Country's largest and most expensive Durga Pandal built in 4 months, recorded in Guinness World Record

Always Super Technology On Super Tech Master

 देश का सबसे बड़ा और महंगा दुर्गा पंडाल 

 दुर्गा पूजा 2023: इस दुर्गा पंडाल में प्रेम मंदिर थीम के कारण प्रवेश करते ही सबसे पहले गोवर्धन पर्वत पर भगवान कृष्ण के दर्शन होते हैं। फिर अंदर प्रवेश करने पर कृष्ण गोपियों के साथ नजर आते हैं और फिर हम उनकी सारी लीलाएं देख सकते हैं।

देश का सबसे बड़ा और महंगा दुर्गा पंडाल बनकर तैयार है और इसे गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया है. यह दुर्गा पंडाल लखनऊ शहर के जानकीपुरम में इंजीनियरिंग कॉलेज के पास बनाया गया था. इसकी खूबसूरती यह है कि इसे मथुरा के प्रेम मंदिर की तर्ज पर डिजाइन किया गया है। यह मथुरा के प्रेम मंदिर जैसा दिखता है। इस उत्सव को दुर्गा पूजा कहा गया है।

यहां के निदेशक सौरव बंद्योपाध्याय ने कहा कि 2019 से उनका नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज है. 2019-20 और 22 में सबसे ऊंचा पंडाल बनाने के लिए उनका नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया है। 2023 में भी उनका नाम रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि यह दुर्गा पंडाल 47,210 वर्ग फीट में बनाया गया है. इसकी कीमत 55 लाख रुपये है. यह पिछले चार महीने से चल रहा है. थर्मोकोल को संगमरमर जैसा बनाने के लिए साढ़े छह सौ लीटर पेंट का इस्तेमाल किया गया है।

कृष्ण की लीलाएँ

चूंकि इस दुर्गा पंडाल की थीम प्रेम मंदिर है, इसलिए जैसे ही कोई प्रवेश करता है, सबसे पहले उसे गोवर्धन पर्वत पर भगवान कृष्ण दिखाई देते हैं। फिर अंदर प्रवेश करने के बाद कृष्ण गोपियों के साथ नजर आते हैं और फिर हम उनकी सारी लीलाएं देख सकते हैं जो बेहद मनमोहक हैं और तो और उनमें अभिमन्यु का चक्रव्यूह भी रचा गया है जो देखने में बेहद मनमोहक है।

दुर्गा माँ के हाथ में बांसुरी

इस दुर्गा पंडाल की एक खासियत यह है कि यहां आपको मां दुर्गा के हाथों में बांसुरी देखने को मिलेगी. लोग यहां 19 अक्टूबर से देवी दुर्गा के दर्शन कर सकेंगे क्योंकि अभी उनका पर्दा नहीं हटाया गया है. शास्त्रों के अनुसार 19 तारीख को दुर्गा पूजा के तहत पर्दा हटाया जाएगा. लखनऊ के इस दुर्गा पंडाल को देखने के लिए देश भर से लोग आते हैं। पहले दिन 20,000 लोग पहुंचे. अब ऑपरेटरों को दूसरे दिन करीब एक लाख लोगों के आने की उम्मीद है।

यह दुर्गा पंडाल 24 घंटे खुला रहेगा. यह लखनऊ शहर के जानकीपुरम स्थित इंजीनियरिंग जंक्शन में प्रवेश करते ही दाहिनी ओर पार्क में स्थित है।

You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master