After 17 days of hard work, 41 workers were rescued from the tunnel.


Always Super Technology On Super Tech Master

17 दिनों की कड़ी मशक्कत के बाद 41 श्रमिकों को सुरंग से बचाया गया

 श्रमिकों को विशेष रूप से संशोधित स्ट्रेचर पर निकाला गया; इन्हें दो मीटर चौड़े पाइप में मैन्युअल रूप से डाला गया था, जिसे पहाड़ी में ड्रिल किए गए छेदों में डाला गया था।

नई दिल्ली: उत्तराखंड के सिल्कयारा में एक सुरंग में भूमिगत फंसे 41 लोगों को मंगलवार शाम को बचा लिया गया, जो 17 दिनों के बहु-एजेंसी ऑपरेशन के अंतिम चरण की शुरुआत थी, जो अंततः निषिद्ध मैनुअल "चूहा छेद" पर निर्भर था। ”। - हाई-टेक मशीनों या बरमा के बाद इस्तेमाल की गई एक खनन तकनीक, लगभग 60 मीटर चट्टान को तोड़ने में विफल रही, जिससे श्रमिकों के दबने का खतरा था।

निष्कर्षण प्रक्रिया में प्रत्येक श्रमिक को सतह की स्थितियों के लिए फिर से अभ्यस्त होने की अनुमति देने में कुछ समय लगा, जहां वर्तमान में तापमान 14 डिग्री सेल्सियस के आसपास है।

श्रमिकों को विशेष रूप से संशोधित स्ट्रेचर पर निकाला गया; इन्हें दो मीटर चौड़े पाइप में मैन्युअल रूप से डाला गया था, जिसे पहाड़ी में ड्रिल किए गए छेदों में डाला गया था। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी वहां मौजूद थे और बाहर आते ही उन्होंने कार्यकर्ताओं को गले लगाया.

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल, या टीम के सदस्यों की स्थिति का दस्तावेजीकरण और नामांकन पैनल के माध्यम से उनके मार्गदर्शन के लिए सबसे पहले पाइप में प्रवेश किया गया था। प्रत्येक कार्यकर्ता को एक-एक संगीतकार से बांधा मिला, जिसे फिर 60 मीटर चट्टान और ज्वालामुखी के बीच से नामित रूप में निकाला गया।

एम्बुलेंस - उनमें से 41, प्रत्येक कर्मचारी के लिए एक - बचाए गए श्रमिकों के साथ सुरंग स्थल से बैचों में लगभग 30 किमी दूर चिन्यालीसौड़ में स्थापित आपातकालीन चिकित्सा सुविधाओं के लिए रवाना हुईं।

जैसे ही पहले कर्मचारी सुरंग से बाहर आए, बचावकर्मियों और साइट पर मौजूद लोगों ने उनका मालाओं, मिठाइयों और जयकारों से स्वागत किया। 17 दिनों में पहली बार अपनों से मिलकर फंसे मजदूरों के परिवार खुशी से झूम उठे। फिर बचाए गए श्रमिकों ने घर वापस आकर अपने परिवारों से बात की।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने फंसे हुए श्रमिकों और उनके परिवारों के साहस और धैर्य के साथ-साथ बचाव कर्मियों के साहस और दृढ़ संकल्प को सलाम करने में देश का नेतृत्व किया।

"उत्तरकाशी में हमारे श्रमिक भाइयों के बचाव अभियान की सफलता हर किसी को भावुक कर देती है। मैं सुरंग में फंसे लोगों से कहना चाहता हूं कि आपका साहस और धैर्य हर किसी को प्रेरित करता है। मैं आप सभी के अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं। यह एक सवाल है "यह एक बड़ी संतुष्टि है कि लंबे इंतजार के बाद अब हमारे दोस्त अपने प्रियजनों से मिल सकेंगे. इस कठिन समय में इन परिवारों ने जो धैर्य और साहस दिखाया है, उसकी जितनी सराहना की जाए कम है।''

उन्होंने कहा, "मैं इस बचाव अभियान से जुड़े सभी लोगों के जज्बे को भी सलाम करता हूं। उनके साहस और दृढ़ संकल्प ने हमारे श्रमिक भाइयों को नया जीवन दिया है। इस मिशन में शामिल सभी लोगों ने मानवता और टीम वर्क का एक आश्चर्यजनक उदाहरण पेश किया है।"

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने एक्स पर एक वीडियो संदेश जारी किया। उन्होंने लिखा, "सिल्कयारा सुरंग बचाव अभियान में शामिल सभी लोगों को धन्यवाद।"

बचाव के लिए सावधानीपूर्वक तैयारी की गई। वायु सेना का चिनूक हेलीकॉप्टर आपात स्थिति में प्रतिक्रिया देने के लिए तैयार था और श्रमिकों को चिन्यालीसौड़ अस्पताल में स्थानांतरित करने के लिए एक ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया था।

कल रात, 'चूहा खनिक' - वे श्रमिक जो कोयला खनन की एक आदिम और वर्तमान में अवैध विधि में संकीर्ण शाफ्ट ड्रिल करते हैं - को अमेरिकी ऑगुर ड्रिल की वापसी के बाद अंतिम 12 मीटर की दूरी में चट्टानों को मैन्युअल रूप से खोदने के लिए धोखा दिया गया था। इसके ब्लेड मलबे और लोहे की सलाखों से बंद हो गए थे।


You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master