Book IRCTC Book Ticket for your pet cat or dog

Always Super Technology On Super Tech Master

अपनी पालतू बिल्ली या कुत्ते के लिए आईआरसीटीसी बुक टिकट बुक करें


रेल मंत्रालय ने पालतू माता -पिता के लिए एक ऑनलाइन टिकट बुकिंग सुविधा का प्रस्ताव रखा है जो ट्रेनों पर अपने पालतू जानवरों के साथ यात्रा करना चाहते हैं। इससे उनके लिए ट्रेन यात्रा पर अपने चार-पैर वाले साथियों को लेना आसान हो जाएगा। यदि आप एक पालतू माता-पिता हैं जो अपने चार-पैर वाले साथियों के साथ यात्रा करना पसंद करते हैं, तो आपको ट्रेन में उनके लिए टिकट बुक करते समय कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन यह जल्द ही बदल सकता है क्योंकि भारतीय रेलवे आपके लिए एक समाधान लाने के लिए काम कर रहा है। रेल मंत्रालय ने हाल ही में पालतू कुत्तों और बिल्लियों के लिए एक ऑनलाइन टिकट बुकिंग सुविधा शुरू करने के लिए एक प्रस्ताव तैयार किया है। इसका मतलब है कि आप अपने घर से अपने पालतू जानवरों के लिए पार्सल बुकिंग काउंटरों और बुक टिकट पर लंबी कतारों को छोड़ सकते हैं। इससे पहले, पालतू माता -पिता को पहली कक्षा एसी टिकट, केबिन या कूप बुक करना था, और यात्रा के दिन प्लेटफ़ॉर्म पर पार्सल बुकिंग काउंटरों पर जाकर पूरे कूप को आरक्षित करना था। यात्रियों को भी अपने चार-पैर वाले दोस्तों को दूसरे दर्जे के सामान और ब्रेक वैन में एक बॉक्स में ले जाने की अनुमति दी गई थी। हालांकि, यह प्रक्रिया उनके लिए बहुत असुविधाजनक थी। इस मुद्दे को संबोधित करने के लिए, रेल मंत्रालय पालतू जानवरों के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग शुरू करने की योजना बना रहा है।
रेल मंत्रालय ने ट्रेनों के एसी -1 वर्ग में पालतू जानवरों के लिए एक ऑनलाइन बुकिंग सुविधा का प्रस्ताव दिया है। प्रस्ताव में टीटीई को बोर्ड पर पालतू जानवरों को बुक करने की शक्ति भी शामिल है। मंत्रालय को उम्मीद है कि यह यात्रियों के लिए पालतू जानवरों के साथ अधिक सुविधाजनक और आरामदायक यात्रा करेगा। स्टेट्समैन की एक रिपोर्ट से पता चलता है कि रेलवे बोर्ड ने क्राइस (सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम्स) से सॉफ्टवेयर में बदलाव करने के लिए कहा है ताकि जानवरों की ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा आईआरसीटीसी वेबसाइट पर शुरू की जा सके। रिपोर्ट में आगे पता चलता है कि ऑनलाइन सेवा के साथ, रेलवे यात्री ट्रेन के पहले चार्ट के तैयार होने के बाद अपने मोबाइल या कंप्यूटर का उपयोग करके IRCTC वेबसाइट पर ऑनलाइन पशु टिकट बुक कर सकेंगे। हालांकि, यह तभी संभव होगा जब यात्री के टिकट की पुष्टि हो।
रेलवे के अधिकारियों ने कहा है कि एक बार जानवरों के लिए ऑनलाइन बुकिंग सुविधा शुरू होने के बाद, टीटीई को डॉग-कैट टिकट बुक करने का अधिकार भी होगा। जानवरों को एसएलआर कोच में रखा जाएगा, जो गार्ड के लिए आरक्षित है। पशु मालिक ट्रेन स्टॉपेज पर अपने पालतू जानवरों को पानी, भोजन आदि प्रदान कर सकते हैं।
हालांकि, पशु टिकट ऑनलाइन बुक करने के लिए कुछ शर्तें हैं। यात्री के टिकट की पुष्टि की जानी चाहिए। यदि यात्री टिकट रद्द कर देता है, तो पशु टिकट के लिए कोई रिफंड नहीं दिया जाएगा। यदि ट्रेन को रद्द कर दिया जाता है या तीन घंटे से अधिक की देरी होती है, तो पशु टिकट शुल्क भी वापस नहीं किया जाएगा। केवल यात्री का टिकट वापस कर दिया जाएगा।
अधिकारी ने यह भी कहा कि बड़े घरेलू पशु जैसे घोड़ों, गायों, भैंसों आदि को बुक किया जाता है और माल ट्रेनों में ले जाया जाता है। यात्रा के दौरान उनकी देखभाल करने के लिए उनके पास एक व्यक्ति होना चाहिए। मालिक जानवरों को किसी भी नुकसान के लिए उत्तरदायी है। रेलवे उनके लिए जिम्मेदार नहीं है। यदि आप अपने पालतू जानवरों के साथ भी यात्रा कर रहे हैं, तो आपको कुछ चीजें पहले से तैयार करने की आवश्यकता है। सबसे पहले, अपना टिकट ऑनलाइन बुक करें और इसकी एक फोटोकॉपी प्राप्त करें। दूसरा, सुनिश्चित करें कि आपके पालतू जानवरों के पास सभी आवश्यक टीकाकरण हैं और प्रमाण पत्र आपके साथ रखते हैं। तीसरा, प्रस्थान से 24-48 घंटे पहले पशु चिकित्सक से एक फिटनेस प्रमाणपत्र प्राप्त करें और प्रासंगिक आईडी ले जाएं। चौथा, यात्रा के दौरान अपने पालतू जानवरों को आरामदायक और मनोरंजन करने के लिए पानी, भोजन और एक खिलौना लाएं। भारतीय रेलवे में अपने पालतू जानवरों के साथ यात्रा करने से पहले आपको ध्यान देना चाहिए। विशेष रूप से, ये दिशानिर्देश इस बात की परवाह किए बिना हैं कि आप काउंटर से टिकट बुक करते हैं या ऑनलाइन सुविधा के माध्यम से। आपको अपने कुत्ते को बुकिंग के लिए ट्रेन के प्रस्थान से कम से कम तीन घंटे पहले सामान कार्यालय में लाना होगा, चाहे आपके पास पीआरएस टिकट हो या आईआरसीटीसी से ऑनलाइन टिकट।
यदि आप अपने कुत्ते को एसी फर्स्ट क्लास या फर्स्ट क्लास कूप में ले जाते हैं, तो आपको लागू सामान शुल्क का भुगतान करना होगा। आप अपने कुत्ते को AC2 टियर, एसी 3 टियर, एसी चेयर कार, स्लीपर क्लास, या दूसरी श्रेणी के डिब्बों में नहीं ले जा सकते। यदि अन्य यात्री शिकायत करते हैं, तो आपका कुत्ता बिना धनवापसी के गार्ड की वैन में ले जाया जाएगा। आपके पास एक पशुचिकित्सा से एक प्रमाण पत्र होना चाहिए जो बुकिंग के लिए आपके कुत्ते की नस्ल, रंग और लिंग को निर्दिष्ट करता है। आप अपने कुत्ते के सुरक्षित परिवहन के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार हैं। आपको यात्रा के दौरान अपने कुत्ते के लिए पानी और भोजन प्रदान करना होगा। आप किसी भी आवास वर्ग में एक टोकरी में पिल्लों को ले जा सकते हैं।



You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master