एक्सपर्ट के मुताबिक व्हाट्सएप का नया फीचर सिक्योरिटी वल्नरेबिलिटी है

                                        Always Super Technology On Super Tech Master

                        एक्सपर्ट के मुताबिक व्हाट्सएप का नया फीचर सिक्योरिटी वल्नरेबिलिटी है

    

 
हालांकि कॉन्फ़िगरेशन सक्रियण से पहले भेजे गए या प्राप्त किए गए संदेशों को प्रभावित नहीं करता है। एक ही ऐप द्वारा इंगित इस नए विकल्प की चेतावनी की एक श्रृंखला है।
व्हाट्सएप केवल उन लोगों के साथ अस्थायी संदेशों का उपयोग करने की अनुशंसा करता है, जिन पर आप भरोसा करते हैं।
व्हाट्सएप सर्वश्रेष्ठ स्नैपचैट शैली में "संदेश गायब करने" के विकल्प का परीक्षण कर रहा है। हालाँकि, साइबर स्पेस के विशेषज्ञ, ज़ैक डॉफ़मैन ने बताया कि इस सुविधा की कई कमजोरियाँ हैं, जिन पर हमें ध्यान देना चाहिए।

सबसे पहले, विशेषज्ञ टिप्पणी, फोर्ब्स में प्रकाशित एक लेख में, कि जब iPhone उपयोगकर्ता नए स्मार्टफोन मॉडल पर स्विच करते हैं, तो उन्हें व्हाट्सएप मैसेजिंग एप्लिकेशन से iCloud तक अपनी फ़ाइलों का बैकअप लेने का निर्देश दिया जाएगा, लेकिन इन प्रतियों द्वारा संरक्षित नहीं किया जाएगा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन।
उसका मतलब है कि अनुरोध किए जाने पर आपकी सामग्री वितरित की जा सकती है। डॉफमैन के अनुसार, इस भेद्यता को नवीनतम फीचर द्वारा उजागर किया गया था जिसे प्लेटफॉर्म लागू करना चाहता है।

विज्ञापन

 चित्र: पीसी मैग के जरिए व्हाट्सएप।

हालांकि नई सेटिंग्स सक्रियण से पहले भेजे गए या प्राप्त किए गए संदेशों को प्रभावित नहीं करती हैं। एप्लिकेशन द्वारा स्वयं द्वारा इंगित चेतावनियों की एक श्रृंखला है:

गायब संदेश के जवाब में उद्धृत पाठ सात दिनों के बाद चैट में रह सकता है।

यदि सुविधा बंद कर दी जाती है, तो उन्हें संदेश से वार्तालाप के लिए भेजा नहीं जाएगा।

संदेशों को सात दिन की अवधि से पहले बनाए गए बैकअप में शामिल किया जाता है, लेकिन उपयोगकर्ता द्वारा बैकअप से पुनर्स्थापित किए जाने पर हटा दिया जाएगा।


विशेषज्ञ का कहना है कि मंच के गायब होने के संदेशों की व्याख्या में असली समस्या छिपी हुई है: “डिफ़ॉल्ट रूप से, व्हाट्सएप पर आपको मिलने वाली मल्टीमीडिया फाइलें स्वचालित रूप से आपकी तस्वीरों में डाउनलोड हो जाती हैं। यदि अस्थायी संदेश सक्रिय हैं, तो उस चैट में भेजी गई मल्टीमीडिया फाइलें गायब हो जाएंगी, लेकिन स्वचालित डाउनलोड सक्रिय होने पर वे आपके फोन में सेव हो जाएंगे।

डॉफमैन बताते हैं कि इसके साथ दो गंभीर समस्याएं हैं:

आपके द्वारा भेजे जाने वाले फ़ोटो और वीडियो प्रत्यक्ष टेक्स्ट से अधिक आपको संलग्न करने की संभावना रखते हैं क्योंकि भले ही आपकी फ़ाइलें हटा दी गई हों, संभावना है कि वे अभी भी आपके संपर्कों के फोन पर मौजूद हैं।

 


आपको उन फ़ाइलों को नहीं भेजने देना चाहिए जो वे आपके फ़ोन में स्वचालित रूप से सहेजते हैं क्योंकि वे सुरक्षित नहीं हो सकती हैं।

इन कमजोरियों का सामना करते हुए, विशेषज्ञ को उम्मीद है कि आवेदन पहले से ही उन्हें सही करने के लिए काम कर रहा है। इस बीच, व्हाट्सएप ब्लॉग केवल विश्वसनीय लोगों के साथ अस्थायी संदेशों का उपयोग करने की सलाह देता है, क्योंकि किसी व्यक्ति के लिए निम्न कार्य करना संभव है:

अस्थायी संदेश को फिर से भेजें या एक स्क्रीनशॉट लें और गायब होने से पहले इसे बचाएं।

गायब होने से पहले एक अस्थायी संदेश की सामग्री को कॉपी और सहेजें।

गायब होने से पहले एक कैमरा या अन्य डिवाइस के साथ एक अस्थायी संदेश की एक तस्वीर लें।


                    Technology Master Of Super Master


You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master