ग्रामीण ब्रॉडबैंड: सारा पैसा कहां चला गया है?

Always Super Technology On Super Tech Master

                    ग्रामीण ब्रॉडबैंड: सारा पैसा कहां चला गया है? 

 

 

इंटरनेट और नेटवर्क प्रदाताओं ने सरकार से स्पष्ट करने के लिए कहा है कि ग्रामीण ब्रॉडबैंड में £ 5 बिलियन के अपने निवेश को घटाकर £ 1.2 बिलियन क्यों कर दिया गया है।

उद्योग निकायों ने कहा कि वे चाहते हैं कि शेष £ 3.8bn कब और कैसे आवंटित किया जाए।

चांसलर ऋषि सनक की खर्च समीक्षा में परिवर्तन की घोषणा की गई।

सरकार ने देश के हर घर तक 85% के निचले लक्ष्य तक पहुंचने के लिए अपनी चुनावी प्रतिज्ञा को भी पूरा किया है।

2025 तक यूके में सभी घरों और व्यवसायों को गीगाबिट ब्रॉडबैंड स्पीड के साथ प्रदान करना बोरिस जॉनसन के सबसे महत्वाकांक्षी चुनावी वादों में से एक था।

यह काम पूरा करने के लिए £ 5bn के वादे के साथ आया था - लेकिन खर्च की समीक्षा में यह घोषणा की गई थी कि इसमें से केवल £ 1.2bn को अगले चार वर्षों में उपलब्ध कराया जाएगा।

'सभी को आश्चर्य'
स्वतंत्र नेटवर्क सहकारी संघ (इंका), जो छोटे वैकल्पिक ब्रॉडबैंड प्रदाताओं का प्रतिनिधित्व करता है, ने कहा कि यह सरकार पर पूरा धन उपलब्ध कराने के लिए दबाव डालेगा।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी मैल्कम कॉर्बेट ने कहा, "वित्त पोषण कार्यक्रम का पूरा उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि ब्रिटेन के डिजिटल बुनियादी ढाँचे के लिए बड़े पैमाने पर होने वाले क्षेत्रों को पीछे न छोड़ा जाए।"
विज्ञापन


"एक साल से अधिक समय के लिए, क्षेत्र को बताया गया है कि £ 5bn को कोई घर और व्यवसाय सुनिश्चित करने के लिए आवंटित नहीं किया जाएगा, जो गीगाबिट डिजिटल क्रांति में पीछे रह गए थे। कुलपति की खर्च समीक्षा 2021-25 की अवधि में सिर्फ £ 1.2bn आवंटित की गई थी। उद्योग में सभी के लिए एक आश्चर्य के रूप में आया। ”

और उन्होंने कहा कि बीटी के साथ-साथ छोटे नेटवर्क प्रदाताओं इंका का प्रतिनिधित्व करने वाले निवेश इस समझ पर किए गए थे कि "सरकार अपनी भूमिका निभाएगी"।

इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स एसोसिएशन (इसपा) ने यह भी कहा कि वह इस बात पर "स्पष्टता" चाहता है कि धन कब और कैसे खर्च किया जाएगा।

डिजिटल, संस्कृति, मीडिया और खेल विभाग से टिप्पणी के लिए संपर्क किया गया है, लेकिन अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं हुई है।

यह उम्मीद की जाती है कि अल्ट्रा-फास्ट ब्रॉडबैंड के वाणिज्यिक रोलआउट 80% घरों और व्यवसायों तक पहुंच जाएंगे - लेकिन शेष के लिए, जहां कनेक्टिंग परिसर की वाणिज्यिक लागत बहुत अधिक मानी जाती है, सरकार की सब्सिडी महत्वपूर्ण होगी।

कॉमकॉम के अनुसार, लगभग 600,000 घर और व्यवसाय ऐसे हैं जिनके पास 10Mbps से अधिक ब्रॉडबैंड कनेक्शन तक पहुंच नहीं है।

प्रस्तुति ग्रे लाइन
रोरी सेलन-जोन्स द्वारा विश्लेषण बॉक्स, प्रौद्योगिकी संवाददाता
जब बोरिस जॉनसन जून 2019 में कंजर्वेटिव नेतृत्व के लिए खड़े हुए, तो उन्होंने थेरेसा मे की सरकार की नीति का वर्णन किया - जिसने 2033 तक हर घर को पूर्ण फाइबर ब्रॉडबैंड प्राप्त होता देखा होगा - के रूप में "हंसी से अस्पष्ट"।

लेकिन 2025 तक हर किसी को एक गीगाबिट कनेक्शन देने की उनकी अपनी योजना को ब्रॉडबैंड उद्योग में कुछ लोगों ने महत्वाकांक्षी के रूप में देखा। हालांकि, इसने दिमाग पर ध्यान केंद्रित किया, और हमने पिछले वर्ष में फुल फाइबर के रोलआउट में तेजी देखी है।

लेकिन अब सरकार बहुत चुपचाप यह स्वीकार कर रही है कि संदेह सही था - यह लक्ष्य अभी हासिल नहीं किया जा सकता है। यह एक यू-टर्न नहीं है, एक स्रोत ने जोर दिया - "हम हमेशा स्पष्ट थे कि यह चुनौतीपूर्ण था" और दोनों महामारी और संवेदनशील नेटवर्क से चीन के हुआवेई को बाहर करने के निर्णय ने चीजों को और भी कठिन बना दिया था।

और यही कारण है कि "असंवैधानिक" 20% घरों तक पहुंचने के लिए £ 5bn में से केवल £ 1.2 बिलियन को 2025 तक खर्च किया जाएगा?

ऐसा इसलिए है क्योंकि ब्रॉडबैंड आपूर्तिकर्ताओं के साथ सरकार की बातचीत ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वे उस पैसे को इतने कम समय में खर्च नहीं कर सकते।

जब मैंने किसी प्रमुख ब्रॉडबैंड कंपनी में किसी को रखा, तो मैं उसकी भौंहों को फोन पर उठाते हुए लगभग सुन सकता था।

उद्योग मंत्री अधिक स्पष्टता के लिए दबाव डाल रहे हैं कि करदाताओं का पैसा कैसे और कहां खर्च होगा। अब, बहुत कम नकदी उपलब्ध होने और 2025 के लक्ष्य के गिरने के साथ, खतरा यह है कि कंपनियां उन क्षेत्रों में अपने नेटवर्क के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करेंगी, जहां वे वाणिज्यिक वापसी कर सकते हैं - और अपनी योजनाओं को बैक-बर्नर पर ग्रामीण ब्रिटेन के लिए डाल सकते हैं।

प्रस्तुति ग्रे लाइन
इस कहानी पर अधिक


                    Technology Master Of Super Master


You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master