Betavolt's coin-sized nuclear battery produces electricity for 50 years without charging or maintenance

Always Super Technology On Super Tech Master

बीटावोल्ट की सिक्के के आकार की परमाणु बैटरी बिना चार्ज या रखरखाव के 50 वर्षों तक बिजली पैदा करती है


बीटावोल्ट की सिक्के के आकार की परमाणु बैटरी बिना चार्ज या रखरखाव के 50 वर्षों तक बिजली पैदा करती है  स्मार्टफोन, लैपटॉप, हेडसेट, स्मार्ट घड़ी, टैबलेट और भी बहुत कुछ । जैसा कि आप देख सकते हैं, हमें प्रतिदिन चार्ज करने के लिए आवश्यक उपकरणों की संख्या बढ़ रही है । काम, स्कूल और दोस्तों के साथ घूमने- फिरने में व्यस्त हमारे जीवन में यह एक अतिरिक्त चिंता है । हममें से कई लोगों ने अपने फोन को रात भर चार्ज करना भूल जाने या जरूरत पड़ने पर अपने हेडफोन को चार्ज से बाहर पाए जाने की निराशा का अनुभव किया है । 
 
 फास्ट चार्जिंग प्रौद्योगिकियों और यूरोपीय संघ यूनिफाइड चार्जिंग पोर्ट जैसी प्रगति के बावजूद, समस्या बनी हुई है । पोर्ट, समस्या बनी रहती है. लेकिन चिंता न करें, समाधान तकनीकी गढ़, चीन से आता है । एक चीनी स्टार्टअप ने एक नई बैटरी पेश की है जो बिना रिचार्जिंग या रखरखाव की आवश्यकता के 50 वर्षों तक बिजली का उत्पादन करने का दावा करती है । यहाँ विवरण हैं 

 बीटावोल्ट की परमाणु बैटरी हमेशा के लिए चार्जिंग को नया आकार देती है 
 आज की प्रौद्योगिकी- संचालित दुनिया में, जहां कारों से लेकर हवाई जहाज तक सब कुछ बिजली पर निर्भर होने लगा है, बैटरी प्रौद्योगिकियों पर अध्ययन बढ़ रहा है । हालाँकि, लोडिंग गति के अलावा, उपभोक्ता के लिए कम से कम अब तक कोई परिणाम नहीं आया है । बीजिंग स्थित बीटावोल्ट ने एक नई बैटरी पेश की है जो रिचार्जिंग या रखरखाव की आवश्यकता के बिना 50 वर्षों तक बिजली का उत्पादन करने का दावा करती है । और जब आप" परमाणु" सुनते हैं तो एक विशाल बैटरी की कल्पना न करें । बीटावोल्ट एक सिक्के से भी छोटी बैटरी में 63 आइसोटोप डालने का प्रबंधन करता है ।  
 बीटावोल्ट की परमाणु बैटरी वर्तमान में 3 वोल्ट पर 100 माइक्रोवाट उत्पन्न करती है, जो सभी एक छोटे 15x15x5 घन मिलीमीटर में पैक की जाती है । हालाँकि, लक्ष्य 2025 तक 1 वाट की शक्ति तक पहुँचने का है । यह तकनीक क्षयकारी आइसोटोप की ऊर्जा का उपयोग करती है, एक अवधारणा जो 20 वीं शताब्दी में विकसित हुई थी । अंतरिक्ष यान, पानी के नीचे प्रणालियों और दूरस्थ वैज्ञानिक स्टेशनों में उपयोग की जाने वाली पुरानी थर्मोन्यूक्लियर बैटरियों को लागत और आकार से संबंधित चुनौतियों का सामना करना पड़ा । 
 
 कंपनी का कहना है कि परमाणु बैटरी अभी परीक्षण चरण में है और बीटावोल्ट जल्द ही बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू करने की योजना बना रही है । ऐसा iPhone रखने का विचार, जिसकी बिजली कभी ख़त्म न हो, अविश्वसनीय लगता है, है ना? हालाँकि, अपनी जेब में परमाणु बैटरी ले जाने के संभावित जोखिमों को देखते हुए, इस क्रांतिकारी आविष्कार को अभी सावधानी से करना बुद्धिमानी है । परिणामस्वरूप, बड़े पैमाने पर उत्पादन अभी भी एक दूर का सपना हो सकता है । 

You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master