How to Use UUP Dump to Create a Windows ISO

Always Super Technology On Super Tech Master

विंडोज आईएसओ बनाने के लिए यूयूपी डंप का उपयोग कैसे करें


Microsoft उनमें से अधिकांश की पेशकश नहीं करता है, लेकिन आप कुछ सरल चरणों में अपना स्वयं का बना सकते हैं।
विंडोज के पुराने संस्करणों के विपरीत, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 इंस्टॉलेशन मीडिया के डिजिटल वेरिएंट को डाउनलोड करना आसान बनाता है, अगर आपको पता है कि कहां देखना है। हालाँकि, मीडिया क्रिएशन टूल और Microsoft द्वारा नियमित उपयोगकर्ताओं को दी जाने वाली ISO फाइलें दोनों में आमतौर पर पुराने बिल्ड होते हैं, जिसका अर्थ है कि आपको इंस्टॉलेशन चरण के दौरान / बाद में नवीनतम मासिक अपडेट डाउनलोड करना होगा। यदि आपको एक से अधिक पीसी की सेवा की आवश्यकता है, तो यह डिज़ाइन केवल समस्या को बढ़ाता है।
घाव में नमक डालने के लिए, Microsoft आपको वैध वॉल्यूम लाइसेंस सेवा केंद्र (VLSC) सदस्यता के बिना आर्म डिवाइस पर Windows के लिए आधिकारिक ISO फ़ाइलें डाउनलोड नहीं करने देता है। इसके अलावा, कंपनी विंडोज इनसाइडर प्रोग्राम में जारी किए गए प्रत्येक बिल्ड के लिए आईएसओ फाइलें प्रदान नहीं करती है, इसलिए उन बिल्डों के लिए एक नई स्थापना करना ऑनलाइन होने और कई हुप्स के बिना संभव नहीं है। सौभाग्य से, एक समुदाय के नेतृत्व वाली पहल विंडोज अपडेट फ्रेमवर्क को मैन्युअल प्रश्न भेजने का साधन प्रदान करती है, जिसे यूनिफाइड अपडेट प्लेटफॉर्म (यूयूपी) के रूप में जाना जाता है, और हर आर्किटेक्चर के लिए रेडी-टू-यूज़ आईएसओ इमेज का निर्माण करती है और वहां निर्माण करती है। सभी यूयूपी डंप परियोजना की जय हो!
यूयूपी क्या है?
यूनिफाइड अपडेट प्लेटफॉर्म (यूयूपी) माइक्रोसॉफ्ट की अपडेट डिलीवरी पद्धति की नवीनतम पीढ़ी है, जो सभी उपकरणों को पूरा करती है जो आधुनिक विंडोज-आधारित ओएस - नियमित पीसी, टैबलेट, कन्वर्टिबल, सर्वर, आईओटी डिवाइस, और अधिक - एक ही अपडेट प्लेटफॉर्म से चलते हैं। समाधान प्रकृति में बिल्कुल मॉड्यूलर है और इसमें मासिक गुणवत्ता अपडेट से लेकर वार्षिक फीचर अपडेट से लेकर विंडोज इनसाइडर प्रीव्यू बिल्ड तक सब कुछ शामिल है।
