These are the 5 most expensive trains in India

Always Super Technology On Super Tech Master

ये हैं भारत की 5 सबसे महंगी ट्रेनें

ये हैं भारत की 5 सबसे महंगी ट्रेनें, फर्स्ट क्लास सुविधाओं को देखते हुए हम कहेंगे ''इसके अलावा 7 स्टार होटल भी फेल'' भारत में कई ऐसी ट्रेनें हैं, जो देश की सबसे महंगी ट्रेनों में आती हैं। सीखना

ट्रेन का सफर सिर्फ परिवहन के साधनों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि अब रेलवे के साथ ऐसी तकनीकें जुड़ गई हैं कि देखने वाला हैरान रह जाता है। अब आप देखिए, लोगों को ट्रेन में सफर करने का अनुभव देने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस शायद हवाई जहाज में भी नहीं मिलेगी. खाने के लिए अलग इंस्टालेशन, बैठने के दौरान अलग इंस्टालेशन।
लेकिन भारत में ऐसी भी ट्रेनें हैं, जो इनसे बिल्कुल अलग हैं, आपको बता दें कि ये ट्रेनें देश की सबसे महंगी ट्रेनों में गिनी जाती हैं। ट्रैक पर दौड़ने पर ही इंसान राजा-महाराजा जैसा महसूस कर सकता है। और हैरानी की बात तो यह है कि इन ट्रेनों में यात्रा का खर्च इतना है कि कोई व्यक्ति अपने लिए घर, बंगला, कार खरीद सकता है। तो आइए हम आपको भारत की सबसे महंगी ट्रेनों से परिचित कराते हैं।
  Maharajas Express​

आईआरसीटीसी द्वारा संचालित महाराजा एक्सप्रेस भारत की सबसे महंगी ट्रेनों में से एक है। यह लगभग 12 स्थानों को कवर करता है और अक्टूबर से अप्रैल तक चलता है। इनमें से ज्यादातर जगहें राजस्थान की ही हैं। ट्रेन में एक व्यक्ति के लिए 4 दिन और 3 रातों के लिए डीलक्स केबिन का किराया करीब 2.80 लाख रुपये है. वहीं, अगर आप प्रेसिडेंशियल सुइट बुक करते हैं तो यह रेट बढ़कर 12,900 डॉलर हो जाता है। ट्रेन सितंबर और अप्रैल के महीनों के लिए पांच यात्रा कार्यक्रमों की सूची के साथ आती है, जिसमें राजघरानों से मिलना, जयपुर में हाथी पोलो मैच देखना और खजुराहो के मंदिर का दौरा करना जैसे अनुभव शामिल हैं। (फोटो क्रेडिट: maharajaexpress.com)

Palace on Wheels​


शाही राजस्थान का गौरव, पैलेस ऑन व्हील्स उत्कृष्ट आंतरिक साज-सज्जा के साथ रनवे पर एक 5 सितारा होटल जैसा दिखता है। यह राजस्थान की शाही संस्कृति के बारे में भी जानकारी देता है। यह ट्रेन 1982 में ब्रिटिश काल की शाही गाड़ियों के साथ शुरू की गई थी। इसमें तत्कालीन रियासतों के शासकों के निजी कोच भी हुआ करते थे। ट्रेन नई दिल्ली से अपनी यात्रा शुरू करती है और जयपुर सवाई माधोपुर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, भरतपुर और आगरा जैसे शहरों को कवर करती है। अगर आप इस शाही यात्रा का अनुभव लेना चाहते हैं तो पैसे खर्च करने के लिए 3,63,300 रुपये जरूर बचाएं। (फोटो क्रेडिट: पैलेसव्हील्स.कॉम)

Royal Rajasthan on Wheels​


पैलेस ऑन व्हील्स के बाद, भारतीय रेलवे ने इसे 2009 में लॉन्च किया। यह लग्जरी ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स की तरह ही राजस्थान के शहरों तक यात्रा करती है। इसकी मदद से पर्यटकों को 7 दिन और 8 रातों तक राजस्थान घूमने का मौका मिलता है। इसका किराया अन्य लग्जरी ट्रेनों की तुलना में थोड़ा कम है। आपको बता दें कि डीलक्स डबल केबिन के लिए प्रति व्यक्ति दर 48,828 रुपये है। (फोटो क्रेडिट: rajthanonwheels.com)

The Golden Chariot​


यह ट्रेन आपको भारत के दक्षिणी राज्यों जैसे कर्नाटक, गोवा, केरल, तमिलनाडु और पांडिचेरी तक ले जाती है। इसमें 7 रातों का किराया 1,82,000 रुपये है, यह ट्रेन हरे-भरे जंगलों और मनमोहक झरनों से होकर गुजरती है। यात्रा के दौरान न केवल आपको राजशाही जैसा महसूस होगा, बल्कि आप अन्य सुविधाओं के अलावा स्पा उपचार, रेस्तरां और बार का भी आनंद लेंगे। (फोटो क्रेडिट: गोल्डेनचेरियट.कॉम)

The Deccan Odyssey

 
पैलेस ऑन व्हील्स मॉडल पर बनी यह ट्रेन महाराष्ट्र में पर्यटन को बढ़ाने के उद्देश्य से शुरू की गई थी। यह मुंबई से शुरू होता है, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, गोवा, औरंगाबाद, अजंता-एलोरा नासिक सहित 10 लोकप्रिय स्थलों को कवर करता है। इसके किराये की बात करें तो एक व्यक्ति को डीलक्स केबिन के लिए 4,76,869 रुपये और प्रेसिडेंशियल सुइट के लिए 10,32,450 रुपये चुकाने होंगे।


You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master