Jio vs Airtel vs Vodafone: किसके रीचार्ज पैक हैं सबसे बेहतर

                              Always Super Technology On Super Tech Master

  किसके रीचार्ज पैक हैं सबसे बेहतर Jio vs Airtel vs Vodafone

Jio, Airtel और Vodafone पिछले कुछ हफ्तों से भारतीय टेलीकॉम सेक्टर में चली आ रही जंग में बहुत ज़्यादा एक्टिव रहे हैं। अपने मौज़ूदा सब्सक्राइबर बनाए रखने और नए यूज़र बनाने के लिए, तीनों कंपनियां बिना कीमतें बढ़ाएं ज़्यादा डेटा और वैधता ऑफर कर रही हैं। तीनों ही टेलीकॉम ऑपरेटर ने अपने लोकप्रिय प्लान की कीमतें भी घटा दी हैं। निश्चित तौर से जियो इस बदलाव की वज़ह बनी और अविश्वसनीय कीमतों पर प्रीपेड यूज़र के लिए डेटा पैक उपलब्ध कराए। और इंडस्ट्री की दो बड़ी खिलाड़ी एयरटेल, वोडाफोन भी पीछे नहीं रहीं और जियो से कदम से कदम मिलाते हुए अपने रीचार्ज पैक किफ़ायती दाम में पेश किए। लेकिन इतने सारे विकल्प के साथ, ग्राहकों के लिए सबसे बेहतर प्रीपेड पैक को ट्रैक करना मुश्किल हो गया है। हमने सभी टेलीकॉम कंपनियों के हर प्राइस सेगमेंट वाले रीचार्ज पैक (डेली डेटा लिमिट के साथ) को एक साथ पेश किया है, ताकि आपकी मुश्किल आसान हो सके।

जियो, एयरटेल और वोडाफोन के 200 रुपये से कम वाले प्लान
जियो के 149 रुपये वाले पैक में 1.5 जीबी डेटा प्रतिदिन, अनलिमिटेड कॉल, मुफ्त रोमिंग, 100 एसएमएस प्रतिदिन और कंपनी के ऐप की सुविधा 28 दिन के लिए मिलती है। इसी कीमत में एयरटेल 1 जीबी डेटा प्रतिदिन, अनलिमिटेड लोकल व एसटीडी कॉल, मुफ्त रोमिंग और 100 एसएमएस प्रतिदिन 28 दिन के लिए ऑफर करती है। बात करें वोडाफोन की तो 149 रुपये वाले पैक में 1 जीबी डेटा प्रतिदिन, अनलिमिटेड कॉल, मुफ्त रोमिंग और 28 के लिए 100 एसएमएस प्रतिदिन मिलते हैं।

200 रुपये के आसपास की बात करें तो, जियो यूज़र को 28 दिन की वैधता के साथ 199 रुपये के पैक में 2 जीबी डेटा प्रतिदिन मिलता है। इस पैक की सुविधाएं Republic Day 2018 Offer के तहत दी जा रही हैं। डेटा के अलावा, बाकी सभी मुफ्त सुविधाएं बाकी पैक की तरह ही हैं। एयरटेल 28 दिन के लिए 199 रुपये में 1.4 जीबी डेटा प्रतिदिन दे रही है जबकि वोडाफोन 198 रुपये में यही ऑफर दे रही है। दोनों प्लान सभी मुफ्त सुविधाओं के साथ आते हैं।

जियो, एयरटेल और वोडाफोन के 300 रुपये से कम वाले प्लान
300 रुपये से कम वाले प्लान की बात करें तो, सिर्फ जियो के पैक में ही प्रतिदिन डेटा लिमिट मिलती है। सब्सक्राइबर को 28 दिन के लिए 3 जीबी डेटा प्रतिदिन के साथ कुल 84 जीबी डेटा मिलता है। इसके अलावा मुफ्त कॉल, एसएमएस और ऐप सब्सक्रिप्शन भी इस रीचार्ज पैक के साथ उपलब्ध है।

जियो, एयरटेल और वोडाफोन के 400 रुपये से कम वाले प्लान
मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली टेलीकॉम कंपनी 349 रुपये में 70 दिन के लिए 1.5 जीबी 4जी डेटा प्रतिदिन ऑफर करती है, जबकि एयरटेल इसी कीमत में 28 दिन के लिए 2.5 जीबी डेटा दे रही है। 398 रुपये में, जियो यूज़र को 70 दिन के लिए 2 जीबी डेटा प्रतिदिन और 399 रुपये में 84 दिन के लिए 1.5 जीबी डेटा प्रतिदिन मिलता है। एयरटेल और वोडाफोन दोनों यूज़र को 399 रुपये में 70 दिन के लिए 1 जीबी डेटा प्रतिदिन मिलेगा। हर टेलीकॉम कंपनी की मुफ्त सुविधाएं रीचार्ज पैक में मिलती हैं।

जियो, एयरटेल और वोडाफोन के 500 रुपये से कम वाले प्लान
448 रुपये, 449 ररुपये और 498 रुपये वाले जियो के प्लान में क्रमशः 28 दिन के 2 जीबी डेटा प्रतिदिन, 91 दिन के लिए 1.5 जीबी डेटा प्रतिदिन और 91 दिन के लिए 2 जीबी डेटा प्रतिदिन मिलता है। 449 रुपये के रीचार्ज पैक में एयरटेल प्रीपेड ग्राहकों को 82 दिन के लिए 1.4 जीबी डेटा प्रतिदिन मिलता है जबकि वोडाफोन भी 458 रुपये वाले पैक में 84 दिन के लिए इतना ही डेा ऑफर कर रही है।