माइक्रोसॉफ्ट के प्रिंसिपल प्रोग्राम मैनेजर थाड मार्टिन को उद्धृत करने के लिए: "यूयूपी गुणवत्ता अपडेट डाउनलोड करने का डिफ़ॉल्ट और एकमात्र तरीका बन रहा है।
यूयूपी की सुंदरता अलग-अलग डाउनलोड के आकार को सीमित करने में निहित है। हर डिवाइस पर एक ही मोनोलिथिक अपडेट पैकेज डाउनलोड करने के बजाय, यह लक्ष्य सिस्टम के लिए फाइलों का केवल आवश्यक सेट डाउनलोड करता है जिसके लिए अपडेट उपलब्ध हैं। एक पूर्ण विंडोज बिल्ड के लिए, आपको एक पूर्ण आईएसओ फाइल या एक एन्क्रिप्टेड ईएसडी पैकेज डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यूयूपी अंतर उन्नयन के सिद्धांत के आधार पर अत्यधिक संपीड़ित पेलोड की एक सूची तैयार करके इसे संभालता है, और फिर संबंधित को क्रियान्वित करता है। एक सफल डाउनलोड के बाद स्टेजिंग ऑपरेशन, उसके बाद कमिट।
यूयूपी डंप क्या है और यह कैसे काम करता है?
दिसंबर 2016 में जारी विंडोज 10 इनसाइडर बिल्ड 14986 के बाद से माइक्रोसॉफ्ट ने सार्वजनिक रूप से यूयूपी का उपयोग करना शुरू कर दिया है। कुछ महीने बाद, माय डिजिटल लाइफ फोरम में कुछ डेवलपर्स प्रोटोकॉल और प्रोटोकॉल को सफलतापूर्वक रिवर्स-इंजीनियरिंग के बाद यूयूपी डंप प्रोजेक्ट के साथ आए। संबंधित डाउनलोड तंत्र। प्रारंभ में एक स्व-होस्टेड PHP समाधान के रूप में शुरू किया गया था, इसे बाद में एक वेबसाइट में बदल दिया गया, जिसके माध्यम से कोई भी अपनी पसंद के अनुसार एक डाउनलोड कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइल बना सकता है। फिर आप आवश्यक फ़ाइलों को सीधे Microsoft सर्वर से डाउनलोड कर सकते हैं, और अंत में एक ISO छवि बना सकते हैं।
UUP डंप आंशिक रूप से खुला-स्रोत है। दुर्भावनापूर्ण नकलचियों के उदय से बचने के लिए, अनुरक्षक कोर कोडबेस तक पहुंच सौंपने से पहले सख्त जानने की जरूरत वाली नीति को बनाए रखते हैं। बहरहाल, परियोजना के कई कांटे मौजूद हैं, लेकिन अस्पष्टता से बचने के लिए हम इस ट्यूटोरियल में मूल के साथ रहेंगे।

