डिजिटल थकान के खतरे, और अपने मानसिक स्वास्थ्य को कैसे प्राथमिकता दें

                                         Always Super Technology On Super Tech Master

          डिजिटल थकान के खतरे, और अपने मानसिक स्वास्थ्य को कैसे प्राथमिकता दें

 

हमारे जीवन का अनुभव, द्वारा और बड़े, अब हमारे सामने एक स्क्रीन के साथ हो रहा है। एक समान क्लेश और प्रौद्योगिकियों से बंधे एक वैश्विक समाज के रूप में, अब हम शादी कर रहे हैं, जन्मदिन मना रहे हैं और एक उपकरण की सहायता से व्यवसाय कर रहे हैं जो कभी भी हमारे परिधीय को छोड़ने के लिए नहीं लगता है।

यह स्पष्ट रूप से सामान्य नहीं है, और हमारे डिजिटल रूप से भूमंडलीकृत ग्रह के संभावित दीर्घकालिक प्रभावों का अभी तक पूरी तरह से पता लगाया जाना बाकी है।

काम के जीवन और घर के जीवन के बीच एक स्पष्ट परिमाण हुआ करता था। लेकिन एक सूक्ष्म परजीवी के कारण नमक के दाने से 10,000 गुना छोटा यह अब मौजूद नहीं है। दूरस्थ कार्य की प्रकृति के कारण, यदि हम इसे करते हैं तो हर दिन एक कार्यदिवस में बदल सकता है। हम अपनी जेब में गौण के माध्यम से दैनिक सूचनाएं और अनुस्मारक के निरंतर हमले को चकमा देते हुए, रात के भोजन, रात के भोजन के माध्यम से और रात के शांत घंटों के माध्यम से खुद को पा सकते हैं।

एक कार्यदिवस का अंत हमें शारीरिक और मानसिक रूप से थका हुआ महसूस कर सकता है, भले ही हम सबसे आरामदायक (और पेशेवर रूप से स्वीकृत) पोशाक पहनने की संभावना रखते थे, जबकि हम अपने रहने की जगह के साथ रहते हैं।

और अब, न केवल काम की जिम्मेदारियां हमारे दैनिक कैलेंडर को भरती हैं, बल्कि जब घर पर काम होता है, तो हमारे बच्चे, हमारे कुत्ते, हमारे पति या पत्नी और अन्य सभी डॉस करते हैं जो वास्तविक जीवन के साथ आते हैं।

संबंधित: क्यों आपका मानसिक स्वास्थ्य व्यवसाय में आपकी सफलता की कुंजी है

सूचना अधिभार का यह दैनिक फीडबैक लूप हमें डिजिटल मानसिक थकान के बहुत खतरनाक जोखिम से चलाता है।

इस डिजिटल थकान से ऊर्जा की कमी, मानसिक स्पष्टता, जलन पैदा हो सकती है और हमारे समग्र कल्याण के लिए नकारात्मक मनोवैज्ञानिक और शारीरिक प्रभाव पड़ सकते हैं - अकेले काम करने दें। लेकिन यह केवल हमारे अपने मानसिक स्वास्थ्य के बारे में नहीं है। यह देखना मुश्किल हो रहा है कि क्या कोई सहकर्मी संघर्ष कर रहा है, क्योंकि एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान हमारे संचार का एकमात्र तरीका है।

सीडीसी ने हाल ही में बताया कि एक तिहाई अमेरिकियों ने चिंता, अवसाद या दोनों के महामारी शुरू होने के नैदानिक ​​संकेत प्रदर्शित किए हैं। क्या कोई सोचता है कि हमें एक ऐसी दुनिया में रहना चाहिए जहां हर तीन में से एक व्यक्ति जिस पर हम चलता है, नैदानिक ​​बीमारी के लक्षण दिखाता है? या पागलपन का मुकाबला करने के लिए नए तरीके तलाशने लायक है? और हम अपने मानसिक स्वास्थ्य का पोषण करते हुए व्यावसायिक अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए एक डिजिटल कॉर्पोरेट संस्कृति को अपनाने के बीच संतुलन कैसे पा सकते हैं? यहाँ चार दैनिक आदतों को अपनाने पर विचार किया गया है।

