ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में उज्बेकिस्तान का 93 वां स्थान है

                                         Always Super Technology On Super Tech Master

        ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में उज्बेकिस्तान का 93 वां स्थान है

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में उजबेकिस्तान 131 देशों में से 93 वें स्थान पर है। पिछले पांच वर्षों से, डेटा की कमी के कारण देश को रैंकिंग में शामिल नहीं किया गया है।

2 सितंबर को, विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (WIPO) और कॉर्नेल यूनिवर्सिटी ने अगले ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2020 "हू फन इनोवेशन?" की घोषणा की। विषय पर 13 वां अंक प्रकाशित किया गया है। प्रकाशन, जो 24 जुलाई को सालाना प्रकाशित होने वाली एक परंपरा बन गई है, इस साल की महामारी के कारण कथित तौर पर देरी हुई।

उज़्बेकिस्तान के नवाचार विकास मंत्रालय की प्रेस सेवा के अनुसार, 2015 में उज़्बेकिस्तान को इस अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग में 140 से अधिक देशों में से 122 वां स्थान मिला था। 2020 में, उजबेकिस्तान 131 से अधिक देशों में से 93 वें स्थान पर है।

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स की रैंकिंग में, जिसमें 2020 में 80 संकेतक शामिल हैं, उजबेकिस्तान को संस्थागत विकास (संस्थानों), मानव पूंजी और अनुसंधान, अवसंरचना, ज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रदर्शन में दुनिया के देशों में स्थान दिया गया है ( यह देखा जा सकता है कि इसने ज्ञान और प्रौद्योगिकी आउटपुट) और क्रिएटिव आउटपुट जैसे संकेतकों में सकारात्मक परिणाम प्राप्त किए हैं।

राजपत्र पर विज्ञापन

"विशिष्ट विषयों में स्नातक की संख्या में वृद्धि (विज्ञान और इंजीनियरिंग में स्नातक),", "व्यवसाय शुरू करने में आसानी", "सांस्कृतिक और रचनात्मक सेवाओं का निर्यात (% कुल व्यापार)", " शिक्षा पर व्यय (% GDP) “सकारात्मक परिणामों के साथ होता है।

स्विस ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में पहले स्थान पर, स्विट्जरलैंड 47 वें, कजाकिस्तान 77 वें, किर्गिस्तान 94 वें और ताजिकिस्तान 109 वें स्थान पर है।

यह ज्ञात है कि 2019-2021 में उजबेकिस्तान गणराज्य के नवीन विकास की रणनीति पर "उजबेकिस्तान पीएफ -5544 के अध्यक्ष के डिक्री के मुख्य कार्यों में से एक" 2030 के लिए ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में शीर्ष 50 देशों का चयन करना है। श्रृंखला में शामिल किया जाना है।

हाल के वर्षों में, अभिनव विकास मंत्रालय ने सरकारी एजेंसियों और एजेंसियों के साथ निकट सहयोग में, अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में उजबेकिस्तान की छवि को बढ़ाने और वैश्विक नवाचार सूचकांक में इसके समावेश को सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण काम किया है। समेत,

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स के संस्थापकों के साथ बैठकों और वार्ता की एक श्रृंखला और 15 से अधिक अंतरराष्ट्रीय संगठनों के माध्यम से, उज्बेकिस्तान की रैंकिंग में शामिल होने वाली समस्याओं का अध्ययन किया गया है।

उक्त सहयोग के परिणामस्वरूप उज्बेकिस्तान को ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में शामिल करने के लिए गैर-प्रस्तुत और पुराने डेटा की सूची का गठन किया गया था और स्थापित अंतर्राष्ट्रीय आवश्यकताओं के अनुसार प्रस्तुत करने के मुद्दों को हल किया गया है।

उज्बेकिस्तान को ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में शामिल करने और मौजूदा समस्याओं को व्यवस्थित रूप से हल करने के लिए स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ कई आधिकारिक बैठकें की गईं। विशेष रूप से, 29-31 अक्टूबर, 2019 को विश्व बौद्धिक संपदा संगठन, एल्सेवियर के प्रतिनिधियों और वैश्विक नवाचार सूचकांक में उज़्बेकिस्तान की स्थिति में सुधार पर "विश्व बौद्धिक संपदा संगठन, एल्सेविएर और अन्य विदेशी संगठनों के प्रतिनिधियों की भागीदारी की भागीदारी के साथ अभिनव विचारों के सप्ताह के ढांचे में"। एक गोलमेज चर्चा आयोजित की गई।

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में 15 अंतरराष्ट्रीय सूचकांक, विश्व आर्थिक मंच द्वारा किए गए 4 सर्वेक्षण और 61 संकेतकों पर मात्रात्मक आँकड़े शामिल हैं। 2015 में, अपर्याप्त डेटा और पुराने सांख्यिकीय आंकड़ों के मामले में देश 141 देशों में से 4 वें स्थान पर था। रैंकिंग में इसका प्रतिबिंब अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में अपनी प्रतिष्ठा बढ़ाने के लिए भी कार्य करता है।

देश की नवप्रवर्तन गतिविधि में कट्टरपंथी सकारात्मक घटनाओं को अंतर्राष्ट्रीय संगठनों द्वारा नियमित रूप से पहचाना जाता है। विशेष रूप से, ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स के इस साल के संस्करण में देश की नवाचार गतिविधि में बदलाव पर ध्यान केंद्रित किया गया है। जगह में। 




                    Technology Master Of Super Master


You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master