लाभ के साथ मज़ा: कंप्यूटर गेम एक बच्चे को पेशा खोजने में कैसे मदद करते हैं

                                          Always Super Technology On Super Tech Master

         लाभ के साथ मज़ा: कंप्यूटर गेम एक बच्चे को पेशा खोजने में कैसे मदद करते हैं

2020 में, कोडलैंड ने एक अध्ययन किया, जिसमें उसके छात्रों के माता-पिता से पूछा गया। रूस, इंग्लैंड और संयुक्त राज्य अमेरिका में 60% बच्चे कंप्यूटर पर बैठे बच्चों को देखकर चिंतित हैं। और यह आंखों की रोशनी को नुकसान पहुंचाने के बारे में भी नहीं है, लेकिन इस डर के बारे में कि बच्चा एक जुआ खेलने वाला बन जाएगा और कभी किसी उपयोगी चीज में दिलचस्पी नहीं लेगा। हालांकि, मनोरंजन के अलावा, खेल रचनात्मकता, पढ़ने के कौशल, सहानुभूति का विकास करते हैं, प्रोग्रामिंग में रुचि पैदा करते हैं और पैसे कमाने का एक साधन बन जाते हैं।

बच्चों के लिए खेल के आदी होना कितना खतरनाक है और क्या यह वर्चुअल एंटरटेनमेंट के फायदे को झेलना संभव है, बच्चों के लिए कोडलैंड प्रोग्रामिंग स्कूल के सह-संस्थापक ओलेग खीफेट्स ने कहा।

आप खेलों से छिप नहीं सकते

प्रोग्रामिंग पाठ्यक्रमों में एक बच्चे का नामांकन करते समय, हम अक्सर माता-पिता से सुनते हैं "उसे अपना समय लाभ के साथ बिताने दें, न कि खेलों के लिए बैठें।" दुर्भाग्य से, मेरी राय में, ज्यादातर माता-पिता हमेशा बच्चों के शौक में रुचि नहीं रखते हैं। यदि कोई बच्चा दिन-रात कंप्यूटर पर बैठना पसंद करता है, तो यह लत की बात नहीं हो सकती है। किशोर पलायनवाद एक सामान्य घटना है जो हर समय अस्तित्व में है। खेल बच्चों को वास्तविक कठिनाइयों से खुद को दूर करने में मदद कर सकते हैं जैसे कि फिल्में, किताबें या संगीत।

सस्ती गैजेट्स और पर्सनल कंप्यूटर के आगमन के साथ, वयस्क मनोरंजन बदल रहा है। 2019 में, 70% यूरोपीय लोग दिन में तीन घंटे तक गेम खेलने के लिए भर्ती हुए। यहां तक ​​कि हॉलीवुड के सुपरमैन हेनरी कैविल एक सच्चे वीडियो गेम प्रशंसक हैं। यह आश्चर्य की बात नहीं है कि आभासी मनोरंजन युवा लोगों के बीच भी अधिक लोकप्रिय हो गया है।

सौभाग्य से, आधुनिक माता-पिता समझते हैं कि फोन को दूर करना या कंप्यूटर को नेटवर्क से डिस्कनेक्ट करना पेरेंटिंग के संदिग्ध तरीके हैं। खेल पर बिना शर्त प्रतिबंध से स्कूल में ग्रेड में सुधार की तुलना में परिवार के भीतर संघर्ष पैदा होने की संभावना है।

संयुक्त राज्य अमेरिका और इंग्लैंड से हमारे छात्रों के माता-पिता को मतदान करने के बाद, हमें पता चला कि लगभग 46% माताएं केवल अपने बच्चों के समय को कंप्यूटर पर सीमित करती हैं, और 32% से अधिक लोग शौक के बारे में चिंता नहीं करते हैं।

हमने देखा कि पश्चिम में हमारे छात्र वास्तव में Minecraft अधिक खेलते हैं, लेकिन उन्हें होमवर्क को हल करने के लिए तेजी से जानकारी भी मिलती है।

स्मार्ट और दिलचस्प

खेलों के लिए एक जुनून जल्दी से रचनात्मक कौशल विकसित कर सकता है। नेशनल लिटरेसी फाउंडेशन के शोधकर्ताओं ने पाया कि 11-16 साल के 62% किशोर वर्चुअल मनोरंजन से जुड़ी अपनी परियोजनाएँ बनाते हैं। लोग साइटों पर समीक्षा लिखते हैं, यूट्यूब के लिए वीडियो संपादित करते हैं, अपने पसंदीदा पात्रों को समर्पित गाने रिकॉर्ड करते हैं। प्रोग्रामिंग कोई अपवाद नहीं है।

