सहायक विशेषज्ञ और सलाहकार निकाय

                                          Always Super Technology On Super Tech Master

                                                                                                        

                     सहायक विशेषज्ञ और सलाहकार निकाय


सांविधिक मामलों की समिति

सांविधिक मुद्दों के लिए बोर्ड सीनेट, परिषद और रेक्टर का एक विशेषज्ञ और सलाहकार निकाय है, जो: विश्वविद्यालय के क़ानून और अन्य सामान्य कृत्यों के कार्यान्वयन की निगरानी करता है; विश्वविद्यालय निकायों द्वारा इसकी उच्च शिक्षा इकाइयों द्वारा संविधि के अनुपालन न करने के मामलों के बारे में रेक्टर, सीनेट और परिषद को चेतावनी दी गई है और इससे उत्पन्न होने वाली समस्याओं को दूर करने के उपायों का प्रस्ताव है; विश्वविद्यालय के सामान्य कृत्यों और उसके भीतर उच्च शिक्षा इकाइयों की तैयारी में एक राय देता है; विश्वविद्यालय में पेशेवर प्रशासनिक और कानूनी सेवाओं के सुधार का ख्याल रखता है; विश्वविद्यालय के क़ानून में संशोधन के लिए प्रस्ताव तैयार करता है, और यदि आवश्यक हो तो विश्वविद्यालय के अन्य सामान्य कार्य; संकायों को सहमति देने के लिए संकाय के अनुरोधों पर विचार करता है और परिषद को एक राय देता है।

सांविधिक मुद्दों पर समिति में एक अध्यक्ष और चार सदस्य होते हैं, जिन्हें परिषद द्वारा नियुक्त किया जाता है। विश्वविद्यालय के महासचिव मतदान के अधिकार के बिना वैधानिक मुद्दों पर समिति के काम में भाग लेते हैं। सांविधिक मुद्दों पर समिति सत्रों में काम करती है। वैधानिक मुद्दों पर समिति वर्ष में कम से कम एक बार परिषद को रिपोर्ट करती है।

वित्त समिति

वित्त समिति सीनेट, परिषद और रेक्टर का एक विशेषज्ञ और सलाहकार निकाय है, जो: विश्वविद्यालय की वित्तीय योजना का प्रस्ताव तैयार करने के कार्य करता है; विश्वविद्यालय की वित्तीय योजना से धन के उपयोग पर जानकारी पर विचार करता है; विश्वविद्यालय और इसकी उच्च शिक्षा इकाइयों और अन्य वित्तीय रिपोर्टों के वार्षिक खातों पर विचार करता है; निवेश के लिए धन के उपयोग के लिए एक योजना तैयार करता है; विश्वविद्यालय के वित्तीय संचालन और इसके भीतर उच्च शिक्षा इकाइयों में युक्तिकरण के उपायों का प्रस्ताव; वित्तीय योजना और विश्वविद्यालय में स्थापित वित्तीय नीति और इसके भीतर उच्च शिक्षा इकाइयों के अनुपालन के मामलों में परिषद के उपायों का प्रस्ताव; सामग्री और वित्तीय प्रकृति के निर्णय तैयार करता है और अन्य कार्यों को संविधि के अनुसार करता है।

वित्त समिति में एक अध्यक्ष और छह सदस्य होते हैं, जिन्हें शिक्षकों के बीच सीनेट द्वारा रेक्टर के प्रस्ताव पर नियुक्त किया जाता है। वित्त के प्रभारी उप-रेक्टर वित्त समिति के काम में मतदान के अधिकार के बिना भाग लेते हैं। वित्त समिति सत्रों में काम करती है।

गुणवत्ता आश्वासन समिति

गुणवत्ता आश्वासन समिति सीनेट और रेक्टर का एक विशेषज्ञ और सलाहकार निकाय है, जो: विश्वविद्यालय में उच्च शिक्षा और वैज्ञानिक अनुसंधान कार्यों की संपूर्ण प्रणाली की मूल्यांकन प्रक्रियाओं की योजना और विश्लेषण करता है और उन प्रक्रियाओं का प्रबंधन करता है; राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन नेटवर्क में विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व करता है।

क्वालिटी एश्योरेंस कमेटी में एक अध्यक्ष और आठ सदस्य होते हैं जिन्हें सीनेट द्वारा रेक्टर के प्रस्ताव पर और छात्र संसद द्वारा चुने गए एक छात्र को नियुक्त किया जाता है। शिक्षण और वैज्ञानिक अनुसंधान कार्य के लिए वाइस-रेक्टर वोट के अधिकार के बिना समिति के काम में भाग लेते हैं। गुणवत्ता आश्वासन समिति सत्रों में काम करती है। गुणवत्ता आश्वासन समिति विश्वविद्यालय में गुणवत्ता आश्वासन और सुधार के क्षेत्र में स्थिति पर वर्ष में कम से कम एक बार सीनेट को रिपोर्ट करती है।

अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए समिति

अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए समिति सीनेट और रेक्टर का एक विशेषज्ञ और सलाहकार निकाय है, जो: अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए एक योजना तैयार करता है; अंतरराष्ट्रीय सहयोग पर एक नियम पुस्तिका के लिए एक प्रस्ताव तैयार करता है; अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के प्रभावों का विश्लेषण करता है और इस पर जानकारी संकलित करता है; अंतरराष्ट्रीय सहयोग में ठोस रूपों और भागीदारों का प्रस्ताव; अंतरराष्ट्रीय सहयोग पर एक वार्षिक रिपोर्ट के लिए एक प्रस्ताव तैयार करता है।

कमेटी फॉर इंटरनेशनल कोऑपरेशन में एक अध्यक्ष और छह सदस्य होते हैं, जिन्हें छात्रों की संसद द्वारा चुने जाने पर रेक्टर और एक छात्र के प्रस्ताव पर शिक्षकों के बीच सेनेट द्वारा नियुक्त किया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के प्रभारी वाइस-रेक्टर वोट के अधिकार के बिना समिति के काम में भाग लेते हैं। विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के क्षेत्र में स्थिति पर कम से कम एक वर्ष में एक बार सीनेट को अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए समिति की रिपोर्ट।

marquee behavior="scroll" direction="left">

                    Technology Master Of Super Master


You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master