आपका डेटा और इसका उपयोग आपके वोट हासिल करने के लिए कैसे किया जाता है

Always Super Technology On Super Tech Master

  आपका डेटा और इसका उपयोग आपके वोट हासिल करने के लिए कैसे किया जाता है

राजनीतिक दलों को आपके बारे में कितना पता है - और यह कैसे आपके वोट को बहाने की कोशिश की जाती है?

कैम्ब्रिज एनालिटिका घोटाले ने लाखों लोगों के फेसबुक डेटा को कैसे काट दिया और एक संदेश उपकरण में बदल गया, इस पर प्रकाश डाला।

सभी धारियों के राजनेताओं द्वारा दूर-दूर तक खुलासे की आलोचना की गई।

लेकिन अब, यूके के सूचना आयुक्त कार्यालय (ICO) की एक रिपोर्ट डेटा दलालों और यहां के राजनीतिज्ञों के बीच संबंधों पर सुर्खियों में है।

क्या हमें चिंतित होना चाहिए?

यहां तक ​​कि सीमित जानकारी का उपयोग आश्चर्यजनक तरीकों से किया जा सकता है, ICO रिपोर्ट में पाया गया है।

उदाहरण के लिए, किसी के नाम को खरीदने से उनकी आय, बच्चों की संख्या और जातीयता के बारे में अनुमान लगाया जा सकता है - जो तब उनके लिए एक राजनीतिक संदेश दर्जी करने के लिए उपयोग किया जाता है।

रिपोर्ट बताती है कि कंजर्वेटिव पार्टी तथाकथित "ऑनोमैस्टिक डेटा" का उपयोग कर रही है: लोगों के नामों के अध्ययन से प्राप्त जानकारी जो उनके जातीय मूल या धर्म की पहचान कर सकती है।

उसने ऐसा किया है कि 10 मिलियन मतदाताओं के लिए, जिनमें से अधिकांश इस बात से अनजान होंगे कि उनकी जानकारी का उपयोग कैसे किया जा रहा है।

विज्ञापन

राजनीतिक दल वैध रूप से व्यक्तियों पर व्यक्तिगत डेटा रख सकते हैं ताकि उन्हें अधिक प्रभावी ढंग से अभियान चलाने में मदद मिल सके। लेकिन परिष्कृत डेटा एनालिटिक्स सॉफ़्टवेयर अब अपनी वोटिंग विशेषताओं और रुचियों के बारे में अधिक जानने के लिए कई स्रोतों के व्यक्तियों के बारे में जानकारी को जोड़ सकते हैं - कुछ लोग परेशान हो सकते हैं।

प्राइवेसी इंटरनेशनल (पीआई) के लुसी पर्डन कहते हैं, "डेटा संग्रह नियंत्रण से बाहर है और हमें जो एकत्र किया गया है उस पर सीमाएं लगाने की जरूरत है।"

तो पहली बार पार्टियों को मेरा डेटा कैसे मिलेगा?

पीआई के अनुसार, चुनावी रजिस्टर डेटा स्रोतों की "रीढ़" बनाता है, लेकिन इससे परे यह आश्चर्यजनक रूप से कठिन है कि पार्टियां क्या उपयोग करती हैं।

हाल के महीनों में जो स्पष्ट हुआ है वह डेटा ब्रोकरों की भूमिका है। कंजरवेटिव्स और लेबर पार्टी दोनों ने ओपन राइट्स ग्रुप (ओआरजी) के अनुसार, एक्सपेरियन के एक उत्पाद का उपयोग मोज़ेक नाम से किया है, जो कि एक्सपेरियन को "राजनीतिक रूपरेखा में उपयोग किए जाने वाले डेटा के लिए एक-स्टॉप शॉप" के रूप में वर्णित करता है।

एक्सपेरिमेंट को क्रेडिट रेटिंग एजेंसी के रूप में बेहतर रूप से जाना जाता है, लेकिन यह डेटा ब्रोकर के रूप में भी काम करता है, साथ ही इक्विकैक्स और ट्रांसयूनियन जैसे अन्य।

वे स्वयं डेटा एकत्र करते हैं या अन्य कंपनियों से खरीदते हैं, जैसे कि क्रेडिट कार्ड कंपनी। वे लोगों के बारे में उपयोगी जानकारी के लिए इंटरनेट को क्रॉल करते हैं और अन्य स्रोतों से डेटा के साथ एकत्र करते हैं।

