how to fix 403 error

Always Super Technology On Super Tech Master

403 त्रुटि कैसे ठीक करें


मुझे आपको एक चित्र पेंट करने दें। आप अपना इंटरनेट ब्राउज़र खोलते हैं और उस वेबसाइट तक पहुँचने का प्रयास करते हैं जिस पर आप अक्सर जाते हैं। लेकिन इस बार, वेबसाइट हमेशा की तरह खुलने के बजाय, आपका स्वागत "403 त्रुटि: निषिद्ध" संदेश के साथ किया जाता है। इसका मतलब है कि आपको वेबसाइट तक पहुंच प्रतिबंधित कर दी गई है। अब ये अचानक से क्यों हो गया? "403 त्रुटि: निषिद्ध" संदेश का वास्तव में क्या अर्थ है? क्या यह आपकी ओर से या उनके सर्वर से समस्या है? आप इस त्रुटि को ठीक करने के लिए क्या कर सकते हैं? आपके सभी सवालों के जवाब देने के लिए, हमने इस विस्तृत लेख को संकलित किया है कि 403 निषिद्ध त्रुटि क्या है और इसे कैसे ठीक करें।
यह महत्वपूर्ण है कि आप "403 निषिद्ध त्रुटि" के बारे में जानने के लिए जो कुछ भी है उसे समझने के लिए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण अपनाएं। इसलिए, आपके लिए चीजों को आसान बनाने के लिए, हम पहले समझाएंगे कि "403 निषिद्ध त्रुटि" क्या है। दूसरे, हम उन विभिन्न कारणों के बारे में बात करेंगे जिनके कारण आप इस त्रुटि का सामना कर सकते हैं, इसके बाद "403 निषिद्ध त्रुटि" को आसानी से हल करने में आपकी मदद करने के लिए शीर्ष सुधारों की एक सूची होगी। इसलिए पढ़ते रहें और नीचे दी गई तालिका का उपयोग करें
सीधे शब्दों में कहा जाए, तो "403 निषिद्ध त्रुटि" एक HTTP इनकार त्रुटि है जो आपको तब मिलती है जब आपके पास किसी वेबसाइट या उस वेबपेज पर उपलब्ध डेटा तक पहुंचने की अनुमति नहीं होती है जिसे आप एक्सेस करने का प्रयास कर रहे हैं। इसका मतलब है कि वेबसाइट आपके अनुरोध की पहचान करने में सक्षम है लेकिन वेबसाइट या वेबपेज की सामग्री को देखने के लिए आपको अधिकृत करने में असमर्थ है। इसके मूल में, यह वेबसाइट के साथ ही एक समस्या है। वेबसाइट के व्यवस्थापक ने वेबसाइट या वेब पेज की कुछ सामग्री को आपके लिए दुर्गम बना दिया है। कुछ मामलों में, यह वेब सर्वर के साथ या आपकी ओर से तकनीकी समस्याओं के कारण हो सकता है।
इसे "403 निषिद्ध त्रुटि" कहा जाता है क्योंकि HTTP स्थिति कोड इस तरह से समस्या का वर्णन करता है। "403 निषिद्ध त्रुटि" अलग दिख सकती है और आपके द्वारा देखी जाने वाली वेबसाइटों के आधार पर अलग-अलग नाम रख सकती है। इस त्रुटि की सबसे आम विविधताएं हैं –

403 निषिद्ध
HTTP 403
निषिद्ध
HTTP त्रुटि 403 - निषिद्ध
HTTP त्रुटि 403.14 - निषिद्ध
त्रुटि 403
त्रुटि 403 - निषिद्ध
निषिद्ध - आपके पास इस सर्वर पर [निर्देशिका] तक पहुँचने की अनुमति नहीं है

