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सामाजिक मीडिया

सामाजिक मीडिया। इसे प्यार करें या नफरत करें, यह पिछले एक दशक में ऑनलाइन उपस्थिति बनाने का एक अभिन्न अंग बन गया है। दुनिया भर में सामग्री निर्माता ब्रांड जागरूकता और अपनी साइटों पर यातायात को निर्देशित करने के लिए विभिन्न प्लेटफार्मों पर भरोसा करते हैं। 

सफलता की कुंजी डिजिटल प्रासंगिकता को अपनाना और बनाए रखना है। लेकिन नए प्लेटफॉर्म के आने और हमेशा बदलते एल्गोरिदम के साथ, सोशल मीडिया प्रबंधन की दुनिया को समझना मुश्किल हो सकता है। सोशल मीडिया के लिए हमारे टिप्स और ट्रिक्स देखें, जिन टूल का आप उपयोग कर सकते हैं और आप इसे अपने व्यवसाय के लिए कैसे काम कर सकते हैं।

1. सामग्री की परिभाषा

जब कंटेंट क्रिएटर शब्द सामने आता है, तो सोशल मीडिया प्रभावितों और ट्रैवल ब्लॉगर्स की तस्वीरें दिमाग में आती हैं। लेकिन यह शब्द उससे कहीं अधिक व्यापक है। एक सामग्री निर्माता को एक व्यक्ति या व्यवसाय के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो ऑनलाइन किसी भी मीडिया में सामग्री बनाता है। अपनी यात्रा पर निकलने से पहले, परिभाषित करें कि आपकी सामग्री क्या है और आप अपनी यात्रा से क्या हासिल करना चाहते हैं।

2. रणनीति

जीवन में अधिकांश चीजों की तरह, सफलता सुनिश्चित करने और अपने जोखिम को अधिकतम करने के लिए स्पष्ट उद्देश्य और एक योजना होना महत्वपूर्ण है। 

कुछ युक्तियों में शामिल हैं:

  • एक ब्रांड आवाज का निर्माण

  • आपके व्यवसाय या उद्योग के लिए प्रासंगिक प्रमुख तिथियों का मानचित्रण करना

  • खोजों से संबंधित हैशटैग

इसलिए अप-टू-डेट रहना महत्वपूर्ण है। हैशटैग आपकी सामग्री को एक विशिष्ट श्रेणी में समूहित करने की अनुमति देता है और आपके ब्रांड की जैविक खोज की भी अनुमति देता है।

कैलेंडर में प्रमुख तिथियां ढूंढने से आपके हैशटैग चयन में मदद मिलेगी। चाहे वह एक राष्ट्रव्यापी अवकाश हो, आपकी सामग्री से संबंधित दिन हो या एक साधारण सामाजिक ट्रैफ़िक ड्राइविंग तिथि हो, ये आपको प्रासंगिक बने रहने में मदद करेंगे। समय से पहले सामग्री कैलेंडर की योजना बनाना आपके कार्यप्रवाह को सुव्यवस्थित करेगा और अंततः आपका समय बचाएगा।

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