The people of this village made their own sun, there was no sun for months, they know how they did such a good job

Always Super Technology On Super Tech Master

इस गांव के लोगों ने खुद बनाया अपना सूरज, महीनों तक नहीं था सूरज, जानते हैं कैसे किया इतना अच्छा काम


दुनिया में कई ऐसी जगहें हैं जहां सूरज की रोशनी कई दिनों तक पहुंचती है। आज जब इनमें से एक गांव के निवासियों को सूरज की रोशनी से कोई फायदा नहीं हुआ तो इसका समाधान निकाला गया.
दुनिया में कई ऐसी जगहें हैं जहां सूरज की रोशनी कई दिनों तक पहुंचती है। आज जब इनमें से एक गांव के निवासियों को सूरज की रोशनी से कोई फायदा नहीं हुआ तो इसका समाधान निकाला गया. इस गांव के निवासियों ने अपना सूरज खुद बनाया। यह इटली में उस गांव में स्थित है जिसने इस कार्य को अंजाम दिया। ग्रामीणों ने अपना कृत्रिम सूर्य बनाया।
दरअसल, इटली के इस गांव में सूरज तो उग रहा था, लेकिन कुछ जगहों पर सूरज नहीं उग रहा था। इसी वजह से गांव के लोग परेशान रहते थे. लोगों ने ऐसा समाधान ढूंढ लिया कि हम कह सकते हैं कि उन्होंने अपना सूरज खुद बना लिया। विग्नेला गांव स्विट्जरलैंड और इटली के बीच स्थित है। यहां 11 नवंबर से 2 फरवरी के बीच बहुत कम सूरज रहता है।

क्या आप जानते हैं नकली सूरज कैसे बनाया जाता है?
पहाड़ों के बीच स्थित विग्नेला गांव को ढाई महीने तक सीधी धूप नहीं मिली। यहां 11 नवंबर से 2 फरवरी के बीच सूरज दिखाई नहीं दिया था. इस गांव की कुल आबादी 200 निवासियों की है। ये चलन सदियों से चला आ रहा है. 2005 में विग्नेला के मेयर पियरफ्रैंको मिडाली की मदद से करीब 1 करोड़ रुपये इकट्ठा किए गए थे. इसके बाद गांव के सामने पहाड़ी पर एक बहुत बड़ा दर्पण लगाने का काम शुरू हुआ।

हमें सूर्य का प्रकाश कैसे मिलता है?
नवंबर 2006 में, ग्रामीणों ने समुद्र तल से 1,100 मीटर ऊपर स्थित पहाड़ का 40 वर्ग मीटर का दर्पण लगाया। सूरज की रोशनी खिड़की पर पड़ी और गाँव की ओर प्रतिबिंबित हुई। कांच के बड़े आकार के कारण, दिसंबर 2006 में पूरे गांव को पहली बार रोशन किया गया।

दर्पण के कोण को समायोजित किया गया ताकि प्रकाश गाँव के चर्च के सामने चौक तक पहुँचे। यह एक कम्प्यूटरीकृत दर्पण है जो सूर्य की गति को ट्रैक करता है और पूरे दिन घूमता रहता है। यह दर्पण गांव के एक क्षेत्र को लगभग 6 घंटे तक रोशन करता है।

You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master