तकनीकी रूप से, दो प्राथमिक कारण हैं कि आपको HTTP 403 निषिद्ध त्रुटि कोड का सामना क्यों करना पड़ सकता है:
या तो, वेब सर्वर के व्यवस्थापकों ने कठोर अनुमतियाँ और प्रतिबंध स्थापित किए हैं जो आपको वेबसाइट या वेबपेज की सामग्री को देखने के लिए उचित रूप से प्रतिबंधित करने के लिए हैं।
या, वेब सर्वर के एडमिनिस्ट्रेटर ने अनुचित तरीके से प्रतिबंध और एक्सेस अनुमतियां सेट की हैं, जिससे वेबसाइट या वेबपेज की सामग्री उपयोगकर्ता के लिए अदृश्य हो जाती है, जो तकनीकी रूप से नहीं होनी चाहिए।
जबकि 403 निषिद्ध त्रुटि के कारण आपको डरा सकते हैं, कुछ सरल सुधार हैं जो आपको समस्या से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं। आप सीख सकते हैं कि आप 403 निषिद्ध त्रुटि से कैसे छुटकारा पा सकते हैं। हालाँकि, ध्यान दें कि नीचे दिए गए सुधार केवल तभी लागू होंगे और काम करेंगे जब 403 निषिद्ध त्रुटि एक प्रशासनिक गलती या आपकी ओर से किसी प्रकार की तकनीकीता के कारण हो।

"403 निषिद्ध त्रुटि" को ठीक करने के शीर्ष 9 तरीके
1. पेज को रिफ्रेश करने की कोशिश करें
पहला उपाय जो आपको आजमाना चाहिए वह वेब पेज या वेबसाइट को रीफ्रेश करना है। ज्यादातर मामलों में, इससे समस्या ठीक हो जानी चाहिए और वेबसाइट या वेबपेज की सामग्री को लोड करना चाहिए। यदि ऐसा नहीं है, तो समस्या किसी और कारण से है, इसलिए पढ़ना जारी रखें।

2. अपना इंटरनेट कनेक्शन जांचें
आपके इंटरनेट कनेक्शन के साथ भी कोई समस्या हो सकती है। धीमे या अस्थिर कनेक्शन से बफ़रिंग हो सकती है और वेब सर्वर पर आपके भेजे गए एक्सेस अनुरोध का समय समाप्त हो सकता है। यह HTTP को "फॉरबिडन एक्सेस एरर कोड 403" दिखाने के लिए संकेत दे सकता है। यह त्रुटि राउटर द्वारा संग्रहीत दूषित कैश्ड डेटा के कारण भी हो सकती है, जिससे आप वेबसाइटों को तेज़ी से लोड कर सकते हैं। इसलिए, अगली चीज़ जो आप कर सकते हैं वह यह जांचना है कि आपका इंटरनेट कनेक्शन ठीक से काम कर रहा है या नहीं।

यदि आप अपने मोबाइल डिवाइस या पीसी पर हैं, तो अपने वाई-फाई नेटवर्क या अपने सेल्युलर नेटवर्क से डिस्कनेक्ट करने का प्रयास करें और इसे वापस बंद करने से पहले 30 सेकंड के लिए हवाई जहाज मोड चालू करें। अब, इंटरनेट से पुन: कनेक्ट करें और वेबसाइट तक पहुँचने का प्रयास करें। यदि समस्या हल हो जाती है, तो आप अपनी पसंदीदा वेबसाइट का फिर से उपयोग कर सकते हैं!

यदि आप अभी भी 403 निषिद्ध त्रुटि संदेश प्राप्त कर रहे हैं, तो अपने राउटर को पुनरारंभ करने का प्रयास करें। राउटर को 30 सेकंड के लिए बंद करें और फिर से चालू करें। नेटवर्क से कनेक्ट करें और वेबसाइट को फिर से एक्सेस करने का प्रयास करें। यदि आप इन चरणों के बाद भी वेबसाइट तक नहीं पहुंच पा रहे हैं, तो आपको अगले सुधार पर जाने की आवश्यकता है।

3. जांचें कि वेबसाइट यूआरएल सही है या नहीं
यह संभव है कि आप जिस वेबसाइट तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं, उसके URL की वर्तनी गलत हो। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप जो पता दर्ज कर रहे हैं वह उस वेबसाइट का है जिसे आप एक्सेस करना चाहते हैं और किसी निर्देशिका का नहीं। उदाहरण के लिए — वेबसाइट के पते आमतौर पर .com, .net, .org, आदि से समाप्त होते हैं। निर्देशिकाएँ आमतौर पर "/" के साथ समाप्त होती हैं

अधिकांश वेब सर्वर, डिफ़ॉल्ट रूप से, सुरक्षा उपायों के लिए निर्देशिकाओं की प्रत्यक्ष खोज की अनुमति नहीं देते हैं। इसलिए, यदि आप गलती से वेब पते के अलावा कुछ भी टाइप करते हैं, तो आप 403 निषिद्ध त्रुटि प्राप्त कर सकते हैं।

