GPS रखें ऑफ और भेजें अपनी लोकेशन

                                            Always Super Technology On Super Tech Master

     GPS रखें ऑफ और भेजें अपनी लोकेशन

  Smartphone

व्हॉट्सएप या गूगल मैप्स के माध्यम से अधिकतर लोग अपनी लोकेशन साझा करते हैं जिसके लिए वह अपने फोन का जीपीएस फीचर ऑन करते हैं। क्या आपको पता है कि जीपीएस ऑन किए बगैर भी लोकेशन साझा कर सकते हैं। यहां तक कि अगर आप ऑफिस में हैं और घर की लोकेशन साझा करना चाहते हैं तो दूर बैठे वह भी संभव है। इसके बारे में बता रहे हैं बिनोद कुमार।
 
पीएस ऑन करने से न सिर्फ ज्यादा इंटरनेट डाटा की खपत होती है बल्कि बैटरी भी जल्दी खत्म हो जाती है। वहीं स्मार्टफोन यूजर जीपीएस ऑन किए बगैर भी अपनी लोकेशन साझा कर सकते हैं। इसके लिए गूगल मैप्स एप्लीकेशन को फोन में खोलें। याद रखें कि यह एप फोन में प्रीलोडेड होता है। इसमें ऊपर की तरफ दिए गए सर्च बार में उस जगह का नाम सर्च करें जहां की लोकेशन भेजना चाहते हैं। इसके बाद उस लोकेशन को जूम कर लें। फिर जिस बिल्डिंग या ऑफिस की लोकेशन भेजना चाहते हैं उस पर थोड़ी देर टच करके रखें। ऐसा करने के बाद फोन स्क्रीन पर नीचे की तरफ एक इंफोर्मेशन का आइकन ‘आई’ आएगा। इस पर क्लिक करने के बाद नीली पट्टी के नीचे शेयर लिखा मिलेगा, उस पर क्लिक करें। ऐसा करने के बाद एक नई स्क्रीन खुलेगी जिसमें व्हॉट्सएप समेत कई विकल्प दिखाई देंगे। यहां तक कि इसमें टेक्स्ट मैसेज का भी विकल्प होता है। इनमें से जिस का चाहें उस पर टच करें और सेंड का विकल्प दबा दें। ऐसा करने से उसके पास आपकी मनचाही लोकेशन भेज सकते हैं।
 
यह फीचर दूरी भी बताता है
आइकन ‘आई’ की मदद से न सिर्फ लोकेशन साझा कर सकते हैं बल्कि आप दूरी भी मांप सकते हैं। इसके लिए  measure distance नाम के विकल्प का चुनाव करना होगा। यह विकल्प शेयर करने के विकल्प के नीचे ही दिया जाता है। इसके बाद गूगल मैप्स खुलेगा जिसमें एक नीले रंग का गोलाकार होगा। जिस जगह से दूरी नापना चाहते हैं, उस नीले गोले को वहां लेकर जाएं। मिसाल के रूप में अगर मैं किसी व्यक्ति को लखनऊ की लोकेशन भेजना चाहता हूं और देखना चाहता हूं कि लखनऊ से दिल्ली के बीच की दूरी कितने किलोमीटर है तो दूसरे प्वाइंट को दिल्ली ले जाना होगा जिसके लिए सिर्फ स्क्रीन पर टच करके अंगूठा ऊपर नीचे करना होता है।
लोकेशन ऑफलाइन सेव करें
इसके अलावा कई लोग किसी एक लोकेशन को ऑफलाइन मोड में सेव करना चाहते हैं तो इसके लिए यूजर को आइकन ‘आई’ पर जाना होगा, उसके बाद डाउनलोड नाम के विकल्प पर क्लिक करें। फिर जो नई स्क्रीन खुलेगी उसमें एक सीमित जगह को दिखाया जाएगा, उसके नीचे डाउनलोड विकल्प को दबा कर यूजर मैप डाउनलोड कर सकते हैं।

साझा करें लाइव लोकेशन
किसी पार्क या पर्यटक स्थल पर घूम रहे हैं तो आप अपने दोस्त को लाइव लोकेशन भेज सकते हैं। इससे आप जहां भी जाएंगे तो गूगल मैप्स पर भेजने वाले की लोकेशन एक नीले बिंदु के रूप में दिखती रहेगी। इसके लिए गूगल मैप्स एप को खोलें। इसके बाद दाईं ओर ऊपर की तरफ दिए गए तीन लाइनों वाले विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद शेयर लोकेशन पर क्लिक करें। गूगल आपसे पूछेगा कि कितने समय तक आप लोकेशन शेयर करना चाहते हैं। इससे यूजर अधिकतम 3 दिन के लिए लोकेशन शेयर कर सकते हैं। Until you turn off विकल्प चुनकर आप इसे लंबे समय के लिए भी ऑन रख सकते हैं। इसके बाद आप उन यूजर का चुनाव कर सकते हैं जिनके साथ लोकेशन साझा करना चाहते हैं। गूगल मैप एक लिंक क्रिएट करता है, जिसे आप जीमेल या मैसेंजर के जरिए साझा कर सकते हैं। गौर करने वाली बात यह है कि इसके लिए आपके फोन में जीपीएस ऑन होना जरूरी है। 






You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master