Sony Xperia 5 IV

Always Super Technology On Super Tech Master

 Sony Xperia 5 IV में ज़ूम लेंस आई एएफ और रीयल-टाइम ऑब्जेक्ट ट्रैकिंग सभी कैमरों में उपलब्ध हैं।

Sony Xperia 5 IV में 12MP के चार कैमरे हैं - एक सेल्फ़ी और तीन ओवर पीछे वायर, अल्ट्रावाइड और टेलीफ़ोटो लेंस के साथ। जूम कैमरा को छोड़कर सभी टॉप-टियर एक्सपीरिया 1 IV के इमेजर्स के समान हैं।

तो, तीन 12MP सेंसर के साथ पीछे की तरफ ट्रिपल-कैमरा सेटअप है। एक एकल एलईडी फ्लैश और एक रंग आरजीबी सेटअप के बाहर बैठता है।

मुख्य कैमरा 1.8µm पिक्सेल वाले 12MP Sony IMX 557 1/1.7" सेंसर पर निर्भर करता है जो वैकल्पिक रूप से स्थिर 24mm f/1.7 लेंस के पीछे बैठता है। डुअल पिक्सेल PDAF भी समर्थित है।

अल्ट्रावाइड कैमरा 1.4µm पिक्सेल वाले 12MP Sony IMX 563 1/2.55" सेंसर पर निर्भर करता है जो 16mm f/2.2 लेंस के पीछे बैठता है। यह कैमरा डुअल पिक्सेल AF को भी सपोर्ट करता है।

टेलीफोटो कैमरे में Sony IMX 650 सेंसर का उपयोग करने की सूचना है - Xperia 1 IV के टेली के समान। Sony Xperia के दोनों फोन 1.0µm पिक्सेल और PDAF के साथ 12MP 1/3.5" सेंसर का उपयोग करते हैं।

इस Xperia 5 IV पर ज़ूम लेंस एक स्थिर 60mm f/2.4 लेंस है, जो प्राथमिक कैमरे पर 2.5x ऑप्टिकल आवर्धन प्रदान करता है।

अंत में, नया सेल्फी कैमरा Xperia 1 IV के समान है - Sony IMX 663 1/2.9" सेंसर पर आधारित 12MP का शूटर जिसमें 24mm f/2.0 लेंस के पीछे 1.25µm पिच और अनंत पर एक निश्चित फ़ोकस है। यह कैमरा दूसरों की तरह ही 4K वीडियो कैप्चरिंग को सपोर्ट करता है।

Sony Xperia 5 III के बाद से कैमरों ने कुछ नई तरकीबें सीखी हैं। इस नए Xperia 5 IV पर, मुख्य और टेली कैमरे अब ऑप्टिकल स्टेडीशॉट - OIS + EIS - और FlawlessEye - का समर्थन करते हैं, जो कम रोशनी की स्थिति में स्थिरता में सुधार करता है। अल्ट्रावाइड और सेल्फी कैमरे निश्चित रूप से नियमित स्टीडीशॉट (ईआईएस) का समर्थन करते हैं।

आई एएफ और रीयल-टाइम ऑब्जेक्ट ट्रैकिंग सभी कैमरों में उपलब्ध हैं।

एक और चीज जिसने इसे सभी कैमरों के लिए बनाया है वह है 120fps पर 4K वीडियो कैप्चरिंग - यह मोड अब Cinema Pro ऐप के माध्यम से सभी कैमरों के लिए उपलब्ध है।

एक्सपीरिया 5 IV वीडियो के लिए वाइड डायनामिक रेंज का भी समर्थन करता है, एक ऐसी सुविधा जो एक्सपीरिया 1 IV पर प्रीमियर हुई और एचडीआर वीडियो कैप्चरिंग से स्वतंत्र रूप से काम करती है - जिसका अर्थ है कि यह एसडीआर और एचडीआर मोड दोनों में चालू/बंद हो सकता है। व्यापक गतिशील रेंज विकल्प, यदि सक्षम है, तो कथित गतिशील रेंज को बढ़ाने के लिए कई फ़्रेमों को जोड़कर वीडियो शूट करता है। यहां वीडियो स्थिरीकरण का समर्थन नहीं करते हैं, जबकि मानक गतिशील रेंज मोड अभी भी प्रत्येक फ्रेम की अलग-अलग प्रोसेसिंग लाता है, और इसे स्थिर किया जा सकता है।

वीडियो के लिए विंड डिटेक्शन भी उपलब्ध है - यह अनिवार्य रूप से वीडियो शूट करते समय हवा के कारण होने वाले शोर को अलग करता है और हटाता है।

और अब, सोनी इस एक्सपीरिया के साथ प्रदान किए जा रहे कैमरा ऐप्स पर एक नज़र डालते हैं।

Xperia 5 IV पर डिफ़ॉल्ट कैमरा ऐप Sony's Photo Pro है। इसका बेसिक मोड वह है जहां आप अपना अधिकांश पॉइंट-एंड-शूटिंग समय बिताएंगे जब आप रचनात्मक नियंत्रण के बारे में ज्यादा परवाह नहीं करेंगे। (अंतर्निहित) श्वेत संतुलन और एक्सपोज़र कंपंसेशन, बोकेह मोड, ड्राइव मोड, फ्लैश और पहलू अनुपात के लिए स्लाइडर्स को शटर रिलीज़ के ठीक बगल में रखा गया है। ज़ूम चयनकर्ता भी पास में है, इसलिए आपके दूसरे हाथ का उपयोग किए बिना लगभग सब कुछ एक ही अंगूठे से संचालित किया जा सकता है। और आप या तो हार्डवेयर या वर्चुअल शटर कुंजियों का उपयोग कर सकते हैं।

हम विशेष रूप से ज़ूम चयनकर्ताओं के प्रशंसक नहीं हैं - एक बार जब आप 0.6x का चयन करते हैं, तो 2.5x अगम्य हो जाता है, और इसके विपरीत। इस चयनकर्ता के गायब होने की वस्तुतः कोई आवश्यकता नहीं है, और यह अविश्वसनीय रूप से अप्रिय कैमरा स्विचिंग और उंगली को खींचने की ओर ले जाता है।

दृश्यदर्शी के विपरीत छोर पर, और इसके लिए आपको अपने दूसरे हाथ की आवश्यकता होगी, आपको एक और बटन, Google लेंस का एक शॉर्टकट, (बल्कि लंबा) सेटिंग मेनू तक पहुंचने के लिए एक मेनू बटन और वह बटन मिलेगा जो आपको इस बेसिक मोड/ऐप और इसके प्रो चेंज ईगो के बीच स्विच करने देता है।

फोटोग्राफी प्रो के प्रो सेक्शन में, आपको एक ऑटो मोड, साथ ही क्लासिक प्रोग्राम, शटर प्राथमिकता और मैनुअल मोड, साथ ही एक मेमोरी रिकॉल विकल्प मिलता है, जहां आप वापस आने में सक्षम होने के लिए सेटिंग्स की प्री-सेट स्थिति स्टोर कर सकते हैं। जल्दी से।

फोटो प्रो इंटरफ़ेस एक समर्पित सोनी अल्फा कैमरा की याद दिलाता है, जिसे केवल स्मार्टफोन उपयोग के लिए अनुकूलित किया गया है। दाईं ओर, आपको फ़ोकस मोड और क्षेत्र, श्वेत संतुलन और आईएसओ जैसी फ़ोटोग्राफ़िक सेटिंग्स बदलने को मिलती हैं, लेकिन यह एक्सपोज़र कंपंसेशन है जो स्पष्ट रूप से सबसे महत्वपूर्ण नियंत्रण है क्योंकि यह स्क्रीन क्षेत्र का लगभग एक तिहाई हिस्सा प्राप्त करता है। यहाँ कोई वर्चुअल शटर नहीं है; आपको यांत्रिक एक का उपयोग करने की आवश्यकता होगी।

सिनेमा प्रो सोनी का सबसे उन्नत ऐप है और शूटिंग प्रक्रिया के सभी पहलुओं पर सूक्ष्म नियंत्रण प्रदान करता है। यह फ्रेम दर और रिज़ॉल्यूशन को अनलॉक करता है जो बुनियादी ऐप में उपलब्ध नहीं है, जिसमें 4K से लेकर 120fps तक, 21: 9 पहलू अनुपात में शामिल है - यह वास्तव में इस ऐप में एकमात्र अनुपात है। आपको शटर गति (जो आप शटर कोण द्वारा चुनते हैं), आईएसओ और एफ-स्टॉप (जहां लागू हो), साथ ही सफेद संतुलन और 'लुक' पर अंतिम कहना है - एक रंग प्रोफ़ाइल की तरह जिसमें एक गुच्छा है (वेनिस सीएस, ओपेक/बीयू60वाईई60, ब्राइट/बीयू20वाईई60, और इसी तरह)। व्यूफ़ाइंडर के नीचे बाईं ओर A -2 से +2EV संकेतक स्केल आपको बताएगा कि आप मीटर्ड एक्सपोज़र स्तर से कितनी दूर हैं।

Cinema Pro की सबसे उपयोगी विशेषताओं में से एक  संक्रमण की अवधि पर नियंत्रण के साथ प्री-सेट फोकस दूरी (एबी) के बीच फोकस रैक करने की क्षमता है। फोकस कार्यक्षमता के लिए टैप भी है, लेकिन कोई ट्रैकिंग नहीं है, इसलिए यदि आपका विषय फ्रेम के भीतर चलता है, तो फ़ोन उसका अनुसरण नहीं करेगा - इसके बजाय, यह उस बॉक्स पर ध्यान केंद्रित करेगा जहां आपने टैप किया था।

ध्यान केंद्रित करने में सहायता की बात आने पर एक बड़ी चूक, और यह लगातार बनी रहती है, ध्यान केंद्रित करना है। मैनुअल फोकस से इससे काफी फायदा होगा, लेकिन यह एक हिट-एंड-मिस मामला है जैसा कि यह खड़ा है।

Cinema Pro में Eye AF की उपलब्धता में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है - यह अन्य दो ऐप्स तक ही सीमित है।

वीडियो प्रो एप एक्सपीरिया 5 IV पर भी उपलब्ध है। Cinema Pro के समान, यह ऐप बेसिक ऐप के शीर्ष पर दानेदार एक्सपोज़र नियंत्रण और अतिरिक्त फ्रेम दर प्रदान करता है, लेकिन बाद में फुटेज को कलर-ग्रेड करने की परेशानी से बचाता है। यह आपके पसंदीदा वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म पर सीधे आउट-ऑफ-कैमरा (फोन) अपलोड के लिए अधिक उपयुक्त बनाता है।

YouTube पर लाइव स्ट्रीमिंग इस ऐप के माध्यम से उपलब्ध है - एक नई सुविधा जो Xperia 5 IV के साथ आ रही है लेकिन Xperia 1 IV पर प्रीमियर की गई है। आप अपने खाते से लॉग इन करते हैं, नाम, गुणवत्ता निर्धारित करते हैं, और बस आरईसी हिट करते हैं, और आप लाइव हैं। ग्राहकों की संख्या के लिए आपको YouTube की आवश्यकताओं को पूरा करने की भी आवश्यकता नहीं है, Sony ने YouTube के साथ एक सौदा किया है जो उन्हें समाप्त कर रहा है।

एक्सपोज़र नियंत्रण और अन्य शूटिंग पैरामीटर मेनू बटन से एक्सेस किए जाते हैं। ध्यान रहे, यह हैमबर्गर [मेनू] बटन से एक अलग बटन है - थोड़ा भ्रमित करने वाला यूआई विकल्प, जिसे समझने में हमें कुछ समय लगा।

मेनू का पहला टैब वह है जहां आप लेंस (कैमरा), रिज़ॉल्यूशन, फ्रेम दर, एसडीआर/एचडीआर, स्थिरीकरण, फ्लैश चुनते हैं। आप यहां 4K120 तक रिकॉर्ड कर सकते हैं, और यह नियमित 16:9 4K भी है, इसलिए Cinema Pro में 3840x1644px के विपरीत 3840x2160px। एक छोटी सी चेतावनी यह है कि यह 120fps पर एन्कोड किया गया है, इसलिए यह वास्तविक जीवन की गति पर वापस खेलता है और धीमी गति में नहीं, हालांकि यदि यह धीमा-मो है कि आप बाद में हैं, तो आप इसे 1/4 या 1/5 तक धीमा कर सकते हैं पोस्ट में। एक 'धीमी गति' सेटिंग भी है, लेकिन यह केवल 60fps तक है, और वे क्लिप 30fps पर प्लेबैक करते हैं, इसलिए आधी गति।

You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master