वे तब इसे विज्ञापनदाताओं को बेचते हैं - या, इस मामले में, राजनीतिक दलों को।

आईसीओ द्वारा दो साल की जांच में पाया गया कि यूके में लाखों वयस्कों ने अपने डेटा को एक्सपीरियन द्वारा संसाधित किया था। आईसीओ ने डेटा गोपनीयता पर यूरोपीय संघ के व्यापक जीडीपीआर कानून के अनुपालन के लिए कंपनी द्वारा किए जाने वाले सुधारों की एक लंबी सूची की सिफारिश की।

पीआई की एक शिकायत ने आईसीओ जांच को हिला दिया। पीआई का कहना है कि "यह एक जटिल और अपारदर्शी उद्योग है, और हम सिर्फ इस इको-सिस्टम के काम करने के तरीके पर विचार करना शुरू कर रहे हैं"।

राजनीतिक दल आपके डेटा का उपयोग कैसे करते हैं?

अंगुली की छाप

इमेज कॉपीराईट इमेजेस

image captionOur डिजिटल फिंगरप्रिंट हमारे बारे में एक बड़ी राशि की पहचान कर सकता है

किसी व्यक्ति पर डेटा होने का मतलब है कि राजनीतिक संदेश व्यक्तिगत हो सकते हैं, और जबकि यह घर के विशिष्ट संदेशों को हथौड़ा करने का एक अच्छा तरीका है, यह तर्क दिया जा सकता है कि यह किसी भी राजनीतिक मुद्दे के बारे में लोगों को केवल कहानी का हिस्सा दे रहा है।

पीआई के अनुसार यह "इको चेंबर बनाने, वोटों का ध्रुवीकरण करने और राजनीतिक बहस को प्रतिबंधित करने" में मदद करता है।

ओआरजी से जिम किलॉक का कहना है, "अगर किसी का दिया हुआ नाम मोहम्मद है, उदाहरण के लिए, यह अनुमान लगाया जा सकता है कि वे एक अप्रवासी परिवार से हैं और इसलिए आव्रजन के बारे में संदेश दिए जा सकते हैं।"

"या अगर एक पते पर रहने वाले एक ही उपनाम वाले दो लोग हैं, तो यह अनुमान लगाया जा सकता है कि उनकी शादी हो सकती है और संदेश उसी के अनुरूप हो सकते हैं।"

राजनीतिक दल क्या कहते हैं?

बीबीसी ने कंज़र्वेटिव्स, लेबर और लिबरल डेमोक्रेट से पूछा है कि वे डेटा का उपयोग कैसे करते हैं और वे इसे कहाँ से प्राप्त करते हैं। किसी ने जवाब नहीं दिया।

ओआरजी ने अपनी जांच का आयोजन किया और अपने शोध के हिस्से के रूप में इसने लोगों को उन सभी डेटा राजनीतिक दलों से अनुरोध करने के लिए कहा, जिन्हें डेटा विषय एक्सेस अनुरोध के रूप में जाना जाता है। कुछ प्रतिक्रियाएँ मिलीं, लेकिन इसमें शामिल जानकारी की झलक मिली:

श्रम ने प्रति व्यक्ति 100 पृष्ठों का डेटा संकलित किया था, 80 से अधिक श्रेणियों में टूट गया

लिबरल डेमोक्रेट ने एक घर में परिवारों की संख्या और नाम के आधार पर एक व्यक्ति की उम्र का अनुमान लगाने का प्रयास किया

रूढ़िवादियों ने अनुमान लगाने का प्रयास किया कि दैनिक मेल को पढ़ने और आनंद लेने के लिए किसी व्यक्ति की कितनी संभावना है, साथ ही साथ आय का अनुमान लगाना

इसने सभी दलों से यह भी पूछा कि क्या वे 2019 के चुनाव में डेटा ब्रोकर सेवाओं का उपयोग करते हैं, लेकिन केवल लिबरल डेमोक्रेट्स ने पुष्टि की कि उन्होंने ऐसा नहीं किया है, उन्हें लगता है कि यह GDPR गोपनीयता कानून के अनुरूप नहीं होगा।

लेबर पार्टी ने कोई जवाब नहीं दिया। कंजर्वेटिव्स ने कहा कि उन्होंने व्यावसायिक रूप से उपलब्ध डेटा खरीदा, लेकिन यह नहीं बताया कि उन्होंने इसके साथ क्या किया।

ओनोमास्टिक डेटा के बारे में आईसीओ खुलासे के बाद, ओआरजी ने कंजर्वेटिव पार्टी से पूछा

You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master