Asus’ glasses-free 3D laptop

Always Super Technology On Super Tech Master

आसुस asus 3d लैपटॉप जो कमाल है

 जब आसुस ने मुझे नए 3डी लैपटॉप का परीक्षण करने का मौका दिया, तो पहले तो मैं तुरंत आश्वस्त नहीं हुआ लेकिन जल्द ही मेरी धारणा बदल गई।

आसुस के कार्यालय का दौरा करने के बाद जैसे ही मैं घर गया, मैंने पहली बार अपने निन्टेंडो 3DS XL की तलाश की और सुपर मारियो 3D वर्ल्ड खेला। नए ProArt Studiobook 16 के साथ कुछ समय बिताने के बाद मैं यह नहीं बता सकता कि मैं 3D में गेम खेलना चाहता था, एक नोटबुक जो आपको किसी विशेष चश्मे का उपयोग किए बिना सामग्री को तीन आयामों में देखने देती है। मैं हमेशा 3डी तकनीक से आकर्षित रहा हूं, लेकिन आसुस के 3डी लैपटॉप के साथ अपने व्यावहारिक अनुभव के दौरान मैंने जो देखा वह अधिक यथार्थवादी और आश्वस्त करने वाला था, जिससे मुझे उम्मीद है कि दुनिया आखिरकार इस तकनीक को अपनाने के लिए तैयार है।

सच कहूं, जब मैंने आसुस के कार्यालय में प्रवेश किया तो मैं 3डी तकनीक वाले लैपटॉप को देखने के लिए बहुत उत्साहित नहीं था। मैंने वर्षों से विभिन्न टेक शो में टीवी पर 3डी का अनुभव किया है। हालाँकि, जैसे-जैसे साल बीतते गए, तीसरे-आयाम प्रौद्योगिकी में रुचि कम होने लगी और यह इस हद तक अव्यावहारिक हो गया कि निर्माताओं ने प्रारूप को पूरी तरह से त्याग दिया। अब, इस तकनीक का अनुभव करने का एकमात्र तरीका सिनेमाघरों में एक फिल्म का 3डी संस्करण देखना है, लेकिन इसके लिए निष्क्रिय चश्मे की आवश्यकता होती है, जो मुझे असहज लगता है।

लेकिन Asus के 3D लैपटॉप का उपयोग करते समय मेरे पास स्टॉक से परे था, भले ही वह सीमित समय के लिए था और वह भी एक नियंत्रित वातावरण में। पहली बार मैंने प्रोआर्ट स्टूडियोबुक 16 3डी ओएलईडी पर जेम्स कैमरन के अवतार की एक क्लिप देखी, स्क्रीन पर दृश्य तीन आयामों में विस्तारित हुए, किसी विशेष चश्मे का उपयोग किए बिना एक काल्पनिक और जादुई अनुभव का भ्रम पैदा किया। 3डी स्पेस में दृश्य ऐसा लगता है जैसे या तो वे हवा में तैर रहे हों या पास के डेस्क पर खड़े हों। शब्दों में वर्णन करना मुश्किल है, लेकिन मैं आपको बता सकता हूं कि स्क्रीन पर प्रदर्शित होने वाले पात्र और वस्तुएं एक भ्रम देते हैं कि वे भौतिक रूप में हैं। कुछ सेकंड के लिए, मैं पूरी तरह से अपनी वर्तमान वास्तविकता से विचलित हो गया और कैमरून द्वारा बनाई गई दुनिया में पहुंचा।

यह नोटबुक के 3डी ओएलईडी पैनल और आई-ट्रैकिंग तकनीक के कारण संभव हुआ, जो उपयोगकर्ताओं को भारी चश्मे की आवश्यकता के बिना तीसरे आयाम में सामग्री का अनुभव करने की अनुमति देता है। आसुस इस तकनीक को "स्थानिक दृष्टि" कहता है। लेंसिकुलर लेंस और उन्नत आई-ट्रैकिंग कैमरा तकनीक के साथ चश्मा-मुक्त 3डी प्रभाव प्राप्त किया जाता है - स्क्रीन के ठीक ऊपर दो कैमरे (प्रत्येक आंख के लिए एक) स्थित होते हैं। प्रदर्शन तब प्रत्येक आंख के लिए छवियां बनाता है जो 3D प्रभाव बनाने के लिए आपके मस्तिष्क को चकमा देने के लिए परस्पर जुड़ी होती हैं।

