2022 में एसएमई के लिए मुख्य चुनौतियां

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 चुनौतियां 2022 में एसएमई के लिए

 
 
 पिछले दो साल असामान्य और, ज़ाहिर है, सामना करना मुश्किल रहा है। 2022 एसएमई के लिए नई और चुनौतीपूर्ण चुनौतियां पेश करता है और अपने डिजिटलीकरण को तेज करने और मजबूत करने के अलावा, उन्हें अपने निवेश पर "निकट से देखना" जारी रखना चाहिए और नए वित्तपोषण फ़ार्मुलों की तलाश करनी चाहिए। लागत अनुकूलन पर दांव लगाएं और ग्राहक को अपने व्यवसाय के केंद्र में रखें। संचालन की लाभप्रदता महत्वपूर्ण होगी और प्रतिस्पर्धियों की तुलना में अनुमान लगाने की क्षमता में अंतर आएगा।
दतिसा विशेषज्ञ इन नई चुनौतियों में से कुछ पर प्रकाश डालते हैं जिनका 2022 में एसएमई को सामना करना पड़ेगा:

इसके कॉर्पोरेट प्रशासन की पुनर्रचना और संरचना। प्रक्रियाओं, संचालन और रणनीति की गहन समीक्षा करनी होगी। दक्षता में सुधार के तरीके, सुधार के क्षेत्र और संभावित अवसर खोजें।
संगठनात्मक दर्शन और व्यावसायिक दृष्टि को मजबूत करें। लाभप्रदता आदर्श है। और किसी भी प्रक्रिया, कार्य या निर्णय जो नियोजित लाभप्रदता से विचलित होता है, की समीक्षा की जानी चाहिए।
अधिक और बेहतर तकनीक का समावेश। व्यवसायों को डिजिटाइज़ करने का लक्ष्य परिणामों पर केंद्रित होना चाहिए। तकनीकी एकीकरण से संसाधनों की बचत होनी चाहिए, प्रतिक्रिया समय कम से कम होना चाहिए और निर्णय लेने में सुविधा होनी चाहिए। ईआरपी सिस्टम, देशी बीआई के साथ, 2022 में महत्वपूर्ण होगा, ठीक इसलिए कि आवश्यक ज्ञान प्रदान करने की उनकी क्षमता के कारण।
"अनियोजित खर्च" से बचने में मदद करने के लिए वित्तीय नियंत्रण को बढ़ावा दें। एसएमई को अप्रत्याशित घटनाओं से "भागना" चाहिए, विशेष रूप से वे जिन्हें लागतों से संबंधित है। किसी भी निवेश का सावधानीपूर्वक अध्ययन किया जाना चाहिए और, किसी भी मामले में, सहयोगी लागत-लाभ का निर्णय लेना चाहिए।
प्रतिभा आकर्षण और प्रतिधारण। ऐंठन भरे समय में जैसे हम अभी जी रहे हैं, प्रतिभा को बनाए रखना पहले से कहीं अधिक कठिन है। कर्मचारियों के काम को सुविधाजनक बनाने के लिए आवश्यक उपकरण प्रदान करने से उनके प्रदर्शन में सुधार होता है। लेकिन यह प्रतिबद्धता और प्रेरणा को भी बढ़ाता है। लेखांकन क्षेत्रों में, उदाहरण के लिए, एक इष्टतम ईआरपी के साथ संचालन करना ब्रेन ड्रेन से बचने की कुंजी होगी।
ब्रांड मजबूत करना। बड़े वित्तीय निवेश के बिना ब्रांडिंग संभव है। एक संगठन के सभी सदस्य ब्रांड को मजबूत करने में योगदान दे सकते हैं। जब वे जिन दस्तावेज़ों का उपयोग करते हैं-बजट, चालान, डिलीवरी नोट, ऑर्डर,...- पूरी तरह से डिज़ाइन किए गए हैं। जब उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं की गुणवत्ता उत्कृष्ट होती है। जब प्रतिक्रिया समय कम हो। जब स्टॉक का सटीक अनुमान उत्पादों / सेवाओं की सूची से कुछ आउट-ऑफ-स्टॉक आइटम, आदि को समाप्त करने की अनुमति देता है ...
डिजिटल मार्केटिंग और नए वाणिज्यिक चैनल खोलना। चर्चा का समर्थन नहीं करता। ग्राहक तेजी से डिजिटल हो रहा है। इसलिए संगठन भी होना चाहिए। जिस तरह से कंपनी और ग्राहक और बिक्री चैनल संवाद करते हैं, उसे डिजिटलीकरण के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए। इस अर्थ में, संगठन के पास शुरू से अंत तक वाणिज्यिक कार्य को सुविधाजनक बनाने के लिए आवश्यक तकनीकी उपकरण होने चाहिए।
एक निरंतर प्रक्रिया के रूप में नवाचार। एसएमई के डीएनए में निरंतर सुधार होना चाहिए। नए उत्पाद/सेवाएं, नए विपणन मॉडल, नई बिक्री रणनीतियां या नए प्रबंधन विचार जो व्यवसाय के सर्वोत्तम संस्करण की पेशकश की अनुमति देते हैं। इन निरंतर सुधार प्रक्रियाओं को लागू करने के लिए प्रशिक्षण महत्वपूर्ण बना रहेगा। और, उत्तोलन से बचने के लिए।
रणनीतिक सहयोगियों की तलाश करें। "अकेला रेंजर" का दर्शन एक ऐंठन और दुर्लभ वातावरण जैसे कि वर्तमान में लागू नहीं होता है। तकनीकी या रणनीतिक साझेदारों पर भरोसा करने से संगठन को इस बात पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी कि वास्तव में क्या मायने रखता है: ग्राहक, उत्पादों / सेवाओं की गुणवत्ता और लाभप्रदता।

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