You were surprised to see the inside of a 2,000-year-old tomb.

Always Super Technology On Super Tech Master

2,000 साल पुराना मकबरा अंदर का हिस्सा देखकर हैरान रह गए 

 दो हजार साल पुरानी कुत्ते की कब्र मिली: इटली में तीन सिर वाले कुत्ते सेर्बेरस की 'कब्र' खोजी गई है। इस कुत्ते की एक दीवार पेंटिंग भूमिगत दबे एक सीलबंद कमरे में पाई गई है, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह अंडरवर्ल्ड के प्रवेश द्वार की रक्षा करता था।


प्राचीन ग्रीक पौराणिक कथाओं के तीन सिर वाले कुत्ते 'सेर्बेरस' की दीवार पेंटिंग वाली एक कब्र इटली में खोजी गई है। जमीन में दबा हुआ यह कक्ष नेपल्स के उपनगर गिउग्लिआनो में खोजा गया था और माना जाता है कि यह लगभग 2 हजार साल पुराना है। पुरातात्विक टीम को एक क्षेत्रीय सर्वेक्षण के दौरान यह स्थल मिला और वे इसे देखकर आश्चर्यचकित रह गए।


डेलीमेल की रिपोर्ट के अनुसार, पुरातत्वविदों को पहले ही इस क्षेत्र में बड़ी संख्या में दफन स्थल मिल चुके हैं, जो रोमन गणराज्य (510-31 ईसा पूर्व) से लेकर रोमन शाही युग (31 ईसा पूर्व - 476 ईस्वी) के समय के हैं। अब खोजे गए इस मकबरे की छत और दीवारों पर कई दीवार पेंटिंग पाई गई हैं, जिनमें से सबसे खास तीन सिर वाले कुत्ते 'सेर्बेरस' की दीवार पेंटिंग है, जो अंडरवर्ल्ड के द्वारों की रक्षा करता था, यही कारण है से को 'सेर्बेरस का मकबरा' कहा जाता है।' यह कहने के बाद।


कब्र में कुत्ते सेर्बेरस की भित्ति पेंटिंग के अलावा अन्य पेंटिंग भी मिली हैं। सेर्बेरस कुत्ते की भित्ति चित्र हरक्यूलिस के सबसे खतरनाक कारनामों में से एक के बारे में बताता है, जब वह सेर्बेरस के कुत्ते को पकड़ने के लिए बुध के आदेश पर अंडरवर्ल्ड में उतरा था। दीवार चित्रों में अन्य पौराणिक आकृतियों में इचिथियोसेंटॉर्स शामिल हैं, जो एक प्रकार का समुद्री देवता है जिसका ऊपरी शरीर मानव का और निचला आधा हिस्सा, घोड़े के सामने के पैर और मछली की पूंछ है।


इस दृश्य में दो इचिथियोसेंटॉर्स को एक प्राचीन ग्रीको-रोमन ढाल पकड़े हुए एक-दूसरे का सामना करते हुए दिखाया गया है।


पुरातत्वविदों ने इस अंत्येष्टि मकबरे की खोज तब की जब उन्होंने ओपस इंकर्टम नामक प्राचीन रोमन निर्माण तकनीक का उपयोग करके बनाई गई एक दीवार की खोज की। खुदाई के दौरान यह कब्र सामने आई, जिसे एक भारी स्लैब से बंद कर दिया गया था। कब्र में प्रवेश करने के लिए पुरातत्वविदों को सावधानी से स्लैब को हटाना पड़ा, जिसके बाद वे अंदर का हिस्सा देखकर आश्चर्यचकित रह गए, यह उनकी आंखों के सामने एक दुर्लभ खोज थी।

You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master