5 साइबर-सुरक्षा प्रोटोकॉल जो हर संगठन को डेटा की पूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अनुसरण करने की आवश्यकता है

                                         Always Super Technology On Super Tech Master

 5 साइबर-सुरक्षा प्रोटोकॉल जो हर संगठन को डेटा की पूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अनुसरण करने की आवश्यकता है 

 woman and man sitting in front of monitor

यहां तक ​​कि जब दुनिया COVID-19 के बाद के युग में नए सामान्य के साथ आ रही है, तो साइबर स्पेस व्यवसायों और अर्थव्यवस्थाओं के लिए सबसे कमजोर आयामों में से एक बना हुआ है। जबकि ई-कॉमर्स और सभी क्षेत्रों में डिजिटल गोद लेने से सरकार और व्यवसायों दोनों के लिए बचत की कृपा बनी हुई है, डेटा धोखाधड़ी, साइबर सुरक्षा उल्लंघनों और रैनसमवेयर / मैलवेयर हमलों के बढ़ते उदाहरणों से वित्तीय सुरक्षा के लिए खतरा नहीं है। लेकिन यह भी व्यक्तिगत गोपनीयता और बड़े पैमाने पर जीवन। इसके अतिरिक्त, 'होम से काम' जनादेश ने कई व्यवसायों को अपने घर या निजी सर्वर के माध्यम से संवेदनशील डेटा तक पहुंचने और साझा करने की अनुमति देने के लिए मजबूर किया है जिसमें अपेक्षित डेटा सुरक्षा और सुरक्षा की कमी है। फिनटेक, ईकॉमर्स और शिक्षा प्रौद्योगिकी अनुप्रयोगों से लेकर अधिक संवेदनशील स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी समाधान साइबर अपराधों के लिए तेजी से गिर रहे हैं, यहां तक ​​कि सरकारों और अर्थव्यवस्थाओं ने कानूनी ढांचे और सुरक्षित एसओपी प्रोटोकॉल के संदर्भ में, आगे अपराधों से बचने के लिए।


एक उद्यम के रूप में, ऐसी परिस्थितियों में, हमेशा किनारे पर रहना मुश्किल हो सकता है और संभावित साइबर धोखाधड़ी या संभावित उल्लंघनों की तलाश कर सकता है। हालांकि, यहां सूचीबद्ध पांच सरल साइबर सुरक्षा प्रोटोकॉल हैं जो न केवल कंपनी के कॉर्पोरेट और वित्तीय डेटा की रक्षा करने में एक लंबा रास्ता तय कर सकते हैं, बल्कि अंत उपभोक्ता, भागीदारों और विक्रेताओं की सुरक्षा भी सुनिश्चित कर सकते हैं।

क्लाउड कंप्यूटिंग को अपनाएं

क्लाउड-आधारित टूल का एक कदम एक केंद्रीकृत डेटा भंडारण और प्रबंधन प्रणाली को सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है जो चयनित और सीमांत लोगों को एक ही कंपनी के भीतर या ग्राहकों और विक्रेताओं के बीच अलग-अलग सेट की अनुमति देता है। इसके अतिरिक्त, सुरक्षित सर्वर और सिंगल डिवाइस प्रबंधन को सुनिश्चित करने के लिए इन-ट्यून बनाया जा सकता है ताकि दूरस्थ सिस्टम में महत्वपूर्ण पैच हो सकें।

