Tatkal Ticket Booking: Seat will be confirmed as soon as you book Tatkal, very few people know these tips

Always Super Technology On Super Tech Master

तत्काल टिकट बुकिंग: तत्काल बुकिंग कराते ही सीट हो जाएगी कन्फर्म, बहुत कम लोग जानते हैं ये टिप्स


आईआरसीटीसी तत्काल बुकिंग समय सारिणी, फीस: आज हम आपको कुछ टिप्स और ट्रिक्स से परिचित कराने जा रहे हैं, जिससे आप अपना तत्काल टिकट (कन्फर्म तत्काल ट्रेन टिकट) दूसरों की तुलना में तेजी से बुक कर सकते हैं।

आईआरसीटीसी ने तत्काल पोस्ट की पुष्टि: रेलवे को भारत की जीवन रेखा कहा जाता है। हर दिन लाखों लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया जाता है। अगर आप कभी ट्रेन से यात्रा करते हैं तो कन्फर्म टिकट पाने के लिए आपको एक या दो महीने पहले टिकट बुक करना होगा। क्योंकि ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या अधिक होती है और सीटों की संख्या कम होती है। ऐसे में अगर आपको किसी आपात स्थिति में ट्रेन से यात्रा करनी हो तो ऐसा बहुत कम होता है कि ट्रेन में सीट उपलब्ध हो. त्योहारों के दौरान यहां से गुजरने वाले यात्रियों की संख्या काफी बढ़ जाती है।

ऐसे मौकों पर आपकी मदद के लिए आईआरसीटीसी तत्काल टिकट बुकिंग सुविधा बहुत उपयोगी है। तत्काल बुकिंग के जरिए यात्री एक दिन पहले टिकट बुक कराकर भी कन्फर्म सीट पा सकते हैं। हालाँकि, तत्काल टिकट बुक करना बहुत आसान काम नहीं है। इसकी सीटें कम हैं और डिमांड ज्यादा है.

इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स से रूबरू कराने जा रहे हैं, जिनके जरिए आप अपना तत्काल ट्रेन टिकट (कन्फर्म तत्काल ट्रेन टिकट) दूसरों के मुकाबले तेजी से बुक कर सकते हैं।

तत्काल बुकिंग (कन्फर्म तत्काल टिकट बुकिंग टिप्स) के लिए ये टिप्स काम आएंगे।
तिथियों के मामले में लचीले रहें

यदि कोई आपातकालीन स्थिति नहीं है, तो अपनी यात्रा की तारीखों को लचीला बनाने का प्रयास करें। क्योंकि अगर आप वीकेंड की बजाय वीकडेज़ पर टिकट बुक करते हैं तो कन्फर्म टिकट मिलने की संभावना बढ़ जाती है। क्योंकि ज्यादातर लोग अपनी छुट्टियों का आनंद लेने के लिए सप्ताहांत पर यात्रा करना पसंद करते हैं।

बुक करने के लिए एकाधिक उपकरणों का उपयोग करें
कन्फर्म तत्काल टिकट पर टिकट बुक करें⁶. ऐसा करने से कम से कम एक अकाउंट से कन्फर्म टिकट बुक होने की संभावना बढ़ जाती है.

यात्री विवरण संभाल कर रखें
तत्काल टिकट बुक करते समय यात्री की सारी जानकारी जैसे नाम, उम्र आदि पहले ही नोट कर लें।

भुगतान विकल्पों का ध्यान रखें
आप जितनी जल्दी तत्काल टिकट बुक करने का प्रयास करेंगे, कन्फर्म टिकट मिलने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। इसलिए याद रखें कि आईआरसीटीसी से तत्काल टिकट बुक करते समय आपको भुगतान प्रक्रिया के दौरान भी काफी सावधान रहने की जरूरत है। तुरंत भुगतान करने के लिए तत्काल बुकिंग करते समय मोबाइल वॉलेट, नेट बैंकिंग और यूपीआई पद्धति का उपयोग करें। इससे समय की बचत होती है. वही टिकट मिलने की संभावना बढ़ जाएगी. आप चाहें तो पेमेंट करने के लिए आईआरसीटीसी वॉलेट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
आरक्षण एजेंट सहायता
यदि आपको लगता है कि आप अपना तत्काल टिकट स्वयं बुक नहीं कर पाएंगे, तो आप एक बुकिंग एजेंट को नियुक्त कर सकते हैं।
समय पर लॉग इन करें
आपको बता दें कि एसी कोच के लिए तत्काल टिकट की बुकिंग सुबह 10:00 बजे से शुरू होती है, इसलिए 9:58 बजे से पहले लॉग इन करें। स्लीपर क्लास के लिए तत्काल टिकट की बुकिंग सुबह 11 बजे शुरू होती है, इसलिए सुबह 10:58 बजे से पहले लॉग इन करें। इसका मतलब है कि आपको बुकिंग शुरू होने से 2-3 मिनट पहले लॉग इन करने का प्रयास करना चाहिए।

इंटरनेट कनेक्शन जांचें
आपके पास तत्काल बुकिंग करने के लिए बहुत कम समय है, इसलिए हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्शन होना बहुत महत्वपूर्ण है। तत्काल टिकट बुक करने के लिए ऐसी जगह से लॉग इन करने का प्रयास करें जहां हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्शन हो।

You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master