किसी भी विंडोज़ बिल्ड का आईएसओ बनाने के लिए यूयूपी डंप का उपयोग कैसे करें?
UUP डंप का उपयोग करके विंडोज़ का इनसाइडर बिल्ड बनाने और स्थापित करने के लिए आपको विंडोज इनसाइडर प्रोग्राम में शामिल होने की आवश्यकता नहीं है। विंडोज सर्वर के लिए क्वेरी बनाना और किसी भी बिल्ड को डाउनलोड करना संभव है - चाहे वह एक स्थिर चैनल हो या एक इनसाइडर रिलीज़ - प्रोजेक्ट के माध्यम से। फिर आप या तो ISO का उपयोग करके अपनी वर्तमान स्थापना को अपग्रेड कर सकते हैं, या एक क्लीन इंस्टाल कर सकते हैं।

यूयूपी डंप प्रोजेक्ट उपयोगकर्ताओं को विंडोज 11 (कैनरी, देव, बीटा, और रिलीज पूर्वावलोकन इनसाइडर चैनल के साथ-साथ 22H2/22621.x और 21H2/22000.x), विंडोज 10 (22H2) के लिए आईएसओ फाइलें बनाने की अनुमति देता है। /19045.x, 21H2/19044.x, और 1809/17763.x) और विंडोज सर्वर (22H2/20349.x और 21H2/20348.x)। यदि आप परीक्षण के लिए Arm64 Windows ISO बनाना चाहते हैं, तो आप ऐसा भी कर सकते हैं। शीर्ष पर चेरी यह है कि यह उपभोक्ता एसकेयू के लिए बहु-संस्करण विंडोज छवियों का निर्माण कर सकता है, और यहां तक कि होस्ट ओएस के आधार पर स्लिपस्ट्रीमेड अप-टू-डेट आईएसओ भी आउटपुट कर सकता है।
विंडोज के लिए मेजबान ओएस के रूप में
इस तथ्य के कारण कि Windows छवि की सर्विसिंग के लिए उपकरणों और API की आवश्यकता होती है जो केवल संगत Windows OS उदाहरण में उपलब्ध होते हैं, UUP डंप स्क्रिप्ट को आधुनिक Windows OS, जैसे कि Windows 11 या 10 पर चलाना सबसे अच्छा है। निम्नलिखित चरण आपको दिखाएंगे कि कैसे पूरी तरह से स्टैंडअलोन विंडोज आईएसओ प्राप्त करने के लिए यूयूपी डंप का उपयोग करने के लिए।

अपना पसंदीदा ब्राउज़र खोलें और UUP डंप प्रोजेक्ट पर जाने के लिए निम्न लिंक पर नेविगेट करें: UUP डंप वेबसाइट
त्वरित विकल्प कार्ड के अंतर्गत, अपना पसंदीदा चैनल (रिलीज़ प्रकार) चुनें, और पसंदीदा CPU आर्किटेक्चर के लिए बटन पर क्लिक करें।
यदि आप एक विशिष्ट बिल्ड के बाद हैं, तो आप इसे खोजने के लिए खोज फ़ंक्शन भी कर सकते हैं।

अपने चुने हुए बिल्ड के लिंक पर क्लिक करें।
लेखन के समय, शीर्ष आइटम विंडोज 11 इनसाइडर प्रीव्यू 10.0.22624.1537 (ni_release) amd64 है - यह 31 मार्च, 2023 तक का नवीनतम बीटा चैनल अपडेट है।

किसी भी डाउनलोड संबंधी त्रुटि के निदान के लिए, aria2_download.log फ़ाइल पर एक नज़र डालें। विफल मॉड्यूल को डाउनलोड करने का पुनः प्रयास करने के लिए आप ऐसी घटनाओं के लिए स्क्रिप्ट को फिर से चला सकते हैं।
एक कप कॉफी लें, क्योंकि आईएसओ बनाने की प्रक्रिया में कुछ समय लगेगा। सब कुछ हो जाने के बाद, आपको एक संतोषजनक "बाहर निकलने के लिए 0 दबाएं" संदेश दिखाई देगा। ऐसा करें, या केवल कमांड प्रॉम्प्ट विंडो को मैन्युअल रूप से बंद करें।
ताजा बेक की गई आईएसओ फाइल उसी फोल्डर में पाई जा सकती है, जहां आपने जिप आर्काइव निकाला था।

Linux/macOS के लिए होस्ट OS के रूप में
हालांकि लिनक्स या मैकोज़ के तहत कच्चे यूयूपी पेलोड को डाउनलोड करना संभव है, ऐसे गैर-विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में उन्हें संभालने के लिए आवश्यक पुस्तकालयों और निष्पादनयोग्य की कमी है। परिणामस्वरूप, UUP डंप कॉन्फ़िगरेशन ZIP आर्काइव (पिछले अनुभाग को देखें) MacOS (uup_download_macos.sh) और Linux (uup_download_linux.sh) से UUP पैकेज डाउनलोड करने के लिए दो अलग-अलग स्क्रिप्ट के साथ आता है, लेकिन कोई अंतर्निहित रूपांतरण समर्थन नहीं है .

उन्नत उपयोगकर्ताओं के लिए, हालांकि, परियोजना अनुरक्षक एक अल्पविकसित कनवर्टर प्रदान करते हैं, जिसे नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड किया जा सकता है। ध्यान रखें कि यह आधार Windows संस्करण में अद्यतनों को एकीकृत करने का समर्थन नहीं करता है।

You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master