जियो, एयरटेल और वोडाफोन के 600 रुपये से कम वाले प्लान
जियो यूज़र को 509 रुपये में 28 दिन के लिए 4 जीबी डेटा प्रतिदिन मिलता है। जबकि एयरटेल और वोडाफोन भी 90 दिन के लिए इसी कीमत में 1.4 जीबी डेटा प्रतिदिन ऑफर कर रही हैं। एयरटेल 549 रुपये में अपने प्रीपेड ग्राहकों के लिए 28 दिन की वैधता के साथ 3 जीबी डेटा प्रतिदिन दे रही है।

Jio और Airtel के हर दिन 2 जीबी से ज़्यादा डेटा वाले प्लान 

Jio और Airtel के हर दिन 2 जीबी से ज़्यादा डेटा वाले प्लान में कौन बेहतर?

2016 में आधिकारिक लॉन्च के बाद से ही रिलायंस जियो ने भारत की टेलीकॉम इंडस्ट्री में भूचाल ला दिया है। एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया जैसी बड़ी टेलीकॉम कंपनियों को जियो के चलते भारतीय ग्राहकों के लिए अपने प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान में बदलाव करने पड़े। इसका नतीज़ा हुआ कि ग्राहकों को अब नए पैक में कम कीमत पर ज़्यादा डेटा मिल रहा है।

अब भारतीय पहले की तुलना में ज़्यादा डेटा की खपत कर रहे हैं। और जमकर एचडी वीडियो और ऑडियो कंटेट का मज़ा ले रहे हैं। आइये जानते हैं Airtel और Jio के उन चुनिंदा पैक के बारे में जिनमें 2 जीबी 4जी डेटा मिलता है।

रिलायंस जियो
सबसे पहले बात करते हैं उस मोबाइल कंपनी की जिसने मोबाइल डेटा वॉर शुरू किया। रिलायंस जियो ने पिछले साल अपने सब्सक्राइबरके लिए किफ़ायती डेटा पैकेज लॉन्च किे। आइये जानते हैं रिलायंस जियो के उन पैक के बारे में जिनमें 2 जीबी से ज़्यादा 4जी डेटा हर रोज मिलता है।

प्रीपेड

रिलायंस जियो के एक प्रीपेड पैक में हर रोज़ 2 जीबी 4जी डेटा मिलता है। 799 रुपये वाले पैक में 3 जीबी 4जी डेटा के अलावा, सभी नेटवर्क पर मुफ्त अनलिमिटेड वॉयस कॉल (लोकल+एसटीडी+रोमिंग), मुफ्त अनलिमिटेड एसएमएस और सभी जियो ऐप के लिए अनलिमिटेड एक्सेस मिलता है। इस पैक की वैधता 28 दिन है। यानी यूज़र को िस पैक के साथ कुल 84 जीबी डेटा का फ़ायदा मिलता है। हर रोज़ हाईस्पीड डेटा खत्म होने के बाद डेटा स्पीड धीमी होकर 64 केबीपीएस रह जाती है।

पोस्टपेड
पोस्टपेड कैटेगरी की बात करें तो, जियो के पास एक प्लान है जिसमें हर रोज़ 2 जीबी 4जी डेटा मिलता है। इस पैक की कीमत 799 रुपये है और इसमें यूज़र को 3 जीबी 4जी डेटा, अनलिमिटेड वॉयस कॉल, अनलिमिटेड एसएमएस और जियो ऐप के लिए एक्सेस मिलता है। इस पैक के लिए यूज़र को 950 रुपये की सिक्योरिटी मनी डिपॉज़िट करनी होती है और वैधता स्टैंडर्ड बिलिंग साइकिल है। हर रोज़ मिलने वाले हाई स्पीड डेटा के बाद स्पीड 64 केबीपीएस रह जाती है।

एयरटेल
सबसे पुरानी टेलीकॉम कंपनियों में से एक है भारती एयरटेल। रिलायंस जियो के आने के बाद, बड़े सब्सक्राइबर बेस वाली एयरटेल को अपने टैरिफ की कीमतें कम करनी पड़ीं। जानें एयरटेल के उन पैक के बारे में जिनमें 2 जीबी से ज़्यादा 4जी डेटा हर रोज़ मिलता है।

प्रीपेड

एयरटेल के पास दो प्रीपेड पैक हैं जिनमें 2 जीबी से ज़्यादा 4जी डेटा हर रोज़ मिलता है। पहले पैक की कीमत 549 रुपये है और सब्सक्राइबर को 3 जीबी डेटा हर रोज़ मिलता है। इसके अलावा, अनिलिमिटेड लोकल, एसटीडी और रोमिंग कॉल व 100 एसएमएस भी रोज़ मिलते हैं। इस पैक की वैधता 28 दिन है। 799 रुपये वाले एक दूसरे पैक में 3.5 जीबी डेटा हर रोज़ मिलता है। इस पैक में अनलिमिटेड वॉयस कॉल (नॉन-कॉमर्शियल इस्तेमाल के लिए)और 100 एसएमएस हर रोज़ मिलते हैं।




 

You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master