19 साल की उम्र में एक प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधन ब्रांड कैसे लॉन्च करें और एक महीने में एक लाख से अधिक रूबल कमाएं

                                          Always Super Technology On Super Tech Master

19 साल की उम्र में एक प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधन ब्रांड कैसे लॉन्च करें और एक महीने में एक लाख से अधिक रूबल कमाएं

मैं 163 हजार लोगों की आबादी के साथ चेल्याबिंस्क क्षेत्र के एक शहर ज़्लाटव्यू में पैदा हुआ था। 11 वीं कक्षा में, मैंने औद्योगिक उद्यमों द्वारा पर्यावरण प्रदूषण के विषय पर वैज्ञानिक कार्य किया: मैं एक ऐसी तकनीक के साथ आया, जो नुकसान को कम करेगी, और यहां तक ​​कि एक आविष्कार के लिए पेटेंट भी प्राप्त किया। तब मुझे एहसास हुआ कि रसायन विज्ञान मेरा है, और स्कूल के बाद मैंने दक्षिण यूराल स्टेट यूनिवर्सिटी में रसायन विज्ञान का अध्ययन करने का फैसला किया।

मैं 18 साल की उम्र में प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधनों से परिचित हो गया था, इंस्टाग्राम के माध्यम से खुद को खनिज पाउडर का आदेश दिया। मैंने अपने दोस्तों के साथ अपनी खोज साझा की, और उसी समय एक मेकअप कलाकार के रूप में काम करना शुरू किया और अपने काम में खनिज सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग किया।

जब मैं चेल्याबिंस्क में गया, तो मुझे यह भी नहीं पता था कि मैं भविष्य में क्या करना चाहता हूं। मैंने सोचा था कि मैं विश्वविद्यालय में पढ़ाना जारी रखूंगा, सार्वजनिक जीवन और अनुसंधान विज्ञान में भाग लूंगा।

मैंने उद्यमशीलता और रचनात्मकता पर भी विचार नहीं किया: मैं खुद को ऐसा व्यक्ति नहीं लगा जो विचारों को उत्पन्न करता है और ग्रहण करता है।

लेकिन सौंदर्य प्रसाधन द्वारा सब कुछ उल्टा कर दिया गया। मैं उसके बारे में बात करना चाहता था, लड़कियों की मदद करने के लिए, क्योंकि उनके पास गुणवत्ता के लिए अनुरोध था। कुछ बिंदु पर, मुझे एहसास हुआ कि प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधन प्रकृति और रसायन विज्ञान का एक तालमेल है, और मैं अपने दृष्टिकोण के साथ आना चाहता था, खासकर जब से मैंने रसायन विज्ञान विभाग में अध्ययन किया।

प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधन क्या है

प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधनों में पौधों की सामग्री होती है, अर्थात इसमें पैराबेन, एसएलएस, सिलिकॉन, सिंथेटिक सुगंध और रंजक, पैराफिन, जीएमओ, पशु कच्चे माल नहीं होते हैं। जी हां, आपने अपनी रसोई में जो ककड़ी का मास्क बनाया है, वह प्राकृतिक रूप से प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधन है।

प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधनों को अक्सर "कार्बनिक" कहा जाता है, हालांकि वे संरचना में थोड़ा भिन्न होते हैं। कार्बनिक सौंदर्य प्रसाधनों में, जानवरों की उत्पत्ति के कोई तत्व नहीं होते हैं, और पौधों के घटकों का कम से कम 95% होना चाहिए। पशु सामग्री के प्राकृतिक उपयोग में अनुमेय है, और हर्बल सामग्री कम से कम 50% होनी चाहिए। इस संबंध में, रूसी बाजार पर ऐसे ब्रांड हैं जो खुद को प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधन कहते हैं, उदाहरण के लिए, "चिस्ताया लिनिया", लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। यहां तक ​​कि सबसे प्रसिद्ध ब्रांड नेचुर साइबेरिका में संश्लेषित घटक होते हैं, इसलिए इसे पूरी तरह से "प्राकृतिक" भी नहीं माना जा सकता है।

मैंने अपने ब्रांड को लॉन्च करने का फैसला कैसे किया: विचार और पहली बिक्री

तीन महीनों के लिए, जोड़ों के बाद, मैं मेकअप करने के लिए एक छोटे से किराए के कार्यालय में गई, जिसके लिए मैंने 400 रूबल लिए। कभी-कभी मैंने अपने दोस्तों और ग्राहकों को भी इकट्ठा किया और उन्हें सौंदर्य प्रसाधन के बारे में बताया। उस समय तक, मेरा अपना कुछ करने का पहला विचार था। बाजार पर कई ब्रांड थे, लेकिन सही एक का चयन कैसे करें? इसके अलावा, मैंने देखा है कि एक बहुमुखी खनिज पाउडर शेड है जो सभी के लिए उपयुक्त है। और मुझे लगा कि मैं इसका इस्तेमाल कर सकता हूं।

