशल और विस्तारित मेट्रो नेटवर्क की आशा कर सकते हैं।

You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master