मैं आपको यह बता सकता हूं: चश्मा-मुक्त 3डी तकनीक कोई नौटंकी नहीं है। यह वास्तविक है, और यह काम करता है। लेकिन यह कहना नहीं है कि आसुस की स्थानिक दृष्टि तकनीक एकदम सही है। ProArt Studiobook 16 3D OLED के साथ अपने सीमित समय के दौरान, मैंने देखा कि आई-ट्रैकिंग में कुछ समस्याएँ थीं। नोटबुक की स्क्रीन थोड़ी विकृत थी और कैमरे को मेरी आँखों को ट्रैक करने में कुछ समय लगा। डिवाइस का प्रदर्शन करने के लिए सिंगापुर से उड़ान भरने वाले आसुस के एक प्रवक्ता ने मुझे बताया कि एक उपयोगकर्ता को लैपटॉप से ​​दूरी के भीतर होना चाहिए - ठीक से काम करने के लिए आंखों की ट्रैकिंग के लिए प्रदर्शन के केंद्र से लगभग 45 डिग्री तक। लेकिन एक बार कैलिब्रेट करने के बाद, ट्रैकिंग ने आश्चर्यजनक रूप से अच्छी तरह से काम किया, और मेरे सिर को अलग-अलग कोणों पर झुकाने के बाद भी छवि बिना किसी अंतराल या सिरदर्द-उत्प्रेरण धुंधलेपन के साथ काफी तेज दिखाई दी। मुझे लगता है कि स्क्रीन के 120Hz रिफ्रेश रेट के कारण विजुअल्स भी स्मूथ थे। कोई भी आसानी से लैपटॉप को किसी भी समय 2डी मोड में और फिर से 3डी में वापस स्विच कर सकता है।

कई ब्रांड व्यावहारिक सत्रों और शुरुआती डेमो के दौरान अपनी अत्याधुनिक तकनीकों के बारे में शेखी बघारते हैं। ProArt Studiobook 16 3D OLED के मामले में, चश्मा-मुक्त 3D तकनीक नई नहीं है, लेकिन Asus ने मौजूदा स्थान को देखा और एक बेहतर संस्करण बनाने के लिए इसे विकसित और परिष्कृत किया। चश्मे से मुक्त 3डी तकनीक को लैपटॉप में लगाना एक कदम आगे है, लेकिन गेम चेंजर नहीं। अभी नहीं, कम से कम।

स्टूडियोबुक आपके और मेरे जैसे मुख्यधारा के उपयोगकर्ताओं पर लक्षित नहीं है। बल्कि, नोटबुक का उद्देश्य उन लोगों के लिए है जो 3D विज़ुअल्स पर काम करते हैं, कोई ऐसा व्यक्ति जो 3D मॉडलिंग, प्रिंटिंग और डिज़ाइन में है। आखिरकार, लैपटॉप को रचनाकारों के लिए दुनिया के पहले 3डी ओएलईडी मोबाइल वर्कस्टेशन के रूप में पेश किया गया है। यह एक हाई-एंड लैपटॉप है, जिसमें 13वीं जनरेशन का इंटेल कोर i9-13980HX प्रोसेसर, NVIDIA GeForce RTX 40 सीरीज लैपटॉप GPU, 64 जीबी तक की अपग्रेडेबल मेमोरी और अल्ट्राफास्ट स्टोरेज सहित टॉप-ऑफ-द-लाइन स्पेक्स हैं।

मैं पहले से ही मेटावर्स के परिदृश्य में एक 3डी लैपटॉप की क्षमता की कल्पना कर सकता था, जिसमें डेवलपर्स और निर्माता स्टूडियोबूक के प्रमुख दर्शक थे। लेकिन मैं बिना चश्मे के फिल्में देखने और 3डी में गेम खेलने को लेकर भी उत्साहित हूं। मुझे याद है जब निंटेंडो 3DS XL ने सालों पहले अपनी शुरुआत की थी - और यह बहुत ही महाकाव्य था। लेकिन 3डी तकनीक अभी भी माध्यम के वादे को साकार करने के लिए एक लंबा रास्ता तय करती है, लेकिन मुझे उम्मीद है कि आसुस का स्टूडियोबुक कथा को बदलने और 3डी लैपटॉप के लिए एक नया बाजार खोलने में मदद करेगा।

You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master