सही पेशा चुनने के लिए पाँच जीवन हैक

                                            Always Super Technology On Super Tech Master

                                                      सही पेशा चुनने के लिए पाँच जीवन हैक


अपनी कॉलिंग को ढूंढना आसान नहीं है। यह आमतौर पर परीक्षण और त्रुटि से होता है, और कभी-कभी इसमें कई साल लगते हैं। कोच और लेखक एमिली स्मिथ ने साझा किया कि उन्हें और उनके ग्राहकों को अपने सपने के पेशे को चुनने में क्या मदद मिली।

 


पारंपरिक सलाह अक्सर काम नहीं करती है
किसी पेशे पर निर्णय लेने से पहले, हम अनिवार्य रूप से गलतियाँ करते हैं। यहाँ निर्णय लेने का तरीका नहीं है।

केवल वेतन पर ध्यान केंद्रित करते हुए, एक पेशा चुनें
अभी भी विश्वविद्यालय में रहते हुए, मैंने कॉर्पोरेट वित्त में एक कैरियर का सपना देखना शुरू कर दिया। मैं काम से नहीं, बल्कि वित्तीय अवसरों से आकर्षित हुआ। आप वहां बहुत कुछ कमा सकते थे, और केवल इस वजह से कि वित्त का क्षेत्र सबसे अच्छा विकल्प था।

मेरे आसपास के लोगों को यह पेशा पसंद आया, और मुझे लगा कि यह मुझे भी पसंद आएगा। लेकिन नौकरी की तलाश करते समय, मैंने केवल इस बारे में सोचा कि मैं अपने छात्र ऋण को तेजी से कैसे चुका सकता हूं, और अन्य कारकों को ध्यान में नहीं रखा।

मैंने कंपनियों की संस्कृति, कैरियर की संभावनाओं, कार्य और जीवन, दैनिक कार्यों और आवश्यक गुणों के बीच संतुलन बनाए रखने की क्षमता पर ध्यान नहीं दिया। विश्वविद्यालय से स्नातक होने के बाद, मैं एक ग्राहक सेवा विशेषज्ञ बन गया, लेकिन पांच साल बाद मुझे एहसास हुआ कि मेरी प्राथमिकताएं बदल गई हैं। मैंने यह जानने की कोशिश की कि मैं वास्तव में अपने करियर से क्या चाहता हूं।

केवल उपयुक्त कैरियर पथ के बारे में सोच उद्यमिता है
फिर मैंने एक व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोचा। मेरे अनुभव के बाद, यह एक महान समाधान की तरह लग रहा था।

हालाँकि, उद्यमशीलता सभी के लिए नहीं है। मुझे एहसास हुआ कि मैं अपने व्यवसाय को अपनी मुख्य नौकरी के साथ जोड़ना चाहूंगा। वास्तव में, सब कुछ जो हमें उद्यमशीलता में आकर्षित करता है, भाड़े के लिए काम करने से इनकार किए बिना प्राप्त किया जा सकता है।

अपने हितों को ध्यान में न रखें
जब हम व्यवसाय करते हैं, तो यह न केवल हमारे लिए, बल्कि हमारे आसपास के लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है। जितना अधिक हम अपने काम की परवाह करते हैं, हम सभी क्षेत्रों में खुद को पूरी तरह से व्यक्त करते हैं।

बिना सोचे समझे शुरुआत करना कि यह आपके लिए कैसे गलत है, भले ही हम इसे वित्तीय कारणों से करें। जल्दी या बाद में, हमें पता चलता है कि चुनाव गलत था।

मेरे अनुभव में, अपने करियर पथ को चार्ट करने और फिर अपनी खोज शुरू करने के लिए समय निकालना सबसे अच्छा है। मुझे और मेरे ग्राहकों को औसतन तीन महीने लगते हैं।

नौकरियां जो हमें सूट नहीं करती हैं, सहकर्मियों और अपर्याप्त उत्पादकता के साथ संचार समस्याओं का कारण बनती हैं।

कैसे निर्धारित करें कि कौन सा पेशा आपके लिए सही है
कैरियर का चयन करते समय गलत नहीं होने के लिए, अपने व्यक्तित्व प्रकार, ताकत और रुचियों पर विचार करें। एक रणनीति आपकी खोज में मदद करेगी, जिसमें निम्नलिखित चरण शामिल हैं।

अपने बारे में और जानें
जितना अधिक आप स्वयं को समझते हैं, उतने ही बेहतर निर्णय लेते हैं। विश्लेषण करें कि आपको क्या पसंद है और आपकी वर्तमान नौकरी या पिछली परियोजनाओं के बारे में नापसंद है।

अपने आप से एक सवाल पूछें: कौन से कार्य आपको ताकत देते हैं, और कौन से आपको ऊर्जा से भर देते हैं?