सबसे पहले, मैंने रसोई में अनाज और मिट्टी आधारित वाशिंग स्क्रब का एक छोटा सा बैच बनाया। और इंस्टाग्राम और परिचितों के माध्यम से इसे बेच दिया। मुझे एहसास हुआ कि यह मेरे लिए दिलचस्प है और मैं आगे बढ़ सकता हूं। मैंने कंटेनरों, लेबलों, सामग्रियों के मिश्रण के लिए उपकरण और कच्चे माल का ऑर्डर किया।

अप्रैल 2019 में, मैंने हाइड्रोफोबिक गुणों के साथ एक पाउडर विकसित करना शुरू किया: इसके लिए मुझे एक दोस्त से प्रशिक्षण मिला जो इटली में रहता था। वह पेशे से टेक्नोलॉजिस्ट हैं और उनका अपना ब्रांड मिनरल कॉस्मेटिक्स अनामी है। यह पाउडर लंबे समय तक रहता है, त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाता है और खेल खेलते समय चेहरे से फिसलता नहीं है।

इससे पहले कि सब कुछ काम करता है, मैंने उत्पाद का बहुत परीक्षण किया: मैंने इसे अपने दोस्तों को दिया और उन्हें विभिन्न स्थितियों में इसे आजमाने के लिए कहा। हमने सभी परिणाम Google दस्तावेज़ में दर्ज किए हैं।

टर्निंग प्वाइंट स्काईलोवो फाउंडेशन से चेल्याबिंस्क में स्टार्टअप टूर था: मैंने महसूस किया कि मेरा उत्पाद बाजार में प्रवेश करने के योग्य था।

उस समय तक, मेरी पहली बिक्री शुरू हो गई थी: मैंने मुश्किल से सामाजिक नेटवर्क में प्रचार किया था, इसलिए मेरे मुख्य ग्राहक परिचित थे जिन्होंने मुझे दूसरों के लिए भी सिफारिश की थी। मैंने घटना पर खनिज पाउडर के लाभों के बारे में बात की थी और मैं इसे क्यों करता हूं। सभी ने विचार को नहीं समझा, लेकिन महिला विशेषज्ञों ने समर्थन किया और प्रतिक्रिया दी। फिर एक विशेषज्ञ टेक्नोलॉजिस्ट ने मुझसे संपर्क किया, जिन्होंने कहा कि मेरे पास एक अच्छा विचार है, मुझे एक व्यवसाय योजना लिखने और तेजी से बिक्री शुरू करने की सलाह दी।

मैंने कॉलेज क्यों छोड़ा और सौंदर्य प्रसाधन पर ध्यान केंद्रित किया

तब मेरे पास इंस्टाग्राम के माध्यम से अराजक बिक्री की अवधि थी। मैंने अभी भी घर पर मेकअप करना जारी रखा, लेकिन यह प्राथमिकता नहीं थी। कीमत वैसी ही थी जैसी अब है, लेकिन इससे बायर्स परेशान नहीं हुए, उन्होंने उत्पाद पर भरोसा किया। यह एक महीने में स्थिर 20-30 हजार रूबल कमाने के लिए निकला। 2019 की गर्मियों में, सौंदर्य प्रसाधन पृष्ठभूमि में फीका पड़ गया, जैसा कि मैं वैज्ञानिक परियोजनाओं में लगा हुआ था। और अगस्त में, मैंने अंतर्राष्ट्रीय विश्वस्किल सम्मेलन में बात की।

मेरा विश्वदृष्टि बदल गया: मैं विश्वविद्यालय में वापस नहीं जाना चाहता था, जहां उन्होंने कहा कि अनर्जित व्याख्यान के कारण आपको नौकरी नहीं मिलेगी। विश्वविद्यालय ने मुझे धीमा कर दिया, समय निकाला और मुझे ज्ञान नहीं दिया। मैंने फैसला किया कि मैं केवल सौंदर्य प्रसाधनों से निपटूंगा।

woman in black and white tank top

क्या मैं विश्वविद्यालय छोड़ने से डरता था? नहीं। मैं स्पष्ट रूप से समझ गया था कि मैं किसी के लिए काम नहीं कर सकता। साथ ही, मैंने पहले ही सोशल मीडिया प्रमोशन का अध्ययन शुरू कर दिया है। माँ ने शत्रुता के साथ मेरा फैसला लिया और परेशान थी, लेकिन दोस्तों ने मेरा समर्थन किया। मैंने सोचा था कि मैं हमेशा विश्वविद्यालय में लौट सकता हूं, मुझे करना था



 


                    Technology Master Of Super Master


You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master