Jio-Airtel will be closed, Starlink will give cheap internet access, know details

Always Super Technology On Super Tech Master

बंद होगा Jio-Airtel, Starlink देगा सस्ता इंटरनेट एक्सेस, जानें डिटेल


एलन मस्क भारत में सैटेलाइट इंटरनेट सेवा शुरू करने के लिए तैयार हैं। यह सैटेलाइट इंटरनेट सबसे सस्ती कीमत पर लॉन्च किया जा सकता है। जियो और एयरटेल के बीच तनाव बढ़ सकता है क्योंकि वे पहले से ही स्टारलिंक को टक्कर देने के लिए तैयार हैं। सैटेलाइट इंटरनेट कनेक्टिविटी कम पृथ्वी की कक्षा में उपग्रहों के माध्यम से इंटरनेट भेजती है। 

जियो और एयरटेल की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं क्योंकि एलन मस्क जल्द ही भारत में सैटेलाइट इंटरनेट सेवा लॉन्च करने वाले हैं। रिपोर्ट के मुताबिक भारत में सबसे कम कीमत पर सैटेलाइट इंटरनेट लॉन्च किया जा सकता है. ऐसे में जियो और एयरटेल के बीच तनाव बढ़ सकता है। हालांकि स्टारलिंक की सैटेलाइट सर्विस काफी महंगी है, लेकिन भारत में इसे सस्ते में लॉन्च करने की तैयारी चल रही है क्योंकि जियो और एयरटेल पहले से ही स्टारलिंक को टक्कर देने के लिए तैयार हैं। ऐसे में Starlink को कम कीमत पर लॉन्च किया जाएगा।

सैटेलाइट इंटरनेट क्या है?

यह सैटेलाइट इंटरनेट कनेक्टिविटी है, जिसके लिए टावर या फाइबर ऑप्टिक्स की आवश्यकता नहीं होती है। इसमें एक उपग्रह को पृथ्वी की निचली कक्षा में प्रक्षेपित किया जाता है, जिसमें उपग्रह से सीधे पृथ्वी पर वायरलेस इंटरनेट भेजा जाता है। आमतौर पर अब तक सैटेलाइट कनेक्टिविटी का इस्तेमाल सैन्य उद्देश्यों के लिए किया जाता रहा है, लेकिन इस कनेक्टिविटी की समस्या यह थी कि इसे पृथ्वी तक पहुंचने में काफी समय लगता था, जिसे लेटेंसी रेट कहा जाता है। इसे मिलीसेकेंड में मापा जाता है. हालाँकि, वर्तमान में, विलंबता दर कम हो गई है, जो उपग्रह के माध्यम से सीधे पृथ्वी पर तेज़ इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करने में मदद करती है।

जियो और एयरटेल भी रेस में

जियो और एयरटेल सैटेलाइट इंटरनेट कनेक्टिविटी लॉन्च करने की तैयारी में हैं। हालाँकि, इसे व्यावसायिक और सामान्य उपयोग के लिए लॉन्च करने में समय लग सकता है। मितव्ययी रहना भी जरूरी होगा।

You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master