विंडोज़ द्वारापहला अक्षर सी क्यों है?

Always Super Technology On Super Tech Master
 

 विंडोज़ द्वारापहला अक्षर सी क्यों है?

 

विंडोज़ में विभिन्न लॉजिकल ड्राइव्स को उनकी पहचान करने के लिए एक पत्र सौंपा गया है। सामान्य तौर पर, पहले लॉजिकल ड्राइव का अक्षर C होता है और उसके बाद D, E, F ...

यदि वर्णमाला A, B से शुरू होती है ... आप उस क्रम में असाइन क्यों नहीं करते? आपको बता दें कि ये ड्राइव लेटर एक खास मकसद के लिए रिजर्व हैं। आइए देखें कि यह क्या है!

विंडोज और कई अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम के मामले में, ऑपरेटिंग सिस्टम फाइलों को स्थापित करने और डेटा स्टोरेज के लिए एक भौतिक हार्ड डिस्क का उपयोग किया जाता है - इसे विभाजन में विभाजित किया जाता है। विंडोज़ में, इन विभाजनों को एनटीएफएस, एफएटी 32, जैसे फाइल सिस्टम का उपयोग करके स्वरूपित किया जा सकता है। इन विभाजनों को तार्किक ड्राइव के रूप में जाना जाता है, और प्रत्येक ड्राइव को एक अक्षर सौंपा जाता है।
हार्ड ड्राइव में कौन सा अक्षर होता है

जब मैंने कंप्यूटर के बारे में थोड़ा और जानना शुरू किया, तो उन्होंने मुझे बताया कि मेरे विंडोज पीसी के सी ड्राइव में मुझे कोई फाइल या फोल्डर नहीं रखना चाहिए, मैं उस पल समझ गया कि यह पवित्र ड्राइव की तरह कुछ है - स्थापना के लिए आरक्षित ऑपरेटिंग सिस्टम की।

हालांकि, कुछ समय बाद मैंने देखा कि कुछ लोगों ने ड्राइव डी पर विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित किया था। यह उस समय असामान्य था और मैं दुविधा में था: यदि ड्राइव डी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए इस्तेमाल किया गया था, तो क्या मुझे स्टोर करने के लिए ड्राइव सी का उपयोग करना चाहिए मेरी फ़ाइलें?

लॉजिकल ड्राइव को C अक्षर क्यों दिया जाता है - A, B, या Z को क्यों नहीं?
बदले हुए पत्र के व्यापार-बंद के बावजूद, मैंने कभी नहीं सोचा कि पत्र सी हमेशा भंडारण इकाइयों को सौंपा गया पहला क्यों है। यह कुछ समय बाद तक नहीं था कि मुझे संदेह था, सी विंडोज़ में पहली ड्राइव क्यों है?

ड्राइव अक्षर कंप्यूटर से जुड़े विभिन्न प्रकार के मीडिया के लिए वरीयता योजना के अनुसार असाइन किए जाते हैं। ये पत्र उस समय से हैं जब आईबीएम ने पीसी बाजार पर शासन किया था। अजीब तरह से, उस समय के कंप्यूटरों में हार्ड ड्राइव नहीं थी। यह तब संभव है जब आप इस तथ्य से अवगत हों कि पुराने कंप्यूटरों में फ्लॉपी ड्राइव का उपयोग प्राथमिक भंडारण माध्यम के रूप में किया जाता था। इसलिए उन्हें ड्राइव लेटर असाइन करने में विशेष वरीयता दी गई।

IBM VM कंप्यूटर जो CP / CMS परिवार के सदस्य हैं, को उपयोगकर्ता सत्र से जुड़े मिनीडिस्क की पहचान करने के लिए ड्राइव अक्षर की आवश्यकता होती है। फ़ाइल संदर्भ (पथ) ड्राइव अक्षर, फ़ाइल नाम और फ़ाइल अक्षर का हिस्सा था। उदाहरण के लिए, A: MYFILE.TXT। यह ड्राइव लेटर सिस्टम माइक्रोसॉफ्ट एमएस-डॉस और बाद में विंडोज सहित अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम पर ले जाया गया था।

पहले, प्रोग्राम चलाने और डेटा संग्रहीत करने के लिए कंप्यूटर में दो फ़्लॉपी ड्राइव होते थे (अक्षर A और B)। हार्डवेयर में दो फ्लॉपी डिस्क के लिए समर्थन था। इसलिए, ऑपरेटिंग सिस्टम में ड्राइव अक्षरों के असाइनमेंट की प्राथमिकता पहले से ही आ गई थी। हार्ड डिस्क बाद के चरण में आई और इसलिए उन्हें सी अक्षर सौंपा गया। उस समय सी से फ्लॉपी ड्राइव के लिए जगह थी जो बाद में जोड़े गए थे।

यह स्पष्ट है कि फ्लॉपी पहले ही मर चुकी है। हालाँकि, C अक्षर को अभी भी पहले लॉजिकल ड्राइव के रूप में असाइन किया गया है। हमारे समय में इसका कोई व्यावहारिक अनुप्रयोग नहीं है; अगर आपके कंप्यूटर में फ्लॉपी ड्राइव नहीं है तो आप आरक्षित अक्षर A और B का उपयोग कर सकते हैं।

You Might Also Like

0 comments

Technology Master Is Best Website And Super Technology Master