3000 year old sword found here, still shines...archaeologists were surprised to see it!

Always Super Technology On Super Tech Master

3000 साल पुरानी तलवार चमकती है...देखकर हैरान रह गए पुरातत्वविद!


जर्मनी में 3000 साल पुरानी एक तलवार मिली है और वह बेहतरीन हालत में है. इतना ही नहीं इस तलवार की चमक आज भी बरकरार है. पुरातत्वविदों को यह तलवार एक कब्र में मिली।

जर्मनी में एक प्राचीन तलवार मिली थी, जिसे पुरातत्वविदों ने कांस्य युग के दफन स्थल से निकाला था। यह तलवार 3000 साल पुरानी बताई जाती है। इतने सालों बाद भी यह हथियार इतनी अच्छी स्थिति में है कि आज भी चमकता है। यह देखकर पुरातत्वविद हैरान रह गए। कहा जाता है कि यह तलवार 14वीं शताब्दी ईसा पूर्व के अंत में तीन लोगों की कब्र में मिली थी।

लाइव साइंस की रिपोर्ट के मुताबिक, यह तलवार बवेरिया के नोर्डलिंगेन शहर में एक पुरुष, एक महिला और एक बच्चे के कब्रिस्तान में मिली थी। स्मारक संरक्षण के लिए बवेरियन राज्य कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, "ऐसा प्रतीत होता है कि तीन लोगों को एक के बाद एक दफनाया गया था, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि वे एक-दूसरे से संबंधित थे या नहीं"।

तलवार अच्छी तरह से संरक्षित है.
बयान में आगे कहा गया है: “तलवार इतनी अच्छी तरह से संरक्षित है कि यह अभी भी चमकती है। इसमें एक अष्टकोणीय कांस्य हैंडल है, जो अब हरे रंग का है क्योंकि कांस्य में तांबा होता है। तांबा एक ऐसी धातु है जो हवा और पानी के संपर्क में आने पर ऑक्सीकृत हो जाती है।

तलवार की खोज दुर्लभ है।
पुरातत्वविदों ने तलवार का समय ईसा पूर्व 14वीं शताब्दी के अंत का बताया है। टीम ने कहा कि इस तलवार की खोज दुर्लभ है, क्योंकि सहस्राब्दियों से मध्य कांस्य युग की कई कब्रें लूटी गई हैं। केवल कुशल लोहार ही अष्टकोणीय तलवारें बना सकते थे। ब्लेड पर कोई कट के निशान या घिसाव के निशान नहीं हैं, जिससे पता चलता है कि इसका कोई औपचारिक या प्रतीकात्मक उद्देश्य था।
स्मारक संरक्षण के लिए बवेरियन कार्यालय के प्रमुख माथियास फ़िल ने बयान में कहा: "तलवार और क्रूस की अभी भी जांच करने की आवश्यकता है, ताकि हमारे पुरातत्वविद् खोज को अधिक सटीक रूप से वर्गीकृत कर सकें।"

You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master