क्या ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग इंटरनेट - और पर्यावरण है?

                                            Always Super Technology On Super Tech Master

         क्या ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग इंटरनेट - और पर्यावरण है?


जब "ऑनलाइन वीडियो की खपत" का विषय सामने आता है तो क्या ख्याल आता है? क्या आप तुरंत YouTube और Vimeo जैसे प्लेटफ़ॉर्म के बारे में सोचते हैं? क्या आप कभी टिक टिक, फेसबुक, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट आदि जैसे लोकप्रिय सामाजिक नेटवर्क के बारे में सोचते हैं? शायद आप उन नेटफ्लिक्स / हुलु / एचबीओ मैराथन के बारे में सोचते हैं? तो फिर, यह सब मजेदार नहीं है जैसे कि ट्विच पर लाइव गेमप्ले देखना - हममें से कई के पास केवल ऑनलाइन वीडियो के गंभीर उपयोग के लिए समय है। इन पोस्ट-महामारी के दिनों में, आपके पास केवल ऑनलाइन कक्षाओं, ऑनलाइन सम्मेलनों / कार्यक्रमों के लिए बैंडविड्थ हो सकता है, और शायद ऑनलाइन फिटनेस का एक डैश।


मुझे यकीन है कि आप मेरे बहाव को पकड़ रहे हैं। यह कहना व्यर्थ है कि हमें इसे कम करने की आवश्यकता है क्योंकि ऑनलाइन वीडियो खपत जीवन का एक हिस्सा बन गया है। लेकिन वीडियो सेवा प्रदाताओं को अपने उपभोक्ताओं की मांगों को पूरा करने के दौरान कदम बढ़ाने और टिकाऊ तरीकों पर विचार करना चाहिए।


इंटरनेट और पर्यावरण पर भारी वजन

दुनिया भर में वीडियो खपत की यह खगोलीय दर (जो प्रति सेकंड एक मिलियन मिनट होती है) इंटरनेट पर एक टोल ले रही है। 2022 तक, ऑनलाइन वीडियो से सभी उपभोक्ता इंटरनेट ट्रैफ़िक का 82 प्रतिशत से अधिक लेने की उम्मीद है, जो 2017 में 15 गुना अधिक था।


विज्ञापन


अब आप सोच रहे होंगे, तो क्या? आखिरकार, हम सबसे अच्छी इंटरनेट योजनाओं और वीडियो स्ट्रीमिंग सेवाओं के लिए एक बहुत पैसा दे रहे हैं। यह सच है, लेकिन यह सामूहिक कार्बन पदचिह्न के रूप में, अपनी लागत पर भी आता है।

वीडियो स्ट्रीमिंग के हानिकारक प्रभाव कारखानों से उत्सर्जन की डिग्री के लिए दिखाई नहीं देते हैं, लेकिन यह वहां है, और यह तीव्र है। वास्तव में, डेटा सेंटर वर्तमान में विमानन उद्योग की तुलना में अधिक वैश्विक उत्सर्जन में योगदान करते हैं। हर बार जब हम सामग्री को स्ट्रीम करते हैं, तो डेटा को केबलों, राउटर, डेटा सेंटरों के एक विशाल नेटवर्क के माध्यम से यात्रा करना पड़ता है, जिनमें से प्रत्येक बड़ी मात्रा में ऊर्जा की खपत करता है। वह ऊर्जा बिजली से उत्पन्न होती है, जो कोयला और तेल जैसे जीवाश्म ईंधन को जलाने का उप-उत्पाद है। बदले में, यह बहुत अधिक हानिकारक कार्बन डाइऑक्साइड पैदा करता है। इसे परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, हिट नेटफ्लिक्स थ्रिलर बर्डबॉक्स को दुनिया भर में 80 मिलियन बार स्ट्रीम किया गया था। वह अकेले 146 मिलियन मील से अधिक की ड्राइविंग के बराबर था और CO2 के 66 मिलियन किलोग्राम से अधिक का उत्सर्जन कर रहा था। उस संदर्भ में कहें तो यह लंदन से इस्तांबुल जाने और 38,879 बार वापस आने के बराबर है।

वीडियो सेवा प्रदाताओं को इस तथ्य के बारे में अच्छी तरह से पता है कि ऑनलाइन वीडियो एक वर्ष में 300 मिलियन टन CO2 उत्पन्न करता है, हालांकि, धाराओं की अधिक गुणवत्ता की मांग भी नाटकीय रूप से बढ़ रही है। ग्राहक 4K और 8K दिखाने में सक्षम टीवी और स्मार्ट उपकरणों में निवेश कर रहे हैं, जबकि विज्ञापनदाता उच्च-रिज़ॉल्यूशन सामग्री वाले स्लॉट के लिए शीर्ष डॉलर का भुगतान कर रहे हैं। वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनियां उच्च और भारी ट्रैफ़िक के कारण नेटवर्क क्रैश से बचने के लिए खुद को लगातार हाथापाई करती हैं, जिससे वितरण की लागत बढ़ जाती है, जो अंततः ग्राहक को मिल जाती है।


सेवा प्रदाताओं के लिए, वीडियो खपत में पोस्ट-महामारी उछाल के अतिरिक्त वजन ने अनिवार्य रूप से अधिक गुणवत्ता और मात्रा की मांग के साथ रहने के दौरान व्यापार प्रक्रियाओं को बनाए रखने के लिए दैनिक संघर्ष किया। इस सब के माध्यम से, वे इस डेटा के प्रबंधन के लिए लगातार बढ़ती आर्थिक और पर्यावरणीय लागतों को कम करने की आवश्यकता से अच्छी तरह से वाकिफ हैं, लेकिन अधिकांश इन समस्याओं के समाधान का पता लगाने में सक्षम नहीं हैं।


समाधान: गुणवत्ता को बनाए रखते हुए वीडियो संपीड़ित करना

इस आधुनिक समस्या का सबसे आधुनिक समाधान सामग्री की गुणवत्ता को बनाए रखते हुए वीडियो को संपीड़ित करने की क्षमता है। यह पूरी तरह से iSIZE जैसे सॉफ़्टवेयर समाधान के साथ संभव है, जो एन्कोडिंग के दौरान वीडियो बिटरेट को सहेजते समय दृश्य गुणवत्ता को अनुकूलित करने के लिए AI का उपयोग करता है। यह कार्बन फुटप्रिंट को कम करने और डेटा केंद्रों और स्ट्रीमिंग उद्योगों के परिचालन लागतों को कम करने के दौरान अतिव्यापी नेटवर्क पर तनाव को कम करता है। बुद्धिमान वीडियो प्रीकोडिंग के लिए उनकी एआई तकनीक उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो की बिटरेट और डिलीवरी लागत में 25 प्रतिशत तक की कटौती करती है।

वीडियो सेवा प्रदाताओं के लिए संबंधित लागत और ऊर्जा की खपत को कम करते हुए लगातार 4K और 8K सामग्री की अंतहीन स्ट्रीमिंग प्रदान करने की क्षमता सभी मोर्चों पर एक जीत है, खासकर जब किसी भी मौजूदा कोडेक लाभ के शीर्ष पर किया जाता है। सेवा प्रदाताओं के लिए वर्तमान समय की तरह कोई समय नहीं है कि वे परिचालन लागतों के लिए और सामाजिक जिम्मेदारी के नाम पर अपनी पेशकश को स्थायी बना सकें।


                    Technology Master Of Super Master


You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master