समय बनाओ
हर दिन स्क्रीन-टाइम और मेरे-समय के बीच एक संतुलन है, इसलिए हम सभी को नियमित पल्स चेक प्रदान करने की आवश्यकता है। यह अब डिजिटल स्क्रीन से दूर जाने का सचेत इरादा रखता है।

मेरी सलाह यह है कि मानसिक स्वास्थ्य केंद्रित ब्रेक शेड्यूल करें और उन्हें अपने कैलेंडर में मीटिंग की तरह लगाएं। अपने डिवाइस के माध्यम से माइंडलेस स्क्रॉल करने के लिए 15 मिनट का ब्रेक लेना एक बात है, लेकिन अपने आप को स्पेस बनाने और डिस्कनेक्ट करने का मौका देना महत्वपूर्ण है।

कुछ भी इलेक्ट्रॉनिक से डिस्कनेक्ट करना अपने आप को फिर से जोड़ने का एकमात्र तरीका है। मेरा सुझाव है कि एक वास्तविक टाइमर सेट करें, इस तरह, आप अपने दिमाग को आराम या घूमने की अनुमति दे सकते हैं। खड़े हो जाओ, कुछ ताजी हवा प्राप्त करें, और टहलने जाएं। ऐसा कुछ भी करें जो आपको स्क्रीन पर घूरने से दूर कर दे।

यहां तक ​​कि अपनी आँखें बंद करने से स्पष्टता और ऊर्जा लाने में मदद मिल सकती है, जो केवल दैनिक कार्यों को करने में आपको अधिक कुशल बनाएगी। नैप्स पर एक पबमेड अध्ययन में पाया गया कि 30 मिनट की झपकी शरीर को गहरी (धीमी-तरंग) नींद में प्रवेश करने के लिए पर्याप्त समय देती है, जिससे सतर्कता और स्मृति में सुधार होता है।

इसलिए जब ब्रेक नोटिफिकेशन पॉप अप होता है, तो आवंटित समय का सम्मान करें और स्वीकार करें कि काम से ज्यादा जीवन है, भले ही यह कुछ क्षणों के लिए हो।

संबंधित: स्टार्टअप संस्थापक मानसिक स्वास्थ्य की उपेक्षा नहीं कर सकते

अपनी सीमाएं निर्धारित करें
हम सभी पेशेवर हैं। हमारे पास अभी भी अपने ग्राहकों को प्रदान करने के लिए एक सेवा है, लेकिन लगातार महसूस करना व्यापार के लिए अच्छा नहीं है। यह कुछ स्पष्ट सीमाओं को निर्धारित करने और यह सुनिश्चित करने का समय है कि सभी आवश्यक पक्ष जागरूक हैं। आप सप्ताह भर में दिन के किसी विशेष समय के बाद बैठकें नहीं कर सकते हैं और सप्ताहांत पर कॉल करने के लिए नहीं कह सकते हैं। अपने शेड्यूल को सबसे अच्छे तरीके से सेट करें, जिस दिन आप करना चाहते हैं। यहां तक ​​कि अपने ईमेल सिग्नेचर में अपने सार्वजनिक घंटों को भी हाइलाइट करें (यानी, जब आप जाँच करेंगे और पूछताछ का जवाब देंगे)।

गहन कार्य कार्यों को करने के लिए जानबूझकर दिन बनाने से आपको अपने जीवन में और अधिक प्रवाह खोजने में मदद मिलेगी, जो आपको उत्पादकता, रचनात्मकता को बनाए रखने की अनुमति देगा और आपकी सबसे बड़ी क्षमता को अनलॉक करने की कुंजी है।

संकेतों को जानें
एक Cigna रिपोर्ट के आधार पर, पांच में से तीन वयस्कों (61 प्रतिशत) की रिपोर्ट में वे अकेले हैं, 2018 से सात प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

न केवल हम सभी अपने स्वयं के द्वीप से अकेले काम कर रहे हैं, बल्कि हमारी दुनिया पिछले 100 वर्षों के सबसे महत्वपूर्ण अस्तित्वगत संकट का सामना कर रही है। यह ठीक नहीं लग रहा है ठीक है। और सूचना अधिभार के कारण, डिजिटल थकान के संकेत प्रतीत नहीं हो सकते हैं असंबंधित लक्षण।

एक सामान्य लक्षण आपके दिमाग का विखंडन है। हम जूम की एक अंतहीन परेड में खुद को पाते हैं


                    Technology Master Of Super Master


You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master