अध्ययन: प्लग-इन संकर उनकी प्रतिष्ठा से बेहतर है

                                          Always Super Technology On Super Tech Master

             अध्ययन: प्लग-इन संकर उनकी प्रतिष्ठा से बेहतर है

हाइब्रिड वाहनों को अक्सर एक आलसी समझौता के रूप में देखा जाता है। वैज्ञानिकों ने अब एक अध्ययन में बैटरी और हाइब्रिड वाहनों के ड्राइविंग प्रदर्शन की तुलना की है। परिणाम: कार्बन डाइऑक्साइड की कमी की संभावना के कारण न तो ड्राइव कुछ भी लेता है। आखिरकार, लगभग 60 किलोमीटर की इलेक्ट्रिक रेंज वाले प्लग-इन हाइब्रिड शुद्ध इलेक्ट्रिक वाहनों के समान ही इलेक्ट्रिक हैं।


वर्तमान में जर्मनी में सड़क पर लगभग 50,000 शुद्ध इलेक्ट्रिक कारें और लगभग 40,000 प्लग-इन हाइब्रिड वाहन हैं। उत्तरार्द्ध एक क्लासिक दहन इंजन के साथ एक बैटरी को जोड़ती है। हालांकि, हाइब्रिड वाहनों को अक्सर पर्यावरण संघों और राजनीतिक निर्णय निर्माताओं द्वारा गंभीर रूप से देखा जाता है - क्योंकि वे विशुद्ध रूप से इलेक्ट्रिक कार नहीं हैं और इस प्रकार उनका पर्यावरणीय संतुलन खराब है। अब तक, हालांकि, बैटरी और हाइब्रिड वाहनों के विद्युत प्रदर्शन की कोई व्यवस्थित अनुभवजन्य तुलना नहीं की गई है।


फ्राउनहोफर इंस्टीट्यूट फॉर सिस्टम्स एंड इनोवेशन रिसर्च आईएसआई और कार्लज़ूए इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (केआईटी) के वैज्ञानिक अब इस शोध अंतराल को बंद करने में सक्षम हो गए हैं। शोधकर्ताओं ने जर्मनी और यूएसए में 49,000 बैटरी वाहनों और 73,000 प्लग-इन हाइब्रिड वाहनों के माइलेज की तुलना की। डेटा बेड़े परीक्षणों और कार निर्माताओं के साथ-साथ उन वेबसाइटों से आता है जो अपने स्वयं के वाहन का प्रबंधन और निगरानी करने के लिए उपयोग किए जाते हैं।


एक छोटे कार्बन पदचिह्न के साथ भी संकर

मूल्यांकन से पता चलता है कि प्लग-इन हाइब्रिड वाहनों में लगभग 60 किलोमीटर की वास्तविक इलेक्ट्रिक रेंज होती है, जो केवल शुद्ध बैटरी वाहनों के रूप में ज्यादा विद्युत होती है - प्रति वर्ष 15,000 किलोमीटर तक। यही कारण है कि उनकी कार्बन डाइऑक्साइड की कमी की क्षमता एक शुद्ध बैटरी ड्राइव के साथ इलेक्ट्रिक कारों की तरह ही महान है।


इससे भी अधिक: "यदि आप इस तथ्य को ध्यान में रखते हैं कि प्लग-इन हाइब्रिड वाहनों की काफी छोटी बैटरी का उत्पादन इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बड़ी बैटरी के उत्पादन की तुलना में कम कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ता है, तो उनके पास एक बेहतर कार्बन डाइऑक्साइड संतुलन भी है," पैट्रिक जोकेम पर जोर देता है, केआईटी में औद्योगिक प्रबंधन और औद्योगिक उत्पादन के लिए संस्थान से। "इसके अलावा, संकर विश्वास बनाने और इलेक्ट्रोमोबिलिटी फैलाने में योगदान कर सकते हैं, क्योंकि, शुद्ध बैटरी चालित वाहनों के विपरीत, उनके पास मूल रूप से दहन वाहन के समान रेंज होती है।"


शोधकर्ता इस बात पर जोर देते हैं कि प्लग-इन वाहन बैटरी वाहनों के लिए एक अच्छा पूरक हैं। अनुभवजन्य डेटा की कमी के कारण उन्हें अक्सर गंभीर रूप से देखा जाता है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि बैटरी 50 किलोमीटर से अधिक की वास्तविक इलेक्ट्रिक रेंज के साथ पर्याप्त बड़ी है और बिजली प्रणाली के डिक्रोबिनाइजेशन को और बढ़ावा दिया जाता है।


हालांकि, अध्ययन के अनुसार, बैटरी उत्पादन के दौरान कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में कमी और फास्ट चार्जिंग स्टेशनों के बढ़ते उपयोग से आने वाले वर्षों में शुद्ध इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर अधिक से अधिक लाभ बढ़ेगा।



You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master