फिर अपने बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करें। अक्सर, कंपनियां इसके लिए 16 व्यक्तित्व प्रकारों के परीक्षण का उपयोग करती हैं। यह इस बारे में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है कि आप कैसे सोचते हैं, दूसरों के साथ काम करते हैं और अपनी ऊर्जा का उपयोग करते हैं।

टेस्ट हमें अपनी विशिष्टता के बारे में सोचते हैं, हमें अपनी ताकत और समाज को मिलने वाले लाभों के बारे में बताते हैं।

निर्देशित करें कि आप कैसे काम करना पसंद करते हैं
फिर यह निर्धारित करने के लायक है कि आप कैसे काम करने में अधिक सहज हैं। क्या आप निर्देशों का पालन करना पसंद करते हैं या क्या आप विवेक पसंद करते हैं? क्या आप अपने सहयोगियों के बगल में काम करना पसंद करते हैं या आपके लिए अलग बैठना अधिक आरामदायक है? क्या आपको विविधता की आवश्यकता है, या आप नीरस कार्यों के साथ सहज हैं?



फोटो: बंदर व्यापार छवियाँ / शटरस्टॉक

इन विशेषताओं पर विचार किए बिना नौकरी चुनने से असहज स्थिति पैदा हो सकती है और आपकी उत्पादकता प्रभावित होगी।

निर्धारित करें कि आपके कौशल को कैसे लागू किया जाए
इस बारे में सोचें कि आप क्या कर रहे हैं, किस चीज के लिए अच्छा भुगतान किया जा रहा है और अब क्या मांग है। अपनी पसंद की चीजों की एक सूची बनाएं। मुख्य बात सभी विचारों को चिह्नित करना है, यहां तक ​​कि उन लोगों को भी जो समझ में नहीं आते हैं या कैरियर से संबंधित नहीं हैं।

मैं ग्राहकों के साथ इन तकनीकों का उपयोग करता हूं। उदाहरण के लिए, उनमें से एक को वीडियो क्लिप शूट करने का बहुत शौक था। रियल एस्टेट में उनकी मौजूदा नौकरी या वित्त में अनुभव के साथ इसका कोई लेना-देना नहीं था, लेकिन इसने उन्हें मोहित कर दिया।

फिर पता लगाएं कि किन व्यवसायों और उद्योगों को आपकी पसंद की जरूरत है और किसमें सफल होना है। वेतन स्तर की जांच करें और सुनिश्चित करें कि आय और जीवनशैली आपके अनुरूप है। इस नौकरी या कंपनी का मिशन क्या है? यदि यह आपके मूल्यों के साथ संघर्ष करता है, तो आपके लिए अपने कैरियर का आनंद लेना मुश्किल होगा।

अधिक से अधिक विकल्पों का अन्वेषण करें
कुछ व्यवसायों को चुनने के बाद, कल्पना करें कि यह इस क्षेत्र में काम करना पसंद करेगा।

इन व्यवसायों में प्रशिक्षित, प्रमाणित हों और फ्रीलांसर के रूप में काम करने का प्रयास करें। उद्योग के प्रतिनिधियों से बात करने और उनकी दैनिक जिम्मेदारियों के बारे में पूछने की कोशिश करें। शायद आप उन्हें पसंद नहीं करेंगे, और यह सामान्य है: किसी चीज में रुचि का मतलब यह नहीं है कि आपको इसके साथ जीवन को जोड़ने की आवश्यकता है।

दूसरों से सलाह मांगें
आप जिस पेशे के प्रतिनिधि से मिलेंगे, वह बेहतर होगा। 20 मिनट की कॉल की व्यवस्था करें और पहले से तैयार प्रश्न हैं। पता करें कि उन्हें क्या पसंद है और क्या नापसंद


                    Technology Master Of Super Master


You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master