Lamb Recipe Make this delicious Roasted Lamb, see the recipe

Always Super Technology On Super Tech Master

मेमने की रेसिपी इस स्वादिष्ट रोस्ट मेमने को बनाएं, रेसिपी देखें


मटन भुना गोश्त एक पारंपरिक भारतीय व्यंजन है जो बकरी के मटन से तैयार किया जाता है। ऐसा करने के लिए मेमने को मसालों के मिश्रण के साथ अच्छी तरह से पकाया जाता है, जिससे इसका स्वाद बहुत अच्छा हो जाता है। मेमने को कटे हुए प्याज और मसालों के मिश्रण के साथ धीमी गति से पकाया जाता है, जिससे यह बहुत कोमल और रसीला हो जाता है। इस रेसिपी को रुमाली रोटी या नान के साथ परोसा जाता है, आप चाहें तो चावल के साथ भी इस रेसिपी का आनंद ले सकते हैं, अगर आपके पास प्याज और खीरा है तो इस रेसिपी का स्वाद अलग है. आइये जानते हैं स्वादिष्ट मटन भुना गोश्त कैसे बनाया जाता है।

मुख्य सामग्री
250 ग्राम मेमना
मुख्य भोजन के लिए
कटा हुआ प्याज
1 चम्मच अदरक का पेस्ट
1 चम्मच लहसुन का पेस्ट
नमक आवश्यकतानुसार
1 चम्मच मिर्च पाउडर
1 चम्मच धनिया पाउडर
3 - कटे हुए टमाटर
1 कप दही
1 चम्मच गरम मसाला पाउडर
बे पत्ती
1 चम्मच काली मिर्च
आवश्यक दालचीनी
आवश्यकतानुसार लौंग
आवश्यकतानुसार हरी इलायची
कसूरी मेथी आवश्यकतानुसार
आवश्यकतानुसार हरा धनिया
आवश्यकतानुसार हरा

चरण 1:
सबसे पहले एक बर्तन लीजिए और उसे गर्म होने के लिए गैस पर रख दीजिए, अब इसमें तेल डाल दीजिए, जब तेल अच्छी तरह गर्म हो जाए तो इसमें मसाले तेजपत्ता, लौंग, काली मिर्च, दालचीनी डाल दीजिए और थोड़ी देर भून लीजिए. . जब यह हल्का हो जाता है - जब खुशबू आने लगे तो इसमें अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर 2 मिनट तक पकाएं, अब इसमें मेमना डालें और स्वादानुसार नमक डालकर 2 से 3 मिनट तक भूनें. जब मेमना अच्छे से भून जाए तो इसमें थोड़ा सा पानी डालकर बर्तन का ढक्कन बंद कर दें और 2 से 3 सीटी आने तक पकाएं.

चरण दो:
- अब एक दूसरा पैन लें और उसमें थोड़ा सा तेल डालें, जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें कटा हुआ प्याज डालें और सुनहरा होने तक भून लें. जब प्याज अच्छे से भून जाए तो इसमें कटे हुए टमाटर डालें और नरम होने तक अच्छे से पकाएं.

चरण 3:
जब टमाटर नरम हो जाएं तो इसमें मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और गरम मसाला डालें और 4 से 5 मिनट तक पकाएं. - अब पके हुए मेमने को तैयार सॉस में डालें और अच्छी तरह मिला लें. - इसके बाद इसमें दही डालकर अच्छे से मिलाएं और तेज आंच पर 4 से 5 मिनट तक पकाएं. - दही डालने के बाद इसे चम्मच से चलाते रहें ताकि दही फटे नहीं.

चरण 4:
मेमने को पकाने की विधि में मेमने का शोरबा (बर्तन में बचा हुआ मेमने का पानी) मिलाएं और अच्छी तरह से पकाएं जब तक कि मेमना नरम और रसदार न हो जाए। जब यह अच्छे से पक जाए तो इसमें मेथी कसूरी डालें और आंच बंद कर दें. अपनी रेसिपी को न सिर्फ स्वादिष्ट बनाने के लिए बल्कि देखने में भी लाजवाब बनाने के लिए गार्निश के लिए प्याज के छल्ले और हरी मिर्च का उपयोग करें, फिर इसे रोटी या चावल, जो भी आपको पसंद हो, के साथ परोसें। तो देखिये दोस्तों मटन भुना गोश्त रेसिपी बनाना कितना आसान है। इसका स्वाद लाजवाब है, जब आपके घर पर मेहमान हों या कोई खास मौका हो तो आपको यह रेसिपी जरूर ट्राई करनी चाहिए. जैसे ही आप रेसिपी बनाते हैं, ध्यान रखें कि दही डालने के बाद, जैसे ही आप इसे तेज़ आंच पर पकाएँ, अपने चम्मच को इधर-उधर घुमाएँ और बर्तन में मेमने को ज़्यादा न पकाएँ।

You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master