डेवलपर बनने के लिए खेल अक्सर पहला कदम होता है।

आज Minecraft ने 200 मिलियन खिलाड़ियों का एक आधार इकट्ठा किया है, जिनमें से एक बड़ा हिस्सा स्कूली बच्चों का है। परियोजना की लोकप्रियता का लाभ उठाते हुए, Microsoft ने Mojang के साथ Minecraft शिक्षा संस्करण का एक शैक्षिक संस्करण बनाने के लिए काम किया। 8-10 साल के बच्चे प्रोग्रामिंग और गणित की बुनियादी बातों का अध्ययन करते हैं, और 14 साल के किशोर कंप्यूटर साइंस का अध्ययन करते हैं और अपना खेल बनाते हैं।

लोकप्रिय गेम Roblox में एक समान परियोजना है। डेवलपर्स ने कोडिंग सिखाने, गेम बनाने और शिक्षकों को तैयार करने के लिए अपना मंच जारी किया है। परियोजना के मासिक दर्शकों की संख्या 150 मिलियन से अधिक है। पसंदीदा खेलों में असाइनमेंट पूरा करने से, बच्चा सीखने को जारी रखने के लिए प्रेरित रहता है। इसलिए, यदि अन्य पाठ्यक्रमों में हम 70% तक दर्शकों को बनाए रखने का प्रबंधन करते हैं, तो प्रशिक्षण के अंत तक रॉबॉक्स में प्रोग्रामिंग समूह लगभग पूर्ण कर्मचारियों के साथ रहते हैं।

यदि बच्चा डिजाइन के प्रति उदासीन नहीं है, तो केर्बल स्पेस प्रोग्राम को बायपास न करें। रॉकेट निर्माण के बारे में एलोन मस्क के पसंदीदा खेलों में से एक, आश्चर्यजनक रूप से है। एक मनोरंजक पहेली आपको भौतिकी और वायुगतिकी के जटिल नियमों को समझने में मदद करती है, डिजाइन को एक सुलभ रूप में सिखाती है।

केर्बल स्पेस प्रोग्राम के रचनाकारों ने नासा और स्पेसएक्स के साथ भागीदारी की है। कंपनी के इंजीनियरों के साथ मिलकर, डेवलपर्स एयरोस्पेस, इंजीनियरिंग और वैज्ञानिक क्षेत्रों में शैक्षिक कार्यक्रम तैयार करते हैं। कर्बलाईडू शैक्षिक परियोजना पहले ही कई अमेरिकी स्कूलों में शुरू की गई है।

2018 में, Youtube को आठ-वर्षीय सेट I की कहानी द्वारा कैप्चर किया गया था। केर्बल स्पेस प्रोग्राम में खेलते हुए लड़के को भौतिकी और इंजीनियरिंग में रुचि थी, और प्रोग्रामिंग में Minecraft। सेठ वर्तमान में Arduino, Python और JavaScript का अध्ययन कर रहे हैं और शिक्षकों के अनुसार, भविष्य में एक उत्कृष्ट डेवलपर बनने में काफी सक्षम है।

Unsplash

बच्चों के लिए अधिकांश शैक्षिक कार्यक्रम आज एक नाटक के माहौल का उपयोग करते हैं। हमारे 70% छात्रों ने गैसीकरण की शुरुआत के बाद कार्यों को तेजी से सीखा। कोडवर्ड या चेक आईओ जैसी सेवाएं भी छोटे ब्राउज़र गेम के प्रारूप में प्रोग्राम करने के लिए एक बच्चे को सिखाती हैं। Gamification छात्रों और शिक्षकों के बीच की रुकावट को तोड़ता है, चुनौतीपूर्ण कार्य और मज़ा देता है।

एक किशोर क्या कर सकता है?

यदि कोई बच्चा फुटबॉल टीम का प्रशंसक है और यार्ड में गेंद खेलना पसंद करता है, तो माता-पिता उसे तुरंत खेल अनुभाग में भेजते हैं। जुआ की लत का निदान करने से पहले, माता-पिता को अपने बच्चे के डिजिटल शौक को बेहतर ढंग से समझने की जरूरत है। प्रोग्रामिंग, इंजीनियरिंग सीखने या इंटरनेट पर सामग्री बनाने के लिए वीडियो गेम उत्प्रेरक के रूप में काफी सक्षम हैं।

ब्लॉग


                    Technology Master Of Super Master


You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master