Super Flower Moon 2020: 7 मई को दिखेगा सुपर फ्लॉवर मून, भारत में यहां देख सकते हैं लाइव

                                         Always Super Technology On Super Tech Master

                                                 Super Flower Moon 

Super Flower Moon 2020: 7 मई को दिखेगा सुपर फ्लॉवर मून, भारत में यहां देख सकते हैं लाइव

साल 2020 का दुर्भाग्य से Super Flower Moon 2020 की इस धटना को लोग भारत में नहीं देख पाएंगे, क्योंकि उस समय भारत में दोपहर हो रही होगी। हालांकि देश में सुपरमून के उत्साही इस खूबसूरत घटना को ऑनलाइन देख सकते हैं।

2020 का आखिरी था और इसे सुपर पिंक मून कहा गया। लेकिन यदि आप सोच रहे हैं कि एक सुपरमून क्या है और इसे सुपरमून क्यों कहा जाता है तो आपको इंटरनेट पर कहीं और जानें की ज़रूरत नहीं है। यहां हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताएंगे।
 

What is a supermoon?

एक सुपरमून ऑर्बिट पृथ्वी के सबसे करीब होता है। हमारे ग्रह से ज्यादा नज़दीकी के कारण, चंद्रमा बहुत बड़ा और चमकीला दिखाई देता है। इस महीने का सुपर पिंक मून हमारे ग्रह से 3,56,907 किलोमीटर दूर बताया जा रहा है और आमतौर पर पृथ्वी और चंद्रमा के बीच औसत दूरी 384,400 किलोमीटर होती है।

ज़रूरी नहीं है कि पूर्णिमा एक सुपरमून ही हो, क्योंकि चंद्रमा पृथ्वी के चारों ओर एक अण्डाकार कक्षा में घूमता है। पूरा चंद्रमा हमें तब भी दिखाई दे सकता है, जब वह हमारे ग्रह से ज्यादा दूरी पर हो।
 

How is a full moon named and why is May full moon called Flower Moon?

परंपरागत रूप से फुल मून का नाम अमेरिकी मौसमों, फूलों और क्षेत्रों के नाम पर रखा गया है जो पहली बार Maine Farmer's Almanac में प्रकाशित हुए थे। प्रकाशन के उत्तरी अमेरिका में एलगोनक्विन जनजाति ने मई के पूर्णिमा (जो वसंत के मौसम की दूसरी पूर्णिमा भी है) का नाम फ्लॉवर मून इसलिए रखा, क्योंकि साल के इस समय के आसपास बेहद बड़ी संख्या में फूल खिलते हैं। इस महीने की पूर्णिमा के अन्य नामों में कॉर्न प्लांटिंग मून और मिल्क मून भी शामिल हैं।

क्योंकि इस साल मई पूर्णिमा भी एक सुपरमून है, इसलिए इसे सुपर फ्लॉवर मून, सुपर कॉर्न प्लांटिंग मून और सुपर मिल्क मून कहा जा रहा है।
 

How to watch Super Flower Moon from India - livestream

क्योंकि 2020 का अंतिम सुपरमून (सुपर फ्लॉवर मून) 7 मई को शाम 4:15 बजे भारत में दिखाई देगा, इसलिए उजाला होने के कारण देश में लोग इसे आकाश में नहीं देख सकेंगे। हालांकि ऑनलाइन वेबसाइटों पर इसे आराम से घर बैठे लाइव देखा जा सकेगा।

You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master