दूरस्थ काम करने वाले कर्मचारियों के लिए एसओपी सेट करें

दूरस्थ कार्यबल की स्थापना और शिक्षित करना और घर से काम करने वाले, साइबर सुरक्षा प्रोटोकॉल के बारे में, साइबर सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए एक लंबा रास्ता तय कर सकते हैं। सुरक्षा प्रथाओं का उपयोग करने से जो कार्यबल को शिक्षित करने के लिए इंटरैक्टिव और आकर्षक तरीकों का उपयोग करने के लिए किसी भी गोपनीय / आईपी डेटा को जोखिम में नहीं डालते हैं, सुरक्षा SOP सुनिश्चित करने के लिए कई पारंपरिक और अभिनव तरीके लागू किए जा सकते हैं। प्रशिक्षण भाग को संक्षिप्त किया जा सकता है ताकि कर्मचारियों को इसे केवल एक अन्य प्रशिक्षण कार्यक्रम के रूप में मानने के बजाय उलझाने वाला लगे। साइबर सुरक्षा पर कर्मचारी जागरूकता कार्यक्रमों को कैप्चर करने के कई तरीके हैं जिनमें कैप्चर द फ्लैग, आदि शामिल हैं। नई नीतियों और कड़ाई से परिभाषित एसओपी के साथ अच्छी तरह से परिभाषित Do's और Don’ts के साथ सख्ती से पेश आने वाली ये गेमिफाइड ट्रेनिंग, सुरक्षा प्रथाओं में एकरूपता सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण है।

संवेदनशील डेटा तक पहुंचने के लिए वीपीएन / टनलिंग का उपयोग करें

वीपीएन या वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क, सार्वजनिक या असुरक्षित नेटवर्क पर एक सुरक्षित और इनकैप्सुलेटेड कनेक्शन स्थापित करने के लिए सबसे आसान और सुरक्षित तरीकों में से एक है। टनलिंग भी एक अच्छी तरह से एन्क्रिप्टेड नेटवर्क कनेक्शन पर अपेक्षाकृत सुरक्षित डेटा विनिमय के लिए अनुमति देता है। इन तकनीकी साधनों का लाभ उठाने से कंपनी के दूरस्थ कार्यबल को मजबूत करने में मदद मिल सकती है, साथ ही साथ भागीदारों, विक्रेताओं और सहकर्मियों को भी सुरक्षित रहने में मदद मिल सकती है।

तीसरे पक्ष का अनुपालन

जबकि एक सुरक्षित नेटवर्क और कंपनी और उसके कर्मचारियों के बीच डेटा का आदान-प्रदान सुनिश्चित करने के लिए सभी उपाय किए जा रहे हैं, यह सुनिश्चित करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि तीसरे पक्ष के साझेदार और / या विक्रेता भी कंपनी की साइबर सुरक्षा नीति का अनुपालन कर रहे हैं। शिक्षा और प्रशिक्षण कार्यक्रमों से लेकर विशिष्ट वीपीएन और एन्क्रिप्टेड संचार प्लेटफार्मों तक, संगठन व्यवसाय हितधारकों के एक मजबूत, सुरक्षित और अच्छी तरह से जुड़े नेटवर्क का निर्माण करने में मदद कर सकते हैं, भले ही भौतिक उपस्थिति के बावजूद।

अनुसूचित भेद्यता स्कैन चलाएं

यह उतना ही महत्वपूर्ण है, अगर अधिक नहीं, वास्तव में एक प्रणाली, प्रोटोकॉल और एसओपी की स्थापना से। नियमित रूप से आंतरिक और तीसरे पक्ष की भेद्यता जांच (या WPAT या अन्यथा) दोनों को चलाकर, संगठन संभावित सुरक्षा खतरों में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्राप्त कर सकते हैं, जबकि वर्तमान साइबर सुरक्षा की प्रभावकारिता को मापते हैं, दोनों एक सुरक्षित वातावरण और उजागर सभी प्रणालियों में जनता के लिए।

चूंकि घर से काम अगले कुछ महीनों के लिए कॉर्पोरेट और उद्यमशीलता की जीवन शैली का एक महत्वपूर्ण पहलू बन जाता है, यह व्यवसायों के लिए महत्वपूर्ण है, दोनों बड़े और छोटे, एक मजबूत साइबर सुरक्षा बुनियादी ढांचे में समझदारी से निवेश करने के लिए।


                    Technology Master Of Super Master


You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master