4. ब्राउज़र कुकीज़ और कैश साफ़ करें
आपका वेब ब्राउज़र आपके द्वारा देखी जाने वाली विभिन्न वेबसाइटों से डेटा कैश करता है। यह आपको वेबसाइटों को अधिक तेज़ी से लोड करने में मदद करता है। दुर्लभ मामलों में, आपके वेब ब्राउज़र का संचित डेटाबेस दोषपूर्ण या दूषित हो सकता है। इसका मतलब यह हो सकता है कि वेब सर्वर आपके अनुरोध को दोषपूर्ण मान रहा है, इसलिए आपके वेब ब्राउज़र के कैश्ड डेटा को हटाने से 403 निषिद्ध त्रुटि कोड को हल किया जा सकता है।

साथ ही, आपका वेब ब्राउज़र कुकीज़ को संग्रहीत करता है जो वेबसाइटों के ठीक से काम करने के लिए अभिन्न अंग हैं। अब, कुछ मामलों में, आपकी ब्राउज़र कुकीज़ भी करप्ट हो सकती हैं। यह वेबसाइट तक पहुंच को दोषपूर्ण बना देगा, जिससे वेबसाइट के लिए छोटी-छोटी सूचनाओं को संग्रहित करना और इकट्ठा करना मुश्किल हो जाएगा, जिससे वेबसाइट काम करती है। इस मामले में, यह आपके एक्सेस अनुरोध के जवाब में 403 निषिद्ध त्रुटि को दर्शाने के लिए वेबसर्वर को ट्रिगर कर सकता है।

ध्यान दें कि आपके ब्राउज़र के संचित डेटा और कुकीज़ को हटाने की तकनीक आपके पसंदीदा ब्राउज़र के आधार पर अलग-अलग होगी। संचित डेटा और कुकी साफ़ करने की तकनीक प्रदर्शित करने के लिए, हम नीचे Google Chrome का उपयोग कर रहे हैं। क्रोम पर

कैश्ड डेटा और कुकीज को हटाने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

सबसे पहले, ब्राउज़र खोलें और ब्राउज़र के ऊपरी दाएँ कोने में तीन डॉट्स आइकन पर क्लिक करें।

ड्रॉप-डाउन मेनू से, "सेटिंग" पर क्लिक करें।

एक बार जब आप सेटिंग मेनू में हों, तो बाएं साइडबार से "गोपनीयता और सुरक्षा" चुनें।


गोपनीयता और सुरक्षा मेनू में, आपको "ब्राउज़िंग डेटा साफ़ करें" का विकल्प मिलेगा। उस पर क्लिक करें।


पॉप-अप विंडो में, "टाइम रेंज" को "ऑल टाइम" के रूप में चुनें और "कैश्ड इमेज और फाइल्स" और "कुकीज़ और अन्य साइट डेटा" कहने वाले बॉक्स को चेक करें। अंत में, "डेटा साफ़ करें" बटन पर क्लिक करें।



5. जांचें कि क्या आपके पास वेबसाइट तक पहुंचने की अनुमति है
यदि आप जिस वेबसाइट तक पहुँचने का प्रयास कर रहे हैं, उसकी सामग्री तक पहुँचने से पहले आपको लॉग इन करने की आवश्यकता है, तो भी आप 403 निषिद्ध त्रुटि प्राप्त कर सकते हैं। आमतौर पर, वेब सर्वर आपको यह बताने के लिए अनुकूलित होते हैं कि आगे बढ़ने से पहले आपको लॉग इन करना होगा। हालाँकि, यदि सर्वर ठीक से कॉन्फ़िगर नहीं किए गए हैं या अनुचित अनुकूलन है, तो यह 403 निषिद्ध त्रुटि को फेंक सकता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप वेबसाइट में लॉग इन हैं, और यह कि वेबसाइट चालू है।

6. वेबसाइट व्यवस्थापक से संपर्क करें
एक सबसे अच्छा काम जो आप कर सकते हैं वह है सीधे वेबसाइट के मालिक से संपर्क करना। आप जिस वेबसाइट से जुड़ने का प्रयास कर रहे हैं, उसके संपर्क विवरण का पता लगाएं। एक बार आपके पास विवरण हो जाने के बाद, सभी प्रासंगिक विवरणों के साथ 403 निषिद्ध त्रुटि पृष्ठ का स्क्रीनशॉट लेना सुनिश्चित करें, जो वेब सर्वर व्यवस्थापक को समस्या को दोहराने में मदद कर सकता है। यह 403 निषिद्ध त्रुटि को ठीक करने का एक निश्चित तरीका है।

7. वीपीएन ऐप से कनेक्ट/डिस्कनेक्ट करें
यदि आप एक वीपीएन ऐप का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको 403 निषिद्ध त्रुटि प्राप्त होने की संभावना बढ़ जाती है क्योंकि कुछ वेबसाइटें वर्चुअल आईपी के माध्यम से अपने सर्वर तक पहुंच को अवरुद्ध कर देती हैं। ऐसे मामलों में, हम आपको सलाह देंगे कि आप अपने वीपीएन से डिस्कनेक्ट करें और फिर से वेबसाइट एक्सेस करने का प्रयास करें।

ऐसे मामले में, जहां आप वीपीएन का उपयोग नहीं कर रहे हैं और फिर भी 403 निषिद्ध त्रुटि प्राप्त कर रहे हैं, हम आपको वीपीएन का उपयोग करने की सलाह देते हैं। किस वीपीएन का उपयोग करना है, आप विंडोज के लिए सर्वश्रेष्ठ वीपीएन सूचीबद्ध करने वाली हमारी मार्गदर्शिका देख सकते हैं। लेख के माध्यम से जाने के बाद, आप उस वीपीएन का चयन कर सकते हैं जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो और फिर वेबसाइट पर जाने का प्रयास करें। यदि आप अभी भी 403 निषिद्ध त्रुटि प्राप्त करते हैं, तो आप इसके आसपास टिंकर कर सकते हैं और यह देखने के लिए सर्वर स्विच करने का प्रयास कर सकते हैं कि यह काम करता है या नहीं।

8. अपने आईएसपी से संपर्क करें
कई बार, ऐसा हो सकता है कि आपके इंटरनेट सेवा प्रदाता या आईएसपी ने नियमों या अन्य कारणों से वेबसाइट तक पहुंच को प्रतिबंधित कर दिया हो। इस मामले में, जब आप इसे एक्सेस करने का प्रयास करते हैं तो वेबसाइट 403 निषिद्ध त्रुटि दिखाती है। इस मामले में, अपने ISP को यह बताना अच्छा होगा कि आप इस समस्या का सामना कर रहे हैं। आपका आईएसपी आपकी मदद करने में सक्षम हो सकता है।

9. धैर्य हमेशा एक गुण होता है!
मैं जानता हूँ कि तुम निराश हो। आपने हर फिक्स को आजमाया होगा, लेकिन उनमें से कोई भी काम नहीं आया। यहीं पर आपको शांत रहने की जरूरत है। इसे आराम से लें, एक कप कॉफी लें, टहलने जाएं और अपने पालतू जानवरों के साथ खेलें। कुछ मामलों में समस्या अपने आप सुलझ जाती है। इसे कुछ समय दें। बाद में वापस लौटें और आप भाग्यशाली हो सकते हैं!

त्रुटि 403 निषिद्ध को आसानी से ठीक करें और अपनी पसंदीदा वेबसाइटों तक पहुंचें
हम आशा करते हैं कि 403 निषिद्ध त्रुटि क्या है और इसे कैसे ठीक करें पर इस विस्तृत लेख से आपको समस्या का समाधान करने में मदद मिली होगी। हालाँकि, हमेशा याद रखें कि हर फिक्स हर किसी पर लागू नहीं होता है। इसलिए, हमारा सुझाव है कि आप अपने लिए काम करने वाले को खोजने के लिए ऊपर सुझाए गए सभी सुधारों को आज़माएं। इसके अलावा, यदि आपको कभी त्रुटि कोड 1020 "एक्सेस अस्वीकृत" की तर्ज पर किसी समस्या का सामना करना पड़ा है और अपना सिर खुजलाया है, तो आप क्लाउडफ्लेयर त्रुटि कोड 1020 "एक्सेस अस्वीकृत" को ठीक करने के बारे में हमारे लेख की जांच कर सकते हैं। उस ने कहा, हमें उस विधि के बारे में बताएं जिससे आपको नीचे टिप्पणी अनुभाग में 403 निषिद्ध त्रुटि को हल करने में मदद मिली। इसके अलावा, यदि आपको कोई उपयोगी तरीका मिले जो हमसे छूट गया हो, तो उसे टिप्पणी अनुभाग में हमारे पाठकों के साथ